अमेरिका ने बढ़ाया भारतीय स्टूडेंट वीजा कोटा, जानें इसके पीछे की वजह

अधिकतर भारतीयों की तमन्ना होती है कि जीवन में एक बार अमेरिका जाने का मौका मिले. यही वजह है कि अमेरिका के वीजा की डिमांड काफी अधिक रहती है.

Update: 2024-09-30 11:03 GMT

Indian students US visa: अधिकतर भारतीयों की तमन्ना होती है कि जीवन में एक बार अमेरिका जाने का मौका मिले. यही वजह है कि अमेरिका के वीजा की डिमांड काफी अधिक रहती है. लेकिन वहां की सरकार सीमित संख्या में ही वीजा जारी करती है. हालांकि, इस बीच अमेरिकी सरकार की तरफ से भारतीयों के लिए एक खुशखबरी है. अमेरिकी दूतावास के अनुसार, उसने भारतीय सैलानियों, कुशल श्रमिकों और छात्रों सहित अन्य यात्रियों के लिए अतिरिक्त 250,000 वीजा अप्वाइंटमेंट खोले हैं.

अमेरिकी दूतावास का कहना है कि इस साल भारतीयों के लिए रिकॉर्ड संख्या में छात्र वीज़ा जारी किए गए हैं. यानी कि पिछले साल से 1.4 लाख ज़्यादा. यह संख्या दुनिया भर के किसी भी देश के लिए सबसे ज़्यादा थी.

अमेरिकी दूतावास ने कहा कि नए स्लॉट से सैकड़ों हज़ारों भारतीय आवेदकों को समय पर इंटरव्यू देने में मदद मिलेगी, जिससे यात्रा में सुविधा होगी. बता दें कि भारत ने अमेरिका के लिए लगातार दूसरे साल 10 लाख गैर-आप्रवासी वीज़ा आवेदनों को पार कर लिया है. इस गर्मियों में अमेरिका के लिए छात्र वीज़ा सीज़न के दौरान हमने रिकॉर्ड संख्या में आवेदन प्रोसेस किए.

भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वीज़ा प्रक्रिया में सुधार और तेज़ी लाने के लिए एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया था और मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हमने उस वादे को पूरा किया है. दूतावास और चार वाणिज्य दूतावासों में हमारी कांसुलर टीमें यह सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास करती हैं कि हम बढ़ती मांग को पूरा करें.

बता दें कि साल 2023 में अमेरिका ने 1.4 लाख से ज़्यादा छात्र वीज़ा जारी किए और कहा कि मुंबई, नई दिल्ली, हैदराबाद और चेन्नई दुनिया में छात्र वीज़ा प्रोसेसिंग के लिए टॉप 4 में हैं. इन बढ़ती हुई संख्याओं की वजह से भारतीय छात्र संयुक्त राज्य अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय स्नातक छात्रों का सबसे बड़ा समूह बन गए हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका में पढ़ रहे दस लाख से ज़्यादा विदेशी छात्रों में से एक चौथाई से ज़्यादा छात्र भारतीय हैं.

Tags:    

Similar News