हमास चीफ याह्या सिनवार की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई सामने, चौंकाने वाला हुआ खुलासा!

इजरायल लगातार अपने दुश्मनों को नेस्तानाबूत करने के लिए सैन्य अभियान चला रहा है और अब तक विभिन्न आतंकी संगठनों के टॉप लीडरों को मौत के घाट उतार चुका है.

Update: 2024-10-19 06:58 GMT

Yahya Sinwar post-mortem report: मिडिल ईस्ट में लगातार तनाव बढ़ते जा रहा है. इजरायल लगातार अपने दुश्मनों को नेस्तानाबूत करने के लिए सैन्य अभियान चला रहा है और अब तक विभिन्न आतंकी संगठनों के टॉप लीडरों को मौत के घाट उतार चुका है. इसी कड़ी में यहूदी देश ने हमास के चीफ याह्या सिनवार को मार गिराया. इसकी पुष्टि बाद में हमास ने भी कर दी. हालांकि, अभी भी इजरायल चुप नहीं बैठा है. उसने कहा है कि अपने बंधकों को छुड़ाने तक वह शांत नहीं बैठेगा. इसी बीच याह्या सिनवार की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई है.

हमास नेता याह्या सिनवार की हत्या सिर में गोली लगने से हुई थी और उसकी मौत से पहले उसके शरीर का ऊपरी हिस्सा कुचल गया था, जिससे काफी खून बहा था. यह खुलासा सिनवार के पोस्टमार्टम रिपोर्ट से हुई है. पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर का कहना है कि सिर में गोली लगने से पहले सिनवार को अन्य गंभीर चोटें भी लगी थीं.

बता दें कि 61 वर्षीय हमास . की पहचान डीएनए परीक्षण के जरिए की गई. उनकी अंगुली काटकर डीएनए टेस्ट के लिए भेजा गया था. इजराइल के राष्ट्रीय फोरेंसिक संस्थान के निदेशक डॉ. चेन कुगेल के अनुसार, जिन्होंने बॉडी का परीक्षण किया था. उन्होंने कहा कि सिनवार की हत्या सिर में गोली लगने से हुई थी. किसी छोटी मिसाइल या टैंक के गोले से छर्रे लगने के कारण उनके सिर वाला हिस्सा कुचल गया था, जिससे काफी ब्लीडिंग हुई थी.

हमास नेता ने बिजली के तार का उपयोग करके खून के बहने को रोकने की कोशिश की थी. लेकिन यह काम नहीं आया. डॉक्टर ने कहा कि सिनवार का शव परीक्षण उसकी मृत्यु के 24 से 36 घंटे बाद किया गया था. इसके पूरा होने के बाद, शव को इजरायली सेना को सौंप दिया गया, जिसने इसे किसी अज्ञात स्थान पर ले जाया होगा. डीएनए टेस्ट के माध्यम से सिनवार की पहचान की पुष्टि की गई. डॉक्टर ने कहा कि उसकी अंगुली काटी गई और इजरायली सेना द्वारा टेस्ट के लिए भेजा गया था.

डॉ. कुगेल ने कहा कि लेब्रोरेट्ररी द्वारा प्रोफ़ाइल बनाने के बाद, हमने इसकी तुलना उस प्रोफ़ाइल से की जो सिनवार के पास उस अवधि के दौरान थी, जब वह यहां एक कैदी के रूप में सेवा कर रहा था, ताकि हम अंततः उसके डीएनए से उसकी पहचान कर सकें.

बता दें कि इज़राइली रक्षा बल (IDF) ने गुरुवार, 17 अक्टूबर को सिनवार की मौत की घोषणा की और हमास ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि की. वह इज़राइल के टॉप टारगेट में से एक था. वह 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हुए हमले के पीछे का मास्टरमाइंड था, जिसमें 1,200 से अधिक लोग मारे गए थे. इज़राइली सेना द्वारा जारी किए गए सिनवार के अंतिम क्षणों के एक ड्रोन वीडियो में उसे एक कुर्सी पर झुका हुआ दिखाया गया था. धूल में, दाहिने हाथ से खून बह रहा था. वीडियो में उसे हताशा के तौर पर एक छड़ी फेंकते हुए दिखाया गया. इसके तुरंत बाद इमारत में एक टैंक शेल दागा गया और बाद में उसका सिर कुचला हुआ मृत पाया गया.

Tags:    

Similar News