नहीं चेते तो तबाही के लिए रहिए तैयार, कर्नाटक में भी इनर परमिट लाइन की उठी मांग

कर्नाटक में भी पश्चिमी घाट का एक बड़ा हिस्सा है। यहां पर पर्यटन की वजह से पहाड़ों के स्वास्थ्य पर असर हो रहा है और उसे रोकने के लिए इनर परमिट लाइन की मांग उठी है।

Update: 2024-08-14 03:48 GMT

वायनाड आपदा और कर्नाटक में लगातार हो रहे भूस्खलन ने न केवल 2011 की माधव गाडगिल रिपोर्ट को फिर से सुर्खियों में ला दिया है, बल्कि पर्यावरणविद अब पूर्वोत्तर की तरह पारिस्थितिक रूप से नाजुक पश्चिमी घाटों के लिए इनर लाइन परमिट (आईएलपी) लागू करने जैसे सख्त उपायों की मांग कर रहे हैं।पारिस्थितिक चार्टर "परिसारक्कागी नावु" (हम पर्यावरण के पक्ष में हैं) ने अब मांगों का एक मसौदा तैयार कर राज्य सरकार के समक्ष प्रस्तुत किया है।

जागरूक होने की जरूरत

जनवरी में स्थापित परिसराक्कगी नावु में कर्नाटक भर से पर्यावरण के प्रति उत्साही लोग शामिल हैं। पश्चिमी घाट जिन छह राज्यों से होकर गुजरता है, उनमें से कर्नाटक में पारिस्थितिकी तंत्र का सबसे बड़ा हिस्सा है। अन्य राज्य केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात हैं।

इस पारिस्थितिकीय खजाने को बचाने और भविष्य में होने वाली त्रासदी को रोकने के लिए कर्नाटक में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता को समझते हुए, चार्टर ने अब सभी जिलों में इकाइयां स्थापित की हैं, जो पर्यावरण संरक्षण और टिकाऊ प्रथाओं के लिए समर्पित व्यक्तियों को एक साथ लाती हैं।

गाडगिल गाइड्स ग्रुप

संयोग से, इस समूह का मार्गदर्शन स्वयं माधव गाडगिल कर रहे हैं, जो 2011 की रिपोर्ट के निर्माता और भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बेंगलुरु के एक पारिस्थितिकी वैज्ञानिक हैं। अन्य सदस्यों में प्रसिद्ध पर्यावरण वैज्ञानिक टीवी रामचंद्र शामिल हैं।समूह प्रकृति के साथ-साथ मानव जीवन की सुरक्षा के लिए त्वरित कार्रवाई की मांग कर रहा है।

आईएलपी की आवश्यकता

समूह के सदस्य जाने-माने पर्यावरणविद् अखिलेश चिप्पल्ली ने पश्चिमी घाटों के दोहन को रोकने के लिए आईएलपी का प्रस्ताव रखा है। चिप्पल्ली ने द फेडरल को बताया कि आईएलपी कर्नाटक के 10 जिलों में फैले घाटों के साथ विकास गतिविधियों को विनियमित करने में मदद करेगा।उन्होंने कहा कि भारत के पूर्वोत्तर में अपनाई जाने वाली आईएलपी जैसी ही प्रणाली समय की मांग है।

चिप्पल्ली ने बताया, "प्रवासियों ने बड़ी संख्या में पश्चिमी घाट क्षेत्र पर कब्ज़ा कर लिया है, जिसके कारण रियल एस्टेट गतिविधियाँ बढ़ गई हैं और वन क्षेत्र में ख़तरनाक कमी आई है। इसलिए, राज्य सरकारों को ऐसी व्यावसायिक गतिविधियों को विनियमित करने के लिए घाटों पर एक ILP मॉडल लाना चाहिए।"

स्थानीय लोगों के लिए संदेश

एक अन्य प्रसिद्ध पर्यावरणविद्, लेखक और पत्रकार नागेश हेगड़े, जो समूह के सदस्य भी हैं, ने सरकार को दी गई अपनी सिफारिश के बारे में द फेडरल से बात की।"मैंने सुझाव दिया है कि एक पांच सदस्यीय पैनल - जिसमें एक सरकारी प्रतिनिधि, एक पारिस्थितिकीविद्, एक राजनीतिक दल का प्रतिनिधि, एक पर्यावरण कार्यकर्ता और एक पत्रकार शामिल हों - का गठन किया जाए जिसका उद्देश्य कन्नड़ में गाडगिल रिपोर्ट का एक सरल और व्यापक सारांश तैयार करना हो।"समिति सरल और समझने योग्य भाषा में एक पुस्तिका तैयार करेगी और इसे पश्चिमी घाट के अंतर्गत आने वाले सभी तालुकों में प्रसारित किया जाना चाहिए।

ऐसे निर्णय जिनकी कीमत राज्यों को चुकानी पड़ी

हेगड़े ने कहा, "कर्नाटक में, लगातार सरकारों ने गाडगिल समिति और उसके उत्तराधिकारी के. कस्तूरीरंगन समिति की सिफारिशों को नजरअंदाज किया है, जिसने गाडगिल पैनल की कई सिफारिशों को कमजोर कर दिया।"गाडगिल ने अपनी 2011 की रिपोर्ट में 1,29,037 वर्ग किलोमीटर पर्वत श्रृंखला के 75 प्रतिशत क्षेत्र को पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र (ईएसए) के रूप में शामिल करने की सिफारिश की थी। पश्चिमी घाट के छह राज्य पिछले 10 वर्षों से ईएसए के मसौदा प्रस्तावों को खारिज कर रहे हैं और पिछले कुछ वर्षों में इसकी शर्तें कमजोर होती जा रही हैं।

गाडगिल ने रिपोर्ट का बचाव किया

शनिवार (10 अगस्त) को, परिसारक्कागी नावु ने इस मुद्दे पर चर्चा करने और भविष्य की कार्रवाई की रूपरेखा तैयार करने के लिए बेंगलुरु में एक सम्मेलन आयोजित किया। पैनलिस्टों ने चिंता व्यक्त की कि वायनाड में हुए घातक भूस्खलन, जिसमें 200 से अधिक लोगों की जान चली गई, पश्चिमी घाट राज्यों की निष्क्रियता की स्पष्ट याद दिलाता है।सम्मेलन में बोलते हुए गाडगिल ने खेद व्यक्त किया कि यह गलत धारणा बनाई गई है कि उनकी रिपोर्ट की सिफारिशें लागू करने योग्य नहीं हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि रिपोर्ट का अध्ययन किए बिना ही उसे खारिज कर दिया गया।

पर्यटन को दोषी ठहराया गया

उन्होंने कहा, "यदि इस रिपोर्ट की सिफारिशों को लागू किया जाए तो पश्चिमी घाट में होने वाली आपदाओं से बचा जा सकता है।" पर्यटन के नाम पर पश्चिमी घाट के संवेदनशील और अत्यंत संवेदनशील क्षेत्रों में बहुत सी गतिविधियाँ और रिसॉर्ट्स का निर्माण हुआ है, जिससे भूस्खलन हो रहा है।" "ऐसी गतिविधियों पर रोक लगनी चाहिए।"उनके अनुसार, ज़्यादातर भूस्खलन का सबसे ज़्यादा असर ग़रीबों पर पड़ता है। केरल के वायनाड में भी मरने वालों में से ज़्यादातर लोग कम वेतन वाली नौकरियाँ करते थे।

भूस्खलन जारी

हालांकि, तबाही की व्यापकता के कारण वायनाड ने सबसे अधिक ध्यान आकर्षित किया है, लेकिन इस मानसून में कर्नाटक में भूस्खलन की घटनाएं भी जारी रहीं।हाल ही में हुई घटनाओं में, 26 जुलाई को मैसूरु डिवीजन के येदकुमारी और कडागरवल्ली सेक्शन के बीच बेंगलुरु-मंगलुरु लाइन पर भूस्खलन हुआ। इसके कारण ट्रैक को बहाल करने के लिए 10 दिनों से अधिक समय तक ट्रेन सेवाएं रोकनी पड़ीं।मरम्मत के मात्र दो दिन के भीतर ही एक और भूस्खलन के कारण व्यवधान उत्पन्न हो गया, जिससे बेंगलुरू और कर्नाटक के तटीय जिलों के बीच सेवाएं फिर प्रभावित हो गईं।

Tags:    

Similar News