असम में वो सवाल तब भी था और आज भी, आखिर कौन है असमिया

बाहरी लोगों को बाहर निकालने की बात सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने की है। समस्या यह है कि असम नें अभी भी इस बात पर आम सहमति नहीं है कि कौन बाहरी और कौन अंदरूनी है।

Update: 2024-09-17 02:25 GMT
सीएए के खिलाफ टायर जलाते हुए प्रदर्शन- फाइल फोटो (पीटीआई)

Who is an Assamese: असम में कुछ ही दिनों के अंतराल पर घटित दो घटनाओं - मध्य असम के नागांव जिले में एक नाबालिग लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार, तथा ऊपरी असम के सिबसागर जिले में एक 17 वर्षीय महिला खिलाड़ी के साथ मारपीट - को लेकर उबाल आया, तथा राज्य ने स्वयं को एक पुरानी लड़ाई - अंदरूनी बनाम बाहरी - की पीड़ा में पाया।

सीएम हिमंत का क्या है कहना
हालांकि, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की प्रतिक्रिया ने गुस्से को शांत करने के बजाय 'बाहरी लोगों को बाहर निकालने' के वादे के साथ पुरानी दरारों को फिर से खोल दिया है। समस्या यह है कि असम में अभी भी इस बात पर आम सहमति नहीं बन पाई है कि राज्य में वास्तव में कौन बाहरी है और कौन अंदरूनी है।

दो घटनाओं पर बड़े पैमाने पर सार्वजनिक विरोध प्रदर्शन के बाद, जिसमें राज्य में बंगाली बोलने वाले मुस्लिम मिया और मारवाड़ी आरोपी हैं, सरमा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने घोषणा की कि वह 'असमिया' लोगों को संवैधानिक, विधायी और प्रशासनिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए बिप्लब सरमा समिति की 67 सिफारिशों में से 57 को लागू करेगी। विरोध प्रदर्शन ऊपरी असम बेल्ट में भड़क उठे थे और धीरे-धीरे राज्य के अन्य हिस्सों में फैल रहे थे, प्रदर्शनकारियों ने अवैध अप्रवासियों को निर्वासित करने और असमिया लोगों के लिए संवैधानिक सुरक्षा उपायों की मांग की।

दबाव में आकर सरकार ने निर्णय को लागू करने की समयसीमा घोषित कर दी है - 15 अप्रैल, 2025 - जो असमिया नववर्ष की शुरुआत का प्रतीक होगा। 57 सिफारिशें पूरे राज्य में लागू होंगी, जिसमें दीमा हसाओ, कार्बी आंगलोंग और बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र जैसे छठी अनुसूची के क्षेत्र शामिल नहीं हैं, जहां आगे परामर्श की आवश्यकता है।

सरमा ने कहा कि असम सरकार 67 में से 57 सिफारिशों को लागू करेगी और शेष 10 सिफारिशों के लिए केंद्र सरकार के साथ गहन चर्चा करेगी।नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के जवाब में 2019 में गठित 13 सदस्यीय बिप्लब सरमा समिति ने 2020 में तत्कालीन मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। सोनोवाल ने इसे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को भेज दिया।

असम के लोगों को शांत करने के प्रयास में, केंद्र सरकार ने असम समझौते के खंड 6 को लागू करने का वादा किया था, जिस पर केंद्र सरकार ने असम से अवैध प्रवासियों को निर्वासित करने की मांग को लेकर छह साल के लंबे आंदोलन के बाद 1985 में अखिल असम छात्र संघ (AASU) के साथ हस्ताक्षर किए थे।

बिप्लब शर्मा समिति की सिफारिशें कथित तौर पर स्वदेशी असमिया लोगों के अधिकारों की रक्षा पर केंद्रित हैं, खासकर असम समझौते के खंड 6 के संबंध में। अन्य खंडों के अलावा, खंड 6 में यह अनिवार्य किया गया है कि 25 मार्च, 1971 के बाद असम में आने वाले सभी विदेशियों के नाम का पता लगाया जाए और उन्हें मतदाता सूची से हटाया जाए, साथ ही उन्हें निर्वासित करने के लिए कदम उठाए जाएं।

असम समझौते का खंड 6 असमिया लोगों की सांस्कृतिक, सामाजिक और भाषाई पहचान की रक्षा के लिए संवैधानिक, विधायी और प्रशासनिक सुरक्षा प्रदान करता है। यह असम में अवैध विदेशियों का पता लगाने के लिए 24 मार्च, 1971 की कट-ऑफ तिथि भी निर्धारित करता है।

यद्यपि समिति ने 25 फरवरी, 2020 को अपनी रिपोर्ट असम सरकार को सौंप दी थी, लेकिन इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया और न तो तत्कालीन सीएम सर्बानंद सोनोवाल और न ही उनके उत्तराधिकारी, निवर्तमान सीएम सरमा ने सिफारिशों को लागू करने का कोई प्रयास किया।

लेकिन हाल के विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए, असम सरकार ने स्वच्छ रोडमैप और कार्यान्वयन ढांचा विकसित करने के लिए AASU और अन्य संगठनों के साथ बातचीत करने हेतु एक मंत्रिसमूह गठित करने का निर्णय लिया है।

अब क्यों?

राजनीतिक पर्यवेक्षकों के अनुसार, यह कदम भाजपा द्वारा यह महसूस किए जाने के बाद उठाया गया है कि वह ऊपरी असम क्षेत्र में लोकप्रिय समर्थन खो रही है, जो 'असमिया राष्ट्रवाद' का गढ़ है। 2024 के लोकसभा परिणामों और हालिया विरोध प्रदर्शनों ने पार्टी को यह एहसास करा दिया है कि वह मुश्किल स्थिति में है।

ऊपरी असम के जोरहाट के एक राजनीतिक पर्यवेक्षक और विश्लेषक सुदीप्त नयन गोस्वामी ने द फेडरल को बताया, "ऊपरी असम के मतदाताओं ने असमिया लोगों की पहचान और संवैधानिक सुरक्षा के मुद्दे के स्थायी समाधान की उम्मीद में 2016 और 2021 दोनों में भाजपा को उत्साहपूर्वक वोट दिया था, लेकिन भाजपा सरकार ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया और अब लोकप्रिय समर्थन कम हो रहा है।"

गोस्वामी ने कहा, "मुख्यमंत्री की यह हालिया घोषणा कुछ समर्थन वापस जीतने का एक प्रयास है।"

गोस्वामी ने यह भी कहा कि सरकार ने जिन सिफारिशों को लागू करने की घोषणा की है, वे ऐसी सिफारिशें नहीं हैं जो संवैधानिक और विधायी सुरक्षा प्रदान करेंगी।

गोस्वामी ने कहा, "सरकार ने मुद्दे को टाल दिया है और महत्वपूर्ण सिफ़ारिशों को आगे बढ़ा दिया है, जो केंद्र को संवैधानिक और विधायी सुरक्षा प्रदान करने के लिए हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वह अच्छी तरह से जानती है कि समिति की सभी सिफ़ारिशों को लागू करना भाजपा के लिए एक बड़ा जुआ हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप नए राजनीतिक गठबंधन हो सकते हैं।"

असमिया कौन है?

असम, जिसके निवासियों में असमिया और बंगाली भाषी हिंदू, आदिवासी और मुस्लिम शामिल हैं, ने दशकों से पड़ोसी बांग्लादेश से आए 'बाहरी लोगों' के खिलाफ़ आव्रजन विरोधी आंदोलन देखा है। खास तौर पर बंगाली भाषी मुसलमानों पर अक्सर 'बिना दस्तावेज़ वाले अप्रवासी' होने का आरोप लगाया जाता रहा है।

इसी दरार का फायदा भाजपा ने अपने फायदे के लिए उठाने की कोशिश की है। 2016 में सत्ता में आने के बाद से भाजपा ने मुसलमानों के प्रति भेदभावपूर्ण नीतियों की घोषणा करके हिंदुओं और आदिवासी समुदायों के अपने वोट आधार को एकजुट किया है।

2021 में सत्ता में लौटने के बाद, भाजपा सरकार ने अवैध अतिक्रमण के खिलाफ़ एक विवादास्पद अभियान में हज़ारों लोगों को जबरन बेदखल कर दिया - प्रभावित होने वालों में से ज़्यादातर बंगाली भाषी मुसलमान थे। इस साल की शुरुआत में, सरकार ने पाँच मुस्लिम समूहों को 'स्वदेशी असमिया' समुदायों के रूप में वर्गीकृत करने को भी मंज़ूरी दी, जिससे दूसरों के और हाशिए पर जाने की आशंकाएँ बढ़ गईं।

यद्यपि बिपाल सरमा पैनल की पूरी रिपोर्ट आज तक सार्वजनिक नहीं की गई है, लेकिन नागरिक समाज समूहों का आरोप है कि समिति द्वारा प्रस्तावित असमिया की परिभाषा सभी समुदायों को स्वीकार्य नहीं है।

अंदरूनी सूत्रों के अनुसार समिति ने असमिया की परिभाषा के लिए आधार वर्ष 1951 प्रस्तावित किया था तथा रिपोर्ट में स्वदेशी शब्द का उल्लेख किया था।

असम के नदी द्वीपों के साहित्य को बढ़ावा देने वाले संगठन, चार छपरी साहित्य परिषद के अध्यक्ष हाफिज अहमद ने द फेडरल से बात करते हुए कहा कि वह असमिया लोगों की संवैधानिक सुरक्षा के लिए असम समझौते के खंड 6 को लागू करने का समर्थन करते हैं, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि वह बिप्लब शर्मा समिति के पूर्णतः विरोधी हैं।

अहमद ने कहा कि वह असम समझौते के खंड 6 का पूर्ण समर्थन करते हैं, लेकिन यहां अंतर 'असमिया' को परिभाषित करने के लिए आधार वर्ष के संबंध में है, और जबकि समिति ने वर्ष 1951 का प्रस्ताव रखा है, अहमद ने प्रस्ताव दिया है कि 1951 और 1961 दोनों को आधार वर्ष के रूप में लिया जाना चाहिए।

अहमद ने कहा, "मैं 1951 के आधार वर्ष का समर्थन करता हूं, लेकिन उस अवधि के दौरान हजारों परिवारों का विस्थापन हुआ था, इसलिए कई लोग 1951 की जनगणना से चूक गए थे। इसलिए, मैंने 1951 और 1961 (जनगणना) के बीच आधार वर्ष को लचीला रखने का सुझाव दिया था, और यह समावेशी होगा।"

अपनी स्थिति को स्पष्ट करते हुए अहमद ने यह भी कहा कि बिप्लब कुमार सरमा समिति के वर्तमान रुख के साथ समावेशिता में सबसे बड़ी बाधा असमिया लोगों की परिभाषा में स्वदेशी शब्द का उल्लेख है।

अहमद ने कहा, "स्वदेशी शब्द विभाजन और नई पहचान के मुद्दों का कारण बनेगा और मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि यह अदालत में टिक नहीं पाएगा। इस शब्द का उल्लेख करना सबसे अच्छा होगा।"

यह पहली बार नहीं है जब 'असमिया' को परिभाषित करने का प्रयास किया गया है। असम विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष प्रणब कुमार गोगोई ने 2011 से 2016 के बीच कांग्रेस सरकार के दौरान आम सहमति बनाने और असमिया की समावेशी परिभाषा बनाने का प्रयास किया था।

गोगोई ने इस मुद्दे पर राजनीतिक दलों, छात्र समूहों, सामाजिक-सांस्कृतिक संगठनों और राज्य के विभिन्न समुदायों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रमुख समूहों के साथ विचार-विमर्श किया था। उन्होंने जो रिपोर्ट बनाई थी, उसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया क्योंकि उन्हें विधानसभा में अपेक्षित समर्थन नहीं मिल पाया।

दिलचस्प बात यह है कि जब गोगोई ने इसे चर्चा के लिए विधानसभा में रखा था, तो कांग्रेस ने अखिल भारतीय संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा के साथ मिलकर इसका विरोध किया था, जबकि तत्कालीन विपक्षी दलों, भाजपा और असम गण परिषद (अब दोनों सरकार में हैं) ने तत्कालीन अध्यक्ष की पहल का समर्थन किया था।

खामियां और झूठ

जहां विपक्षी राजनीतिक दलों ने मुख्यमंत्री की घोषणा को अपनी विफलताओं से ध्यान हटाने के लिए एक नाटक बताया है, वहीं नागरिक समाज के सदस्यों ने भी मुख्यमंत्री की घोषणा को झूठ बताया है।

असम के सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता बसंत डेका ने कहा, "समझौते के प्रावधानों के अनुसार, राज्य सरकार के पास रिपोर्ट पर कोई अधिकार नहीं है। मुख्यमंत्री ने बिना किसी अधिकार के कुछ हिस्सों को लागू करने का वादा करके रिपोर्ट को विकृत कर दिया है। यह असमिया लोगों के लिए विधायी सुरक्षा उपायों को ठंडे बस्ते में डालने का एक प्रयास है।"डेका ने यह भी आरोप लगाया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ शुरू से ही असम समझौते का विरोध कर रहा है और यह समझौते को कमजोर करने का प्रयास है।विपक्षी राजनीतिक दलों ने यह भी कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय नोडल प्राधिकरण है और विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट को केंद्र द्वारा अभी तक मंजूरी नहीं दी गई है।

असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेन बोरा ने सवाल किया, “फिर राज्य सरकार रिपोर्ट की सिफारिशों को कैसे लागू कर सकती है?”राज्य के अन्य विपक्षी राजनीतिक दलों ने भी कहा है कि मुख्यमंत्री असम के लोगों को गुमराह कर रहे हैं।क्षेत्रीय राजनीतिक दल जातीय परिषद के महासचिव जगदीश भुइयां ने कहा, "रिपोर्ट पर अभी तक केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों ने हस्ताक्षर नहीं किए हैं, जिसका मतलब है कि केंद्र सरकार ने अभी तक रिपोर्ट को मंजूरी नहीं दी है। फिर सीएम कैसे घोषणा कर सकते हैं कि वे सिफारिशों को लागू करेंगे।"

भुइयां ने यह भी सवाल उठाया कि असम सरकार सिफारिशों को 57 और 10 में कैसे विभाजित कर सकती है, जबकि यह रिपोर्ट असमिया लोगों के राजनीतिक, भाषाई, सांस्कृतिक, आर्थिक और भूमि अधिकारों की रक्षा के लिए एक एकीकृत योजना है।

Tags:    

Similar News