धमाकों से फिर दहला लेबनान, पेजर के बाद अब वॉकी-टॉकी में ब्लास्ट

लेबनान में हिजबुल्लाह लड़ाकों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे वॉकी-टॉकी और हैंडहेल्ड रेडियो में विस्फोट हो गया.

Update: 2024-09-18 16:09 GMT

Lebanon walkie-talkies Handheld Radios Exploded: लेबनान में हिजबुल्लाह लड़ाकों द्वारा इस्तेमाल किए गए हजारों पेजरों में विस्फोट होने के एक दिन बाद बुधवार (18 सितंबर) को वॉकी-टॉकी और हैंडहेल्ड रेडियो में विस्फोट हो गया. इसमें कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए. ये धमाके देश के तीन क्षेत्रों में हुए. बताया जा रहा है कि इन वॉकी-टॉकी और हैंडहेल्ड रेडियो को पेजरों के साथ खरीदा गया था.

हालांकि, अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि कितने वॉकी-टॉकी फटे. लेकिन कम से कम तीन लोगों की मौत की खबर है. लेबनानी मीडिया के अनुसार, वॉकी-टॉकी विस्फोट बेरूत, बेका घाटी और दक्षिणी लेबनान में हुए. सोशल मीडिया पर वीडियो क्लिप में एक इमारत में आग का गोला, एक कार में आग और एक जली हुई मोटरसाइकिल दिखाई दे रही थी. हालांकि, यह साफ नहीं हो पाया कि वीडियो प्रामाणिक हैं या नहीं.

इजराइल पर शक

हिजबुल्लाह ने हाल ही में ताइवान की एक कंपनी से पेजर खरीदे थे. हालांकि, अभी भी यह स्पष्ट नहीं है कि ये धमाके एक साथ कैसे किए गए. लेकिन हिजबुल्लाह और लेबनान सरकार तथा अधिकांश विश्लेषकों को संदेह है कि इस हमले में इजरायल का हाथ है.

बता दें कि पिछले अक्टूबर से ही गाजा पर हमले को लेकर इजरायल इस सशस्त्र समूह के साथ टकराव में लगा हुआ है और इस क्षेत्र की कोई भी ताकत इस तरह के अत्याधुनिक तकनीक-आधारित हमलों को अंजाम देने की क्षमता नहीं रखती है. देश की शक्तिशाली जासूसी एजेंसी मोसाद अपने लक्ष्यों पर इसी तरह के हमले करने के लिए जानी जाती है.

जवाबी कार्रवाई

वहीं, मंगलवार को हुए पेजर विस्फोटों में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई, जिनमें एक लड़की भी शामिल है. लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी भी घायल हो गए. हालांकि गंभीर रूप से घायल नहीं हुए. जो लोग घायल हुए, उनमें से ज़्यादातर के चेहरे, हाथ और पेट पर चोटें आईं है. जिन लोगों ने अपनी जेब में पेजर रखे थे, उनकी जांघों, कमर या कूल्हों पर चोटें आईं है. वहीं, ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने बुधवार को कहा कि उसने जवाबी कार्रवाई में इजरायली तोपखाने के ठिकानों पर रॉकेट से हमला किया.

Tags:    

Similar News