चेन्नई पर बारिश की मार, फ्लाइओवर पर लोगों ने पार्क की गाड़ियां

तमिलनाडु के अलग अलग हिस्सों में भारी बारिश की वजह से जनजीवन प्रभावित हुआ। चेन्नई में लोगों को तरह तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-10-15 08:54 GMT

Chennai Rain Updates:  नेचर के गुस्से के सामने हम सभी लाचार हैं। आप कितने भी इंतजाम क्यों ना कर लें वो कम ही नजर आने लगता है। भारी बारिश ने चेन्नई शहर की रफ्तार को रोक दी है। सड़कें दरिया में तब्दील हो गई हैं। सड़कों पर जाम है। जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। हालात ये हो गए हैं कि सुपर स्टोर्स में सब्जियों की किल्लत हो गई है सड़कों पर पानी भरने की वजह से लोग अपनी गाड़ियों को सुरक्षित रखने के लिए फ्लाइओवर को पार्किंग के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। 

15 अक्टूबर को सुबह 6 बजे तक  शहर में 4.6 सेमी बारिश दर्ज की गई। इसके साथ ही तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों में गरज के साथ बारिश हुई।  भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों में चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी है।

वेलाचेरी इलाके की तस्वीर

ग्राउंड फ्लोर पर फंसे लोग (बेबी नगर, वेलाचेरी) बाहर घुटने तक पानी भर गया है और घर के अंदर भी पानी घुसने लगा है। वे अपना सामान पैक करके भागने के लिए तैयार हैं।


बारिश से होने वाले असर को आप इस तस्वीर से समझ सकते हैं। सुपर मार्केट में सब्जियों की कमी हो गई है।


चेन्नई मेट्रो रेल के दूसरे चरण का निर्माण कार्य अस्थायी रूप से रोक दिया गया है क्योंकि शहर भीषण बाढ़ का सामना कर रहा है और मौसम विशेषज्ञों ने आज ऑरेंज अलर्ट और कल रेड अलर्ट जारी किया है।


वेलाचेरी में हर मुश्किल का सामना करने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। ट्रैक्टर, नाव को आप इन तस्वीरों में देख सकते हैं।


चेन्नई की सड़कों की तस्वीर


सीएम स्टालिन ने जायजा लिया

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने खुद मोर्चा संभाल लिया है। अधिकारियों द्वारा की गई तैयारियों और उठाए गए कदमों का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को 15 अक्टूबर को चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में स्कूलों और कॉलेजों के लिए अवकाश घोषित करने का निर्देश दिया है, और उन्हें आईटी फर्मों को अपने कर्मचारियों को 15 से 18 अक्टूबर तक घर से काम करने की अनुमति देने के लिए एक सलाह जारी करने के लिए भी कहा है।

आरएमसी ने कहा कि आज सुबह 5.30 बजे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण तमिलनाडु में भारी बारिश होगी। यह एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव वाला क्षेत्र बनने की संभावना है और अगले दो दिनों के दौरान उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और आसपास के दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों की ओर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन के एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र ने कहा कि वडापलानी में सबसे अधिक 6.2 सेमी बारिश हुई, उसके बाद नुंगमबक्कम में 6.1 सेमी और मीनाम्बक्कम में 5.8 सेमी बारिश हुई। आइस हाउस क्षेत्र में भी 5.3 सेमी और वेलाचेरी में 5.5 सेमी बारिश हुई।

Tags:    

Similar News