अब दिसानायके के हाथ में श्रीलंका की कमान, जाफना के तमिल समाज को अब यह उम्मीद

अनुरा कुमार दिसानायके को सिंहली बहुसंख्यकों से अधिकांश समर्थन मिलने के बावजूद वे एक धर्मनिरपेक्ष और गैर-नस्लवादी नेता के रूप में सामने आए हैं।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-23 02:01 GMT

Anura Kumar Dissanayake: अनुरा दिसानायके को  श्रीलंका का नया राष्ट्रपति चुना गया है। इस चुनाव में तमिल वोटर्स बड़े पैमाने पर उनके समर्थन में नजर नहीं आया। हालांकि जीत के बाद वो चाहते हैं कि वे गैर-नस्लवादी नीतियों को अपनाएं। यह बात जाफना स्थित एक प्रमुख पत्रिका के तमिल संपादक ने कही। अरुल महालिंगम ने श्रीलंका के उत्तर में जाफना से टेलीफोन पर द फेडरल को बताया कि तमिलों की बड़ी संख्या ने दिसानायके को वोट नहीं दिया क्योंकि दिसानायके और उनकी जेवीपी पार्टी ने अल्पसंख्यक समुदाय को सक्रिय रूप से अपने पक्ष में नहीं किया।

दिसानायके ने तमिल क्षेत्रों से परहेज किया

जाफना मॉनिटर अंग्रेजी भाषा पाक्षिक के संपादक महालिंगम बताते हैं कि दिसानायके ने केवल एक बार जाफना का दौरा किया था। जबकि रानिल विक्रमसिंघे और सजित प्रेमदासा दोनों ही राष्ट्रपति चुनाव में तमिल वोट मांगने के लिए कई बार जाफना आए।इसके विपरीत जेवीपी खेमे को पूरा विश्वास था कि वह केवल सिंहली क्षेत्रों से ही बहुमत वोट हासिल करने में सक्षम होगा। 

'दिसानायके धर्मनिरपेक्ष हैं'

किसी भी मामले में, जाफना शहर के अन्य निवासियों ने कहा कि 2009 में समाप्त हो चुके तमिल टाइगर्स गुरिल्लाओं के खिलाफ सैन्य अभियान को जेवीपी के पहले के मुखर समर्थन ने भी तमिल मतदाताओं को अलग-थलग करने में भूमिका निभाई।लेकिन महालिंगम ने माना कि दिसानायके को अधिकांश समर्थन सिंहली बहुसंख्यकों से मिलने के बावजूद, वे पूरे चुनाव अभियान के दौरान एक धर्मनिरपेक्ष और गैर-नस्लवादी नेता के रूप में सामने आए।संपादक ने तमिलों की चिंताओं को दर्शाते हुए कहा, "दुर्भाग्य से, जेवीपी में कुछ ज्ञात नस्लवादी तत्व हैं जो अक्सर तर्कहीन बातें करते हैं।" "उन्हें (दिस्सानायके) इन तत्वों को नियंत्रित करना चाहिए।"

जेवीपी और तमिल क्षेत्र

हालांकि, दिसानायके का प्रदर्शन श्रीलंका के उत्तर के तमिल क्षेत्रों, जिसमें जाफना भी शामिल है, तथा पूर्व में खराब रहा, तथा वे वर्तमान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे तथा मुख्य विपक्षी नेता साजिथ प्रेमदासा से काफी पीछे रहे। दिसानायके भी जेवीपी नेता की तरह बहुसंख्यक सिंहली समुदाय से आते हैं। तमिल उम्मीदवार पक्कियासेल्वम अरियानेंथिरन ने उत्तरी और पूर्वी प्रांतों में 200,000 से ज़्यादा वोट हासिल किए। उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन जाफना में रहा, जहाँ उन्हें 116,688 वोट मिले। यदि वह मैदान में नहीं होते तो वोट विक्रमसिंघे या प्रेमदासा को मिलते लेकिन वर्तमान परिप्रेक्ष्य में इससे समग्र परिणाम में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होता।

एकमात्र तमिल उम्मीदवार

बट्टिकलोवा के पूर्वी जिले के पूर्व सांसद एरियानेंथिरन ने कहा कि उन्हें राष्ट्रपति पद की दौड़ में जीत की उम्मीद नहीं थी। लेकिन उन्हें मिलने वाले वोट दुनिया को दिखाएंगे कि तमिल राष्ट्रीय मुद्दा अभी भी अनसुलझा है और इसका समाधान किया जाना चाहिए।"संपादक महालिंगम ने कहा कि पूर्व युद्ध क्षेत्र में अरियानेंथिरन को मिले वोट परेशान करने वाले थे।

Tags:    

Similar News