इजराइल का दावा एयर स्ट्राइक में मारा गया हिजबुल्लाह प्रमुख सैयद हसन नसरल्लाह

शुक्रवार को नसरल्लाह की बेटी ज़ैनब के बेरूत पर एक बड़े इज़रायली हवाई हमले में मारे जाने की ख़बर आई थी; नसरल्लाह भी कथित तौर पर उसी हमले में मारे गए थे

Update: 2024-09-28 09:16 GMT

Israel Killed Nasrallah : हिजबुल्लाह के प्रमुख नसरल्लाह को इसरायली सेना ने मार गिराया है, ये दावा खुद इजराइल ने किया है, जिसमें कहा गया है कि शुक्रवार को लेबनान के बेरूत में की गयी एयर स्ट्राइक में सैयद हसन नसरल्लाह को ढेर कर दिया गया है. आईडीएफ ( इजराइल डिफेंस फोर्स ) की तरफ से ये दावा शनिवार को किया गया.

इससे पहले इजराइल की ओर से ये कहा गया था कि इसराली एयर स्ट्राइक में नसरल्लाह की बेटी ज़नाब नासराल्ल्ह की मौत हो गयी है.
शनिवार को इज़रायली सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नादाव शोशानी ने एक्स पर घोषणा की: “हसन नसरल्लाह मर चुका है.” वहीँ आईडीएफ के ऑफिसियल ' एक अन्य सैन्य प्रवक्ता, कैप्टन डेविड अवराम ने भी 'X' पेज पर भी पोस्ट करते हुए ये दावा किया गया कि नसरल्लाह मारा गया. समाचार एजेंसी एएफपी से पुष्टि की कि हिज़्बुल्लाह प्रमुख को शुक्रवार के हवाई हमलों में “ख़त्म” कर दिया गया था.

लंबे समय से था नसरल्लाह निशाने पर
इजराइल ने बेशक इस बात का दावा किया है कि नसरल्लाह मारा गया है लेकिन लेबनान की ओर से अभी तक इन मौतों के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. इन मौतों से पहले से ही युद्धग्रस्त क्षेत्र में इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष और बढ़ सकता है. नसरल्लाह लंबे समय से इजरायल के निशाने पर था, यही वजह है कि वे कई सालों तक सार्वजनिक रूप से सामने आने से बचता रहा. कथित तौर पर नसरल्लाह ने ही हिजबुल्लाह को आज के ख़तरनाक राजनीतिक और सैन्य बल में बदलने में अहम भूमिका निभाई थी.

हिजबुल्लाह के लिए नसरल्लाह काफी मायने रखता है
हिजबुल्लाह के दृष्टिकोण से देखा जाए तो नसरल्लाह एक सम्मानित व्यक्ति है. उसने हिजबुल्लाह को फिलिस्तीन के हमास लड़ाकों के साथ-साथ इराक और यमन में सशस्त्र मिलिशिया को प्रशिक्षित करने में मदद की. ईरान के साथ घनिष्ठ व्यक्तिगत संबंधों के साथ, उसने कथित तौर पर इजरायल के खिलाफ इस्तेमाल के लिए ईरान से मिसाइलों और रॉकेटों की खरीद में भी मदद की.


Tags:    

Similar News