G-7 में क्या रूस- यूक्रेन मुद्दे से बच पाएंगे पीएम मोदी, बड़ा सवाल

जी-7 शिखर शांति सम्मेलन का उपयोग रूस को अलग-थलग करने के लिए हो सकता है. यह देखना दिलचस्प होगा कि रूस के मुद्दे पर पीएम मोदी भारत के रुख को कैसे व्यक्त करते हैं.

Update: 2024-06-13 04:42 GMT

G 7 Summit Peace Conference News:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 13 से 15 जून के बीच आयोजित होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार (13 जून) को इटली के लिए रवाना होंगे। हालांकि, वह वहां केवल 24 घंटे के लिए रहेंगे और शिखर सम्मेलन के आधिकारिक रूप से समाप्त होने से पहले ही स्वदेश लौट आएंगे।लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद मोदी की यह पहली विदेश यात्रा होगी। जवाहरलाल नेहरू के बाद ऐसा करने वाले वह भारत के दूसरे नेता होंगे।लेकिन मोदी 15 और 16 जून को स्विट्जरलैंड में होने वाले यूक्रेन शांति सम्मेलन में नहीं जाएंगे, हालांकि यूरोपीय देश उन्हें इस शांति सम्मेलन में भाग लेने के लिए मनाने के लिए महीनों से कड़ी पैरवी कर रहे हैं।

हमेशा की तरह व्यापार

दोनों निर्णयों - इटली में जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने और शांति सम्मेलन के लिए स्विट्जरलैंड की यात्रा न करने - के पीछे मोदी बाहरी दुनिया को यह संदेश दे रहे हैं कि संसदीय चुनावों में हाल ही में मिली असफलता के बावजूद, सब कुछ 'हमेशा की तरह चलता रहेगा'।जी-7 दुनिया के सबसे औद्योगिक और समृद्ध लोकतंत्रों का समूह है। लेकिन दुनिया की कई अन्य उभरती अर्थव्यवस्थाओं को भी इसके आउटरीच कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है। भारत ऐसा ही एक देश है।जी7 शिखर सम्मेलन में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ट्ज़, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, जापान और इटली के प्रधानमंत्रियों के साथ-साथ अन्य विश्व नेता भाग लेंगे।भारत ने पिछले जी-7 शिखर सम्मेलनों में 11 बार भाग लिया है, जबकि मोदी उनमें से पांच में शामिल हुए हैं। यह उनकी छठी भागीदारी होगी।

जी7 शिखर सम्मेलन - लोकप्रियता दिखाने का मंच

लेकिन मोदी के लिए इटली में होने वाला शिखर सम्मेलन पिछले शिखर सम्मेलनों से अलग होगा। वह गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने वाले प्रधानमंत्री के रूप में 10 साल में पहली बार इटली जा रहे हैं।हालांकि, मेजबान इतालवी प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी मोदी की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं और शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रधानमंत्री का न केवल उनके द्वारा, बल्कि लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर अन्य विश्व नेताओं द्वारा भी गर्मजोशी से स्वागत किए जाने की संभावना है।इसलिए, जी-7 शिखर सम्मेलन उन्हें विश्व नेताओं के बीच अपना महत्व दिखाने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान करता है, क्योंकि भाजपा संसद में अपना बहुमत खो चुकी है और अस्तित्व के लिए उसे गठबंधन सहयोगियों पर निर्भर रहना पड़ रहा है।शिखर सम्मेलन में भाग लेकर मोदी यह संदेश दे सकते हैं कि वैश्विक नेताओं के बीच उनकी लोकप्रियता पहले की तरह मजबूत बनी हुई है तथा वे अब भी उन्हें एक महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार मानते हैं।

रूस-यूक्रेन युद्ध पर रुख

दूसरी ओर, यूक्रेन शांति सम्मेलन में भाग न लेकर तथा इसमें भाग लेने के लिए एक अधिकारी को भेजकर मोदी यह संदेश देंगे कि वे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को अलग-थलग करने के पश्चिमी प्रयासों का समर्थन नहीं कर रहे हैं, यद्यपि भारत कूटनीति और वार्ता के माध्यम से यूक्रेन में शीघ्र शांति के लिए प्रतिबद्ध है।जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच कार्यक्रम सत्र में, यूक्रेन और गाजा में चल रहे संघर्षों, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और अन्य आर्थिक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी तथा यह भी बताया जाएगा कि ये सभी मुद्दे विश्व, विशेषकर वैश्विक दक्षिण को किस प्रकार प्रभावित कर रहे हैं।मोदी संभवतः वैश्विक दक्षिण पर संघर्षों के नकारात्मक प्रभाव पर जोर देंगे तथा विश्व के गरीबों और वंचितों की पीड़ा को कम करने के लिए भारत की अध्यक्षता में पिछले वर्ष आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में सहमत समाधानों पर प्रकाश डालेंगे।

द्विपक्षीय बैठकें

भारतीय प्रधानमंत्री शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व नेताओं के साथ कई बैठकें भी करेंगे जिनमें बिडेन, ऋषि सुनक और संयुक्त अरब अमीरात के शासक और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और कुछ अन्य शामिल होने की संभावना है।वह इस अवसर पर मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे और दोनों नेताओं द्वारा अपनी रणनीतिक साझेदारी के संपूर्ण पहलुओं तथा आपसी हित और लाभ के प्रमुख क्षेत्रों में हुई प्रगति की समीक्षा किए जाने की संभावना है।

'स्टिलबॉर्न' शांति सम्मेलन

स्विट्जरलैंड में आयोजित यूक्रेन शांति सम्मेलन से दूर रहने के मोदी के निर्णय को बड़ी संख्या में विश्व नेताओं, न केवल दक्षिण के देशों से, बल्कि पश्चिम के अन्य देशों से भी, द्वारा इसमें भाग लेने में अपनी असमर्थता व्यक्त करने के कारण आसान बना दिया गया है।सम्मेलन के आयोजकों के अनुसार, यद्यपि 160 से अधिक देशों के नेताओं को निमंत्रण भेजा गया था, लेकिन अभी तक केवल 70 ने ही भागीदारी की पुष्टि की है और उनमें से अधिकांश यूरोप से हैं।विशेषज्ञों ने शांति सम्मेलन को “अधूरा” बताया है। आयोजकों ने न केवल रूस को बैठक से बाहर रखा है, बल्कि ब्रिक्स, चीन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के अन्य नेताओं ने भी इसका बहिष्कार किया है।यहां तक कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने भी बैठक में भाग न लेने का फैसला किया है और इसका प्रतिनिधित्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस करेंगी। लेकिन संयुक्त राष्ट्र महासचिव के भी स्विट्जरलैंड आने की संभावना नहीं है।इससे पर्यवेक्षकों को आश्चर्य हो रहा है कि स्विस प्रयास को कितनी गंभीरता से लिया जा सकता है, जहां न तो पुतिन, न ही शी जिनपिंग या यहां तक कि बिडेन भी मौजूद हैं।

दूसरों का तर्क है कि यूक्रेन शांति सम्मेलन कभी भी शांति पाने और चल रहे संघर्ष को समाप्त करने का गंभीर प्रयास नहीं था। स्वतंत्र रिपोर्टों ने आकलन किया है कि अमेरिका और यूरोपीय देशों द्वारा यूक्रेन को लगातार अत्याधुनिक हथियारों की आपूर्ति के बावजूद रूस युद्ध जीत रहा था।इसलिए, इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य रूसी राष्ट्रपति को अलग-थलग करना तथा मोदी जैसे वैश्विक दक्षिण के नेताओं को यह समझाना था कि वे व्लादिमीर पुतिन को वैश्विक स्तर पर अलग-थलग करने के पश्चिमी प्रयास में शामिल हो जाएं।

रूस पर दबाव

इस तथ्य के बावजूद कि अधिकांश नेताओं ने बैठक से दूर रहने का निर्णय लिया है, पश्चिम ने अब अपनी रणनीति बदल दी है और वह जी-7 शिखर सम्मेलन को एक प्रमुख मंच के रूप में उपयोग करेगा, ताकि रूस को अलग-थलग करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया जा सके, ताकि उसे यूक्रेन और पश्चिम के लिए लाभकारी शर्तों पर युद्ध समाप्त करने के लिए मजबूर किया जा सके।यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की जिन्होंने व्यक्तिगत रूप से भारतीय प्रधानमंत्री को शांति सम्मेलन में भाग लेने के लिए मनाने की कोशिश की है, वे भी इटली में मौजूद रहेंगे।

संभावना है कि वे सम्मेलन में मोदी से मिल सकते हैं।हालांकि, मोदी के स्विट्जरलैंड बैठक से दूर रहने के निर्णय के बावजूद, पर्यवेक्षक यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि भारत पुतिन के खिलाफ न जाने के अपने रुख को शांति और यूक्रेन संघर्ष के शीघ्र समाधान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के साथ कैसे संतुलित करता है।ब्रिक्स के अन्य सदस्यों के विपरीत भारत शांति सम्मेलन का बहिष्कार नहीं कर रहा है। लेकिन बैठक के लिए एक अधिकारी भेजकर यह देखना बाकी है कि भारत स्विटजरलैंड शांति बैठक में अपनाए जाने वाले रूस विरोधी अंतिम दस्तावेज से खुद को कैसे दूर रख पाता है।

Tags:    

Similar News