सौराष्ट्र में जिग्नेश मेवानी पर ही क्यों है कांग्रेस को भरोसा, इनसाइड स्टोरी

गुजरात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भले ही जिग्नेश मेवानी पर आपत्ति जताएं लेकिन सौराष्ट्र में कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए वो सबसे बेहतर विकल्प नजर आते हैं।

Update: 2024-08-14 01:17 GMT

Jignesh Mewani News: जिग्नेश मेवानी, जिन्हें जुलाई 2022 में निर्दलीय विधायक रहते हुए गुजरात कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया था, ने पार्टी के लिए अपनी पहली बड़ी राजनीतिक रैली शुरू की है।इसके लिए सौराष्ट्र को चुना गया है, जहां पार्टी को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है, जहां एक दर्जन से ज्यादा नेता और सैकड़ों कार्यकर्ता भाजपा में शामिल हो गए हैं। सौराष्ट्र वह क्षेत्र भी है जहां से मेवानी ने राजनीतिक ख्याति प्राप्त की।

सौराष्ट्र के मोरबी जिले से पिछले हफ़्ते शुरू हुई 15 दिवसीय न्याय यात्रा (न्याय के लिए मार्च) का समापन गांधीनगर में होगा। मेवानीऔर ओबीसी नेता और सेवा दल के अध्यक्ष लालजी देसाई की अगुआई में होने वाली इस रैली का मुख्य उद्देश्य आगामी स्थानीय और नगर निगम चुनावों से पहले राज्य में पार्टी की स्थिति को फिर से मजबूत करना है।

बार-बार होने वाली त्रासदियों के खिलाफ आवाज

दलित नेता और उत्तर गुजरात के वडगाम से विधायक मेवानी पिछले कुछ महीनों से सक्रिय हैं और राज्य में हुई विभिन्न त्रासदियों के खिलाफ पार्टी के विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व कर रहे हैं। राजकोट में टीआरपी गेमिंग जोन में आग लगने से 27 लोगों की मौत के दो सप्ताह बाद, मेवानी और देसाई ने इस त्रासदी के विरोध में राजकोट में तीन दिवसीय भूख हड़ताल की।

मेवानी ने द फेडरल से कहा, "भाजपा नेतृत्व और उसके चुने हुए अधिकारियों के भ्रष्टाचार के कारण हुई लापरवाही के कारण मोरबी, राजकोट, वडोदरा, सूरत, भरूच और अहमदाबाद में विभिन्न दुर्घटनाओं में 240 निर्दोष लोग मारे गए हैं। हम उनके लिए न्याय की मांग करने और यह सुनिश्चित करने के लिए यहां हैं कि निर्दोष लोग भविष्य में व्यवस्थित सरकारी भ्रष्टाचार और लापरवाही का शिकार न हों। "

एक आक्रामक नेता की आवश्यकता

गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा कि रैली का उद्देश्य सौराष्ट्र में पार्टी की पकड़ मजबूत करना है, जो मुख्यतः ग्रामीण क्षेत्र है।उन्होंने कहा, "पार्टी ने 2017 से कई वरिष्ठ नेताओं को खो दिया है। सौराष्ट्र क्षेत्र में हमारा संगठन सबसे ज़्यादा प्रभावित हुआ है, जहाँ एक दर्जन से ज़्यादा नेता और सैकड़ों कार्यकर्ता भाजपा में शामिल हो गए हैं। हमने सौराष्ट्र से अर्जुन मोढवाडिया जैसे दिग्गज नेताओं को खो दिया है।"

दोशी ने कहा, "पार्टी को एक आक्रामक नेता की जरूरत है जो क्षेत्र में कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ा सके और मेवाणी इस कार्य के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प प्रतीत होते हैं। इसके अलावा, सौराष्ट्र क्षेत्र में दलितों की एक बड़ी आबादी है, जिसका नेतृत्व मेवाणी ने 2017 में आजादी कूच रैली के दौरान किया था और उसे एकजुट किया था। हमें उम्मीद है कि वह फिर से ऐसा करने में सक्षम होंगे।"

ऊना अभियान

मेवानी 2017 में दो अन्य युवा नेताओं, हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकोर के साथ गुजरात में राजनीतिक प्रसिद्धि में आये।2016 में सौराष्ट्र के गिर सोमनाथ जिले के ऊना कस्बे में ऊंची जाति के लोगों द्वारा दलित परिवार के कई लोगों की पिटाई की घटना ने मेवाणी को प्रसिद्धि दिलाई। उन्होंने अगस्त 2017 में अहमदाबाद से ऊना तक 15 दिनों की रैली का नेतृत्व किया और विरोध जताया - भाजपा के खिलाफ एक आम भावना का लाभ उठाकर मुसलमानों और दलितों को एक मंच पर लाया।

उसी समय, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल पाटीदार आंदोलन के कारण प्रमुखता में आये, जबकि ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर उत्तर गुजरात में शराब विरोधी आंदोलन के कारण प्रमुखता में आये।2017 के विधानसभा चुनावों से पहले तीनों ने कांग्रेस का समर्थन किया था, जिससे तत्कालीन आनंदीबेन पटेल सरकार मुश्किल में पड़ गई थी। हालांकि, एक साल के भीतर ही हार्दिक और ठाकोर ने भाजपा का दामन थाम लिया और मेवाणी ही एकमात्र युवा नेता रह गए, जिन पर कांग्रेस भरोसा कर सकती थी।

तेजी से वृद्धि

हालाँकि, जैसी कि उम्मीद थी, पार्टी में उनका उदय वरिष्ठ नेताओं को पसंद नहीं आया।नाम न बताने की शर्त पर कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, "जब मेवानी को कांग्रेस में शामिल किया गया और फिर उन्हें तुरंत कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया, तो पार्टी के स्थानीय नेता नाराज़ हो गए। पार्टी के शीर्ष नेताओं द्वारा उन्हें दिए जा रहे ध्यान से कई नेता नाखुश थे।"

नेता ने कहा, "2017 के राज्य चुनावों के दौरान, राहुल गांधी ने बनासकांठा में मेवाणी के साथ एक संयुक्त सार्वजनिक बैठक की थी। मेवाणी तब भी एक स्वतंत्र उम्मीदवार थे। कई उम्मीदवार राहुल से मिलने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन उन्हें यह अवसर नहीं मिला। तब से, मेवाणी पार्टी के भीतर तेजी से आगे बढ़े हैं, खासकर तब जब पार्टी ने कई नेताओं को भाजपा में खो दिया। उन्हें और अधिक जिम्मेदारी देने की चर्चा चल रही है।"

नये चेहरों पर भरोसा

हालांकि, लेखिका और राजनीतिक विश्लेषक इंदिरा हिर्वे ने बताया कि गुजरात कांग्रेस के पास अब कोई विकल्प नहीं है।"इसके ज़्यादातर वरिष्ठ नेता, जैसे अर्जुन मोढवाडिया, बाबूभाई बोखारिया, अम्बरीश डेर, अरविंद लडानी और सीजे चावड़ा, जो भाजपा में शामिल हो गए हैं, सौराष्ट्र से हैं। हालांकि पार्टी में अभी भी अमरेली से परेश धनानी जैसे नेता हैं, जो इस क्षेत्र से एक बड़े नेता हुआ करते थे, लेकिन लोकसभा चुनावों में उनकी हार ने उन्हें पीछे धकेल दिया है," हिर्वे ने द फ़ेडरल को बताया।

उन्होंने कहा कि मेवानी एक तेजतर्रार नेता हैं, जिनकी जमीनी स्तर पर मजबूत पकड़ है और उन्होंने खुद को बार-बार साबित किया है। "कई राज्यों में उनके खिलाफ कई कानूनी मामले दर्ज होने के बावजूद वे भाजपा के खिलाफ अपने रुख पर अडिग रहे हैं। वे एक बड़े जन आंदोलन से प्रमुखता में आए, जिसे कांग्रेस स्थानीय चुनावों से पहले दोहराने की उम्मीद कर सकती है। पार्टी ने लालजी देसाई को भी वापस लाया है, जो मेवानीके साथ रैली का नेतृत्व कर रहे हैं," हिरवे ने बताया।

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस स्थानीय चुनावों से पहले पूरे राज्य में इसी तरह के जनसंपर्क कार्यक्रम शुरू करने की योजना बना रही है, जहाँ नए चेहरों और युवा नेताओं को नेतृत्व करने का मौका दिया जाएगा। पार्टी का लक्ष्य ग्रामीण इलाकों में अपनी पकड़ मजबूत करना भी है जो कभी कांग्रेस का गढ़ हुआ करते थे, लेकिन 2022 में भाजपा के हाथों हार गए।

Tags:    

Similar News