British Politics: 'टोरी' नेतृत्व की लड़ाई हारी प्रीति पटेल, अभी लंबा रास्ता करना है तय

ब्रिटिश कंजर्वेटिव और यूनियनिस्ट पार्टी के नेता के रूप में ऋषि सुनक की जगह लेने की दौड़ में शामिल प्रीति पटेल बाहर हो गईं.

Update: 2024-09-13 13:36 GMT

British Conservative and Unionist Party Leader Priti Patel: ब्रिटिश कंजर्वेटिव और यूनियनिस्ट पार्टी के नेता के रूप में ऋषि सुनक की जगह लेने की दौड़ में एकमात्र भारतीय मूल की उम्मीदवार डेम प्रीति पटेल टोरी सांसदों से सबसे कम वोट प्राप्त करके पहली ही बाधा पर बाहर हो गईं. पटेल माइग्रेशन के मामले में सख्त रुख रखने वाली पूर्व गृह मंत्री हैं और विवादास्पद रवांडा योजना की संस्थापक हैं. उनको 121 टोरी सांसदों में से केवल 14 ने ही वोट दिया.

रॉबर्ट जेनरिक उभरे

पूर्व माइग्रेशन मंत्री और दक्षिणपंथी मतों के लिए छह उम्मीदवारों में से उनके प्रतिद्वंद्वी रॉबर्ट जेनरिक 28 सांसदों का समर्थन प्राप्त कर सबसे आगे रहे. इस वर्ष जुलाई में आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी की हार के बाद पूर्व प्रधानमंत्री सुनक ने घोषणा की थी कि जैसे ही उनके उत्तराधिकारी की नियुक्ति होगी, वह पार्टी के नेता के पद से हट जाएंगे. 44 वर्षीय सुनक अक्टूबर 2022 में ब्रिटेन के पहले अश्वेत और भारतीय मूल के हिंदू प्रधानमंत्री बनें.

टोरी नेता का चुनाव

नेतृत्व के लिए टोरी पार्टी के आंतरिक चुनाव लंबे और श्रमसाध्य होते हैं और इनका नियंत्रण साल 1922 समिति द्वारा किया जाता है, जो सभी बैकबेंच कंजर्वेटिव सांसदों का एक समूह है, जिसकी अध्यक्षता एक वरिष्ठ बैकबेंचर द्वारा की जाती है. नए अध्यक्ष बॉब ब्लैकमैन ने 22 जुलाई को नेतृत्व चुनाव प्रक्रिया की घोषणा की और आश्वासन दिया कि 2 नवंबर को नया नेता नियुक्त किया जाएगा. तब तक सुनक पार्टी के नेता और हाउस ऑफ कॉमन्स में विपक्ष के नेता दोनों बने रहेंगे. टोरी पार्टी के चुनाव दो चरणों में होते हैं. सबसे पहले, उम्मीदवार बनने के लिए सांसदों को 10 टोरी सांसदों द्वारा नामित किया जाना चाहिए. इस नेतृत्व की दौड़ के लिए छह उम्मीदवारों ने पर्याप्त नामांकन प्राप्त किए. पटेल उनमें से एक थीं.

दौड़ में चार सांसद

पूरे ग्रीष्मकाल के दौरान उम्मीदवारों ने अपने साथी सांसदों को यह विश्वास दिलाने के लिए हरसंभव प्रयास किया कि वे ही इस पद के लिए उपयुक्त व्यक्ति हैं. 4 सितंबर को 121 टोरी सांसदों ने पार्टी मुख्यालय में अपने पसंदीदा उम्मीदवार के लिए गुप्त मतदान किया. यह वह समय था, जब पटेल को सबसे कम वोट मिलने के बाद बाहर कर दिया गया था. शेष पांच उम्मीदवारों के लिए 10 सितंबर को दूसरे दौर का मतदान हुआ और पूर्व कार्य एवं पेंशन मंत्री मेल स्ट्राइड बाहर हो गए. बचे हुए चार उम्मीदवार- केमी बेडेनॉच, पूर्व व्यापार सचिव और सट्टेबाजों के जीतने के पसंदीदा, जेम्स क्लेवरली, पूर्व विदेश सचिव, टॉम टुगेन्डहट और जेनरिक सितंबर के अंत में बर्मिंघम में पार्टी के वार्षिक सम्मेलन में टोरी सदस्यों के सामने अपना मामला रखेंगे. 9 और 10 अक्टूबर के बीच कंजर्वेटिव सांसद दो और उम्मीदवारों को बाहर करने के लिए मतदान करेंगे.

सुनक ने किया प्रक्रिया को दरकिनार

चुनाव प्रक्रिया के दूसरे चरण में अंतिम जोड़ी को कंजर्वेटिव पार्टी के 1,72,000 सदस्यों के मतपत्र का सामना करना पड़ेगा. सदस्यों का मतदान 31 अक्टूबर को शाम 5 बजे बंद हो जाएगा और 2 नवंबर को सुनक के प्रतिस्थापन की घोषणा की जाएगी. अक्टूबर 2022 में सदस्यों के मतपत्र का सामना किए बिना ही सुनक पार्टी के नेता बन गए. क्योंकि उस साल की शुरुआत में ही वे ट्रस से हार चुके थे और टोरी सांसदों का एक बड़ा वर्ग सुनक को आगे बढ़ाने की अपनी योजना को पटरी से उतारने का जोखिम नहीं उठाना चाहता था. इसलिए उस मामले में चुनाव प्रक्रिया के दूसरे चरण को दरकिनार कर दिया गया.

नये नेता के लिए चुनौतियां

पटेल ने पार्टी सदस्यों का सम्मान करने की अपील करते हुए चुनाव से अपना नाम वापस ले लिया और कहा कि उन्होंने नेतृत्व के लिए पार्टी सुधार को अपने मूल में रखा है. पिछले चार सालों में टोरी पार्टी घोटालों, घोटाले, गुटबाजी, पार्टी के अंदरूनी कलह और नेतृत्व संकट से घिरी रही. इस साल जुलाई तक वफादार टोरी मतदाताओं सहित जनता पार्टी से तंग आ चुकी थी और उसने मतपेटी में उसे छोड़ दिया. अगले कंजर्वेटिव नेता को विभाजित पार्टी में सुधार करना होगा और उसे एकजुट करना होगा, साथ ही जनता के बीच अपनी प्रतिष्ठा को पुनः स्थापित करना होगा तथा पांच वर्षों में होने वाले अगले आम चुनाव में मतदाताओं के समक्ष एक गंभीर विकल्प प्रस्तुत करना होगा.

प्रीति क्यों नहीं उपयुक्त

यह तथ्य कि पटेल को नेतृत्व प्रतियोगिता के पहले दौर में ही बाहर कर दिया गया, कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात नहीं थी. पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की पसंदीदा पटेल को पुराने नेताओं में से एक माना जाता था और वह खुद भी कुछ घोटालों में उलझी हुई थीं और इस कारण उनकी छवि खराब हुई थी. नए टोरी सांसद अतीत से निर्णायक बदलाव लाने वाले एक नए चेहरे की तलाश में हैं और पटेल के पास बहुत अधिक कार्यभार है. 52 वर्षीय पटेल दूसरी पीढ़ी की भारतीय अप्रवासी हैं, जिनके माता-पिता सुशील और अंजना 1960 के दशक में युगांडा के कंपाला से ब्रिटेन चले गए थे. उनके सभी चार दादा-दादी गुजरात से थे और पटेल खुद भी गुजराती नरेंद्र मोदी की प्रशंसक हैं.

मोदी प्रशंसक

साल 2014 के आम चुनाव में अपनी जीत की पूर्व संध्या पर पटेल ने बीबीसी के पास भारतीय प्रधानमंत्री की आलोचना करने वाली एकतरफा कवरेज का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई. बदले में पटेल को जनवरी 2015 में अहमदाबाद में 'गुजरात के रत्न' पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उनका संसदीय करियर 2010 में शुरू हुआ, जब वे एसेक्स में विथम की सुरक्षित कंजर्वेटिव सीट के लिए चुनी गईं. उन्हें टोरी के 'नए अधिकार' का हिस्सा माना जाता था और साल 2015 में पटेल ब्रेक्सिट अभियान के दौरान 'वोट लीव' की पोस्टर गर्ल बन गईं. तब वे भावी प्रधानमंत्री जॉनसन के करीब आईं.

जुलाई 2019 में जॉनसन ने पटेल को गृह सचिव नियुक्त किया और वह चार महान राज्य कार्यालयों में से एक को संभालने वाली पहली भारतीय मूल की व्यक्ति बन गईं. पटेल अंत तक जॉनसन के प्रति वफादार रहीं और उन्होंने उन्हें आजीवन पीयरेज से पुरस्कृत किया, ठीक उसी समय जब उन्हें प्रधानमंत्री का पद छोड़ना पड़ा. अगले पांच सालों तक पटेल विपक्ष की बैकबेंचर सांसद के तौर पर अपना समय बिताएंगी, उन्हें कंजर्वेटिव पार्टी के नए नेता द्वारा गठित नई छाया कैबिनेट में जगह मिलने की संभावना नहीं है. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि राजनीति में उनका करियर खत्म हो गया है. 4 जुलाई को टोरीज़ ने जो रक्तपात देखा, उसे देखते हुए, यह तथ्य कि वह चुनाव लड़ीं और सांसद चुनी गईं, यह दर्शाता है कि वह एक जीवित व्यक्ति हैं और लंबे समय तक यहां रहेंगी.

Tags:    

Similar News