येदियुरप्पा पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, जानें कर्नाटक बीजेपी पर क्या पड़ेगा असर?

नाबालिग लड़की के यौन उत्पीड़न के आरोप में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की गिरफ्तारी हो सकती है. इससे भाजपा और येदियुरप्पा की राजनीतिक विरासत दोनों पर असर पड़ सकता है.

Update: 2024-06-14 11:51 GMT

BS Yediyurappa: नाबालिग लड़की के यौन उत्पीड़न के आरोप में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की गिरफ्तारी हो सकती है. इससे भाजपा और येदियुरप्पा की राजनीतिक विरासत दोनों पर असर पड़ सकता है. साधारण पृष्ठभूमि से उभरे करिश्माई जननेता बीएसवाई का राजनीतिक करियर पोक्सो के तहत आपराधिक मामले के साथ खत्म हो सकता है. वहीं, दूसरी ओर भाजपा ने भी बीएसवाई की गिरफ्तारी को स्वीकार कर लिया है. ऐसे में पार्टी ने राज्य भाजपा की कमान संभालने के लिए नए लोगों की तलाश शुरू कर दी है.

हालांकि, अगर येदियुरप्पा को गिरफ्तार किया जाता है तो यह उस व्यक्ति के राजनीतिक जीवन का अंत हो सकता है, जिसने कर्नाटक में भाजपा को आगे बढ़ाने और राज्य को दक्षिण भारत में पार्टी के एकमात्र प्रवेशद्वार में बदलने में प्रमुख भूमिका निभाई थी.

बड़ा झटका

वर्तमान में बीएसवाई भाजपा संसदीय बोर्ड के सदस्य हैं. उनके बेटे बीवाई विजयेंद्र भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष हैं. जबकि उनके बड़े बेटे बीवाई राघवेंद्र शिवमोग्गा लोकसभा क्षेत्र से चार बार के सांसद हैं. भाजपा सूत्रों ने बताया कि मामले की गंभीरता को समझने के बाद येदियुरप्पा पार्टी आलाकमान से मदद मांगने दिल्ली गए. लेकिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य से मुलाकात का समय नहीं मिल सका. पार्टी सूत्रों का कहना है कि यह संकेत हैं कि पार्टी हाईकमान के दरवाजे फिलहाल तो येदियुरप्पा के लिए बंद हैं. भाजपा नेता मानते हैं कि येदियुरप्पा की गिरफ्तारी एक बड़ा झटका साबित होगी. लेकिन वे इस बात पर भी जोर देते हैं कि भाजपा अपनी राष्ट्रवादी और हिंदुत्ववादी अपील के बल पर कर्नाटक में खुद को फिर से खड़ा करेगी.

पार्टी के लिए मुश्किल

राज्य भाजपा के एक पूर्व महासचिव ने द फेडरल को बताया कि अगर इस अपराधिक मामले में बीएसवाई को गिरफ्तार किया जाता है तो यह निश्चित रूप से पार्टी के लिए एक झटका होगा. पार्टी के एक नेता ने कहा कि पार्टी अब वाल्मीकि बोर्ड घोटाले सहित विभिन्न आधारों पर कांग्रेस पर हमला कर रही है, जिसमें एक अधिकारी ने आत्महत्या कर ली थी, जिसके कारण मंत्री बी नागेंद्र को इस्तीफा देना पड़ा था. अगर बीएसवाई को गिरफ्तार किया जाता है तो यह भाजपा के लिए एक झटका होगा. क्योंकि वह नैतिक आधार पर सरकार पर हमला नहीं कर सकती है. आरएसएस से जुड़े भाजपा के एक पूर्व संगठन सचिव के अनुसार, बीएसवाई के मामले में कानून अपना काम करेगा. हालांकि, यह पार्टी के लिए एक झटका है और वे प्रतिक्रिया करने की स्थिति में नहीं हो सकते हैं. लेकिन यह मामला पार्टी को खुद को फिर से संगठित करने में मदद करेगा. क्योंकि कर्नाटक में इसका आधार मजबूत है, जो दक्षिण भारत में भाजपा के लिए एकमात्र प्रवेश द्वार है.

बीएसवाई के खिलाफ पोक्सो मामला

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (81) पर 17 वर्षीय लड़की का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पोक्सो) अधिनियम और आईपीसी की धारा 354 (ए) के तहत आरोप लगाया गया है. यह मामला लड़की की मां ने दर्ज कराया था, जिन्होंने दावा किया था कि यह घटना 2 फरवरी, 2024 को हुई थी, जब वह अपनी बलात्कार पीड़िता बेटी के लिए न्याय मांगने येदियुरप्पा के घर गई थीं. मां ने आरोप लगाया था कि येदियुरप्पा ने अपने घर में बैठक के दौरान उनकी किशोर बेटी का यौन उत्पीड़न किया. शिकायत 14 मार्च, 2024 को दर्ज की गई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि येदियुरप्पा ने बेंगलुरु में अपने आवास पर उनकी 17 वर्षीय बेटी का यौन उत्पीड़न किया था. मामले की जांच कर्नाटक सरकार द्वारा पूरी तरह से निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने के लिए सीआईडी को सौंप दी गई है.

मामले को दिया गया ट्विस्ट

14 मार्च को आरोप पर प्रतिक्रिया देते हुए येदियुरप्पा ने कहा कि महिला उनसे मिलने की कोशिश कर रही थी. लेकिन उसे कभी भी उनके घर में घुसने नहीं दिया गया।. उन्होंने कहा कि एक बार जब वह रो रही थी तो मैंने उसे अपने घर के अंदर बुलाया और पुलिस कमिश्नर बी दयानंद से बात की कि उसके साथ कुछ अन्याय हुआ है. हालांकि, जब उसने मेरे खिलाफ कुछ बोलना शुरू किया तो मैंने निष्कर्ष निकाला कि यह महिला ठीक नहीं है. येदियुरप्पा ने आरोप लगाया कि पुलिस आयुक्त से मुलाकात के बाद उन्होंने मामले को दूसरा मोड़ दे दिया. अपनी शिकायत में महिला ने कहा था कि येदियुरप्पा ने उनसे नौ मिनट तक बात की. इसके बाद उन्होंने उसकी बेटी से बात की, जो उन्हें दादा कहकर बुलाती थी, और बाद में उसे एक कमरे में ले गए, जहां उन्होंने कथित तौर पर उसके साथ छेड़छाड़ की. शिकायतकर्ता ने कहा कि लड़की कमरे से भागकर बाहर आई और बाद में अपनी मां को पूरी घटना बताई. जब मां ने येदियुरप्पा से इस बारे में पूछा तो उन्होंने कथित तौर पर उसे मामले में सहायता का आश्वासन दिया और दावा किया कि लड़की उनकी पोती की तरह है.

बीएसवाई का ट्रैक रिकॉर्ड

कर्नाटक में भाजपा को खड़ा करने का श्रेय बीएसवाई को जाता है, साथ ही वीएस आचार्य, केएस ईश्वरप्पा, एचएन अनंत कुमार और बीबी शिवप्पा को भी इसमें शामिल किया गया है. इनमें से कुछ नेता अब इस दुनिया में नहीं हैं. हालांकि, बीएसवाई की लोकप्रियता पर कोई विवाद नहीं है. पहले भी जब भाजपा ने येदियुरप्पा को दरकिनार करने की कोशिश की, पार्टी को अच्छे चुनावी नतीजे हासिल नहीं हुए. साल 2011 में जब बीएसवाई मुख्यमंत्री थे, तब पार्टी ने अवैध भूमि मामलों में उनकी कथित संलिप्तता के बाद उन्हें हटाना चाहा था. उन्हें गिरफ्तार करके जेल भी भेजा गया था. जब उन्हें जमानत पर रिहा किया गया तो पार्टी ने उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में फिर से बहाल करने से इनकार कर दिया. नाराज बीएसवाई ने पार्टी छोड़ दी और अपनी क्षेत्रीय कर्नाटक जनता पार्टी (केजेपी) की शुरुआत की. इसके कारण साल 2013 के चुनाव में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा और उसे सिर्फ 40 विधायक मिले. जबकि केजेपी को छह विधायक और 10 प्रतिशत वोट मिले थे.

लिंगायत कारक

लिंगायत कारक ने भाजपा को बीएसवाई को पार्टी में वापस लाने के लिए मजबूर किया, जिसके परिणामस्वरूप साल 2018 के विधानसभा चुनावों में 104 विधायक जीते. साल 2019 में भाजपा ने कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) के 17 विधायकों को तोड़कर सत्ता हासिल की. पार्टी ने उन्हें साल 2021 में फिर से पद छोड़ने के लिए कहा. जब उन्हें उनकी जगह दिखा दी गई तो लिंगायत समुदाय ने कांग्रेस की ओर निष्ठा बदल दी, जिसने पिछले साल कर्नाटक में जीत हासिल की. कर्नाटक में सत्ता गंवाने के बाद भी भाजपा आलाकमान बीएसवाई फैक्टर के कारण विपक्ष के नेता या प्रदेश अध्यक्ष का नाम तय नहीं कर सका है. पार्टी ने नवंबर 2023 में बीएसवाई के बेटे विजयेंद्र को राज्य अध्यक्ष और उनके वफादार आर अशोक को विधानसभा में विपक्ष का नेता नियुक्त किया.

भाजपा और बीएसवाई

लोकसभा चुनाव के बाद स्थिति बदल गई है. भाजपा ने 17 लोकसभा सीटें जीतीं और कांग्रेस ने नौ सीटें. चुनावों के बाद भाजपा के एक आंतरिक अध्ययन से पता चला कि येदियुरप्पा का प्रभाव न्यूनतम था और तटीय और मलनाड क्षेत्रों, उत्तरी कर्नाटक और बेंगलुरु में क्षेत्रीय नेतृत्व और कार्यकर्ता पार्टी के लिए काम करते थे. कर्नाटक में एक भाजपा नेता ने कहा कि भाजपा के लिए यह सही समय है कि वह खुद को बीएसवाई के प्रभाव से मुक्त कर ले. क्योंकि आस-पास कोई महत्वपूर्ण चुनाव नहीं है.

विजयेंद्र फैक्टर

अगले विधानसभा चुनाव चार साल बाद होने हैं और अगले आम चुनाव पांच साल दूर हैं. तब तक भाजपा कर्नाटक में नेताओं की एक और पंक्ति तैयार करने की उम्मीद कर रही है. भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न बताने की शर्त पर द फेडरेशन को बताया कि भाजपा पहले से ही बीएसवाई के बेटे विजयेंद्र को राज्य अध्यक्ष पद से हटाने की योजना बना रही है. इसके अलावा पार्टी विधानसभा में विपक्ष के नेता (एलओपी) को भी बदलना चाहती है. पार्टी का मानना है कि सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली सरकार का मुकाबला करने के लिए आर अशोक प्रभावी नहीं होंगे. पार्टी ने पहले ही पूर्व राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि को उच्च सदन (विधान परिषद) का सदस्य बना दिया है और वे उच्च सदन में विपक्ष के नेता बन सकते हैं. क्योंकि रवि वोक्कालिगा हैं और अशोक भी वोक्कालिगा हैं. इसलिए पार्टी विधानसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर लिंगायत या पिछड़े वर्ग के नेता को चुन सकती है.

Tags:    

Similar News