कौन है हसीना को सत्ता से बेदखल करने के पीछे का दिमाग? मोहम्मद यूनुस ने किया खुलासा

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने देश में हाल ही में हुए विरोध- प्रदर्शनों के पीछे के "दिमाग" के बारे में खुलासा किया.

Update: 2024-09-25 18:05 GMT

माइक्रोफाइनेंस के अग्रणी मोहम्मद यूनुस के अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने के साथ, बांग्लादेश और उसके राजनीतिक किरदारों के साथ भारत के संबंधों को फिर से मजबूत करने का एक नया अवसर खुल गया है। | फाइल फोटो: पीटीआई

Bangladesh interim government: बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने देश में हाल ही में हुए विरोध- प्रदर्शनों के पीछे के "दिमाग" के बारे में खुलासा किया. बता दें कि इन प्रदशर्नों के बाद शेख हसीना को सत्ता से बाहर होना पड़ा था.

मुख्य सलाहकार ने आंदोलन को एक सुव्यवस्थित और अनुशासित विद्रोह बताया, जिसमें किसी भी पहचाने जाने योग्य नेता को अलग-थलग या गिरफ्तार नहीं किया गया, जिसने इसे और अधिक शक्तिशाली बना दिया था. संयुक्त राष्ट्र महासभा के 79वें सत्र के दौरान क्लिंटन ग्लोबल इनिशिएटिव को संबोधित करते हुए यूनुस ने कहा कि बांग्लादेश में छात्र क्रांति जैविक नहीं थी, बल्कि एक सावधानीपूर्वक तैयार किया गया आंदोलन था, जो स्वाभाविक रूप से नहीं आया.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूनुस ने अपने विशेष सहायक महफूज आलम का परिचय दिया और कहा कि पूरे आंदोलन की जिम्मेदारी इन पर ही थी. महफूज ने अपने भाषणों, अपने समर्पण, अपनी प्रतिबद्धता से पूरे देश को हिला दिया था और उन्हें संपूर्ण क्रांति के पीछे का दिमाग माना जाता है.

मोहम्मद यूनुस ने कहा कि मैं नहीं, कई अन्य लोग भी यही कहते हैं. लेकिन उन्हें इसी तरह पहचाना जाता है. पूरी चीज़ के पीछे उनका दिमाग है. वह अद्भुत है. बहुत सावधानी से डिज़ाइन की गई चीज़ है. यह अचानक नहीं आ गई. यहां तक कि नेतृत्व का पैटर्न भी. लोग नहीं जानते कि असली नेता कौन है. इसलिए आप किसी को पकड़कर यह नहीं कह सकते कि ठीक है, यह खत्म हो गया. यह खत्म नहीं हुआ है. इसलिए यह पूरी तरह से विविधतापूर्ण है. जब वे भाषा बोलते हैं, तो यह किसी भी युवा व्यक्ति को कहीं भी प्रेरित करता है. दुनिया में कहीं भी कोई भी व्यक्ति. वे ही हैं, जो बांग्लादेश के नए संस्करण का निर्माण कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि आइए उनकी सफलता की कामना करें.

यूनुस ने छात्र प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पिछली सरकार की हिंसक कार्रवाइयों की कहानियां भी शेयर कीं और इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे छात्रों ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के साथ वैश्विक नेताओं के सामने अपनी बात रखते हुए गोलियों का साहसपूर्वक सामना किया था. छात्रों के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर हुए विद्रोह के बीच इस्तीफा देने के लिए मजबूर होने के बाद हसीना 5 अगस्त को भारत भाग गईं. शुरू में सरकारी रोजगार कोटा प्रणाली का विरोध करने वाले छात्रों द्वारा शुरू किया गया विरोध प्रदर्शन, भ्रष्टाचार, आर्थिक कुप्रबंधन और असहमति पर कठोर कार्रवाई के आरोपों के कारण हसीना के प्रशासन के खिलाफ तेजी से व्यापक प्रदर्शनों में बदल गया.

Tags:    

Similar News