YSRCP प्रमुख जगन रेड्डी ने कहा- लोकतंत्र में EVM नहीं, बैलेट पेपर का होना चाहिए इस्तेमाल

वाईएसआर कांग्रेस सुप्रीमो वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने चुनावों में ईवीएम की जगह पेपर बैलेट का इस्तेमाल किए जाने की बात कही.

Update: 2024-06-18 11:25 GMT

YSRCP Chief Jagan Reddy on Ballot Paper: वाईएसआर कांग्रेस सुप्रीमो वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की जगह पेपर बैलेट का इस्तेमाल किए जाने की बात कही. आंध्र प्रदेश में हाल ही में हुए विधानसभा और लोकसभा चुनावों में चुनावी हार के बाद पूर्व मुख्यमंत्री ने दावा किया कि लगभग हर विकसित लोकतंत्र में मतपत्र का इस्तेमाल किया जाता है.

रेड्डी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि दुनिया भर में लगभग हर विकसित लोकतंत्र में चुनावी प्रक्रियाओं में ईवीएम का नहीं, बल्कि मतपत्रों का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में हमारे (भारत) लोकतंत्र की सच्ची भावना को बनाए रखने के लिए मतपत्रों की ओर बढ़ना चाहिए.

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार न्याय न केवल होना चाहिए. बल्कि ऐसा लगना भी होना चाहिए कि न्याय हुआ है, उसी प्रकार लोकतंत्र भी न केवल कायम रहना चाहिए. बल्कि ऐसा प्रतीत भी होना चाहिए कि वह बिल्कुल कायम है.

बता दें कि आंध्र प्रदेश में हाल ही में संपन्न हुए चुनावों में वाईएसआरसीपी को केवल 11 विधानसभा और 4 लोकसभा सीटों पर ही संतोष करना पड़ा. वहीं, टीडीपी, बीजेपी और जनसेना वाले एनडीए ने 175 में से 164 विधानसभा सीट हासिल करके शानदार जीत हासिल की. वहीं, 25 लोकसभा सीटों में से गठबंधन को 21 सीटें मिलीं.

Tags:    

Similar News