इजराइली हमले से बाद से लापता हुआ हिजबुल्लाह का संभावित नेता सफिद्दीन

इजराइल ने शुक्रवार देर रात बेरूत के दक्षिणी हिस्से में किये हमले में हिजबुल्लाह के ठिकाने को निशाना बनाया है, जिसके बाद ए सफिद्दीन गायब है. लेबनान में सफिद्दीन के साथ अनहोनी होने की आशंका जताई जा रही है.

Update: 2024-10-05 18:25 GMT

Israel Hezbollah War : ईरान ने बेशक इजराइल पर मिसाइल हमला करके ये जताया है कि वो अब इजराइल से सीधे युद्ध के लिए आमने सामने की लड़ाई को तैयार है लेकिन इसके बावजूद इजराइल लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले जारी रखे हुए है, इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि नसरल्लाह के मारे जाने के बाद हिजबुल्लाह के संभावित नेता हाशेम सफिद्दीन शुक्रवार से संपर्क में नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया है कि ये दावा लेबनान के सुरक्षा सूत्र की तरफ से शनिवार को किया गया है. ऐसा बताया जा रहा है कि इजरायली हवाई हमले में नसरल्लाह के उत्तराधिकारी को निशाना बनाया गया.


गुरूवार देर रात इजराइल ने किये थे हमले
इजराइल ने गुरूवार देर रात को बेरूत में ईरान समर्थित लेबनानी समूह हिजबुल्लाह के खिलाफ दक्षिणी उपनगरों पर एक बड़ा हमला किया. इस हमले को लेकर ये दावा किया गया कि तीन इजरायली अधिकारियों ने मीडिया के माध्यम से ये दावा किया है कि उन्होंने भूमिगत बंकर में हाशेम सफीद्दीन को निशाना बनाया. वहीँ ऐसी भी जानकारी सामने आई है कि शुक्रवार से बेरूत के दक्षिणी उपनगर - दहियाह पर चल रहे इजरायली हमलों की वजह से उस जगह की तलाशी लेना भी मुश्किल हो गया है. हिजबुल्लाह ने हमले के बाद से सफीद्दीन पर अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है.

इजराइली अधिकारी ने क्या कहा
सफिद्दीन को लेकर इजरायली लेफ्टिनेंट कर्नल नादव शोशानी ने शुक्रवार को कहा कि सेना अभी भी गुरुवार रात के हवाई हमलों का आकलन कर रही है, जिसमें हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय को निशाना बनाया गया था. अपने बयान में नादव ने ये भी कहा कि नसरल्लाह के कथित उत्तराधिकारी का जाना हिजबुल्लाह और उसके संरक्षक ईरान के लिए एक और झटका होगा.
अगर इजराइल का दावा सही साबित होता है तो ये वाकई हिजबुल्लाह और ईरान के लिए बड़ा झटका होगा क्योंकि पिछले कुछ हफ़्तों में इजराइल ने हिजबुल्लाह के शीर्ष नेतृत्व को तेहस नहस करके रख दिया है.

त्रिपोली पर किया हमला
इजराइल ने शनिवार को लेबनान के उत्तरी शहर त्रिपोली में फिलिस्तीनी शरणार्थी स्थल पर हमला किया. जिसमें हमास के एक सदस्य और उसके परिवार की मौत हुई है. हिजबुल्लाह के साथ करीब एक साल तक गोलीबारी के बाद हाल के हफ्तों में इजरायल ने लेबनान में गहन बमबारी अभियान शुरू किया है और सीमा पार सैनिकों को भेजा है. लेबनान के अधिकारियों का कहना है कि इजरायली हमले में बचावकर्मियों सहित सैकड़ों आम लेबनानी भी मारे गए हैं. इतना ही नहीं लेबनान की लगभग एक चौथाई आबादी अपने घरों से भागने को मजबूर हुई है.


Tags:    

Similar News