इजरायली हमलों में 100 की मौत; 400 से अधिक घायल, क्या एक और 'गाजा' बनने जा रहा लेबनान?

लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी विस्फोट के बाद इजरायल ने अब हिजबुल्ला के खिलाफ जंग छेड़ दी है.

Update: 2024-09-23 13:24 GMT

Israel target Lebanon: गाजा के बाद अब इजरायल के निशाने पर लेबनान आ गया है. लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी विस्फोट के बाद इजरायल ने अब हिजबुल्ला के खिलाफ जंग छेड़ दी है. इजरायल ने सोमवार को हिजबुल्ला के कई ठिकानों पर हमले किए, जिसमें लगभग 100 लोगों की मौत हो गई और 400 से अधिक घायल हो गए. हमले के बाद इजरायली सेना ने कहा कि उसने हिजबुल्ला आतंकवादी ग्रुप के खिलाफ लेबनान में 300 ठिकानों पर हमला किया है.

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सोमवार को दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के गढ़ों पर इजरायली हमलों में बच्चों समेत लगभग 100 लोग मारे गए, जो 7 अक्टूबर को गाजा में युद्ध छिड़ने के बाद से सीमा पार की सबसे बड़ी हिंसा है. बता दें कि यह जंग तब शुरू हुई, जब फिलिस्तीनी समर्थित हमास ने इजरायल पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया था.

इजरायल ने कहा कि उसने 300 से अधिक हिजबुल्लाह इलाकों को निशाना बनाया है. वहीं, हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने उत्तरी इजरायल में तीन स्थलों को निशाना बनाया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, लेबनान पर हमले में 400 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आज सुबह से ही दक्षिणी शहरों और गांवों पर दुश्मन के हमले में 100 लोग मारे गए और 400 से ज़्यादा घायल हुए हैं. मृतकों और घायलों में बच्चे, महिलाएं और पैरामेडिक्स भी शामिल हैं.

वहीं, दुनिया के देशों ने इज़रायल और हिज़्बुल्लाह से जंग से पीछे हटने की अपील की है. हाल के दिनों में हिंसा का केंद्र इज़रायल के गाजा के साथ दक्षिणी मोर्चे से लेबनान के साथ उत्तरी सीमा पर पर तेज़ी से बढ़ रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ज़ौतार के दक्षिणी लेबनान गांव के निवासियों ने कहा कि हम बमबारी के साथ सोते और जागते हैं. यही हमारी जिंदगी बन गई है.

इज़रायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगरी ने लेबनान के लोगों से कहा कि वे हिज़्बुल्लाह से जुड़े संभावित लक्ष्यों से बचें. क्योंकि हमले अभी जारी रहेंगे. इज़रायल की सेना लेबनान में मौजूद आतंकी ठिकानों के खिलाफ़ बड़े स्तर पर हमले करेगी. नागरिक अपनी सुरक्षा के लिए तुरंत खतरे से दूर चले जाएं.

हिजबुल्लाह का कहना है कि वह अपने फिलिस्तीनी सहयोगी हमास के समर्थन में लेबनान की दक्षिणी सीमा पर इजरायल के साथ अपनी लड़ाई में काम कर रहा है, जिसे ईरान का भी समर्थन प्राप्त है. बता दें कि विभाजित लेबनान में दक्षिण और पूर्व के बड़े हिस्से के साथ ही राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगरों को हिजबुल्लाह के गढ़ के रूप में देखा जाता है.

एक और गाजा?

वहीं, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने लेबनान के "एक और गाजा" बनने की चेतावनी दी और कहा कि यह स्पष्ट है कि दोनों पक्षों को युद्धविराम में कोई दिलचस्पी नहीं है.

Tags:    

Similar News