केरल फिल्म इंडस्ट्री में यौन शोषण के आरोपों की जांच करेगी उच्च स्तरीय पुलिस टीम

आईजी जी स्पर्जन कुमार की अध्यक्षता में विशेष जांच दल, जिसमें चार वरिष्ठ महिला आईपीएस अधिकारी शामिल होंगी, एडीजीपी एच वेंकटेश की निगरानी में काम करेगी

Update: 2024-08-25 14:54 GMT

Kerala Film Industry: केरल फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेत्रिओं व अन्य महिलाओं द्वारा लगाये गए यौन शोषण के आरोपों को लेकर राज्य सरकार काफी गंभीर हो गयी है.  सरकार ने न्यायमूर्ति के हेमा समिति की रिपोर्ट प्रस्तुत होने के बाद राज्य फिल्म उद्योग में अभिनेत्रियों द्वारा लगाए गए यौन शोषण और भेदभाव के आरोपों की जांच के लिए एक विशेष उच्च स्तरीय पुलिस टीम का गठन किया है. केरल सरकार ने ये निर्णय रविवार को लिया. इससे पहले केरल के मुख्यंत्री पिनराई विजयन ने राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारीयों के साथ बैठक की.


फिल्म इंडस्ट्री में महिलाओं के साथ छेड़छाड़ के मुद्दे पर सरकार ने दिखाई गंभीरता
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने रविवार (25 अगस्त) को वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक बुलाई. इस बैठक में आरोपों के विषय में चर्चा तो की ही गयी लेकिन इस पर भी चर्चा की गयी कि आखिर कैसे जांच को पारदर्शी रखा जाए ताकि पीड़ितों और जनता को पुलिस और सरकार पर भरोसा रहे. इसके बाद ये तय किया गया कि पुलिस की एक विशेष उच्चस्तरीय टीम का गठन किया जाए. ये तय किया गया कि आईजी जी स्पर्जन कुमार की अध्यक्षता वाली विशेष जांच टीम में चार वरिष्ठ महिला आईपीएस अधिकारी शामिल होंगी. ये टीम एडीजीपी एच वेंकटेश की निगरानी में काम करेगी.

ये होंगे टीम के सदस्य
आईजी स्पर्जन कुमार को छोड़कर, टीम में डीआईजी एस अजीता बेगम, एसपी (क्राइम ब्रांच मुख्यालय) मेरिन जोसेफ, एआईजी (तटीय पुलिस) जी पूंगुझाली, एआईजी (कानून और व्यवस्था) अजीत वी, ऐश्वर्या डोंगरे, सहायक निदेशक, केरल पुलिस अकादमी और एस मधुसूदनन, एसपी (क्राइम ब्रांच), तिरुवनंतपुरम शामिल हैं.


किसी भी पीड़िता की न हो अनदेखी
सूत्रों का कहना है कि विशेष टीम का गठन इसी मकसद से किया गया कि केरल फिल्म उद्योग में काम करने वाली कई महिलाओं द्वारा लगाए गए आरोपों की गहन जांच की जा सकें. साथ ही ये भी सुनिश्चित किया जा सके कि उनकी आवाज सुनी जाए और उन्हें न्याय मिले.

पहले ही प्रसिद्ध मलयालम फिल्म निर्माता रंजीत ने बंगाली अभिनेता श्रीलेखा मित्रा द्वारा उनके खिलाफ लगाए गए दुर्व्यवहार के आरोपों के बाद केरल चलचित्र अकादमी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. वरिष्ठ मलयालम अभिनेता सिद्दीकी ने एसोसिएशन ऑफ मलयालम मूवी आर्टिस्ट्स (एएमएमए) के महासचिव पद से भी इस्तीफा दे दिया है.


Tags:    

Similar News