ट्रम्प पर ईरानी हमले का था इनपुट! पहले ही बढाई जा चुकी थी सुरक्षा, फिर भी हुआ हमला

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हमले से कुछ दिन पहले ही सीक्रेट सर्विसेज ने उनकी सुरक्षा को बढाया था. हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि ईरानी साजिश का थॉमस मैथ्यू क्रुक्स द्वारा ट्रम्प पर गोलीबारी से कोई लेना-देना नहीं है

Update: 2024-07-17 03:42 GMT

Attack on Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हमले से कुछ दिन पहले ही सीक्रेट सर्विसेज ने उनकी सुरक्षा को बढाया था. इसके पीछे वो ख़ुफ़िया जानकारी थी, जिसमें ये अंदेशा जताया गया था कि ईरान से हमले की साजिश रची जा रही है, ये अंदेशा भी जताया गया था कि पूर्व राष्ट्रपति की जान को खतरा हो सकता है, उन पर कातिलाना हमला हो सकता है. इस बात ने न सिर्फ अमेरिका बल्कि पुरे विश्व में एक नयी सनसनी फैला दी है.

हालांकि, एसोसिएटेड प्रेस ने दो अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से ये कहा है कि ईरान से प्राप्त खुफिया जानकारी का 13 जुलाई को रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हत्या के प्रयास से कोई संबंध नहीं था, न ही 20 वर्षीय हमलावर थॉमस मैथ्यू क्रुक्स इसमें ( ईरान से मिले हमले के इनपुट से) शामिल था.

कासिम सुलेमानी का बदला

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा कि अमेरिका की तमाम सुरक्षा और ख़ुफ़िया एजेंसी के अधिकारी ट्रम्प प्रशासन के अधिकारियों के विरुद्ध ईरानी धमकियों पर वर्षों से नज़र रख रहे हैं, जो पिछले प्रशासन के समय से ही बनी हुई है.

ट्रम्प ने 2020 में कासिम सुलेमानी की हत्या का आदेश दिया था, जो ईरानी इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुद्स फोर्स का नेतृत्व कर रहे थे.

वाटसन ने कहा, "ये खतरे ईरान की कासिम सुलेमानी की हत्या का बदला लेने की इच्छा से उत्पन्न हुए हैं. हम इसे राष्ट्रीय और मातृभूमि की सुरक्षा का सर्वोच्च प्राथमिकता वाला मामला मानते हैं."

ख़ुफ़िया मामलों से जुड़े एक अधिमारी ने नाम न छपने की शर्त पर बताया कि इस नए खतरे के सन्दर्भ में अमेरिकी सीक्रेट सर्विसेज और ट्रम्प कैम्पेन टीम को अवगत करवा दिया गया था, जिसका बाद उनकी सुरक्षा के संसाधनों में वृद्धि की गयी.

बंदूकधारी और ईरानी साजिश का आपस में कोई संबंध नहीं

ये बात और है कि सुरक्षा संसाधनों में हुई वृद्धि भी शनिवार को पेनसिल्वेनिया में एक रैली में हुए हमले को नहीं रोक पाए, जहां 20 वर्षीय क्रूक्स ने एआर-शैली की राइफल से नजदीक की छत से गोलीबारी शुरू कर दी, जिससे पूर्व राष्ट्रपति के कान में चोट लग गई, रैली में शामिल एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए.

वाटसन ने कहा कि रैली में बंदूकधारी और उसके किसी भी साथी या सह-षड्यंत्रकारी, चाहे वो विदेशी हो या घरेलू, के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया है.

सीक्रेट सर्विस के प्रवक्ता एंथनी गुग्लिल्मी ने कहा, "सीक्रेट सर्विस और अन्य एजेंसियां लगातार नए संभावित खतरे की जानकारी प्राप्त कर रही हैं और आवश्यकतानुसार संसाधनों को समायोजित करने के लिए कार्रवाई कर रही हैं." उन्होंने कहा कि वो किसी विशिष्ट खतरे पर टिप्पणी नहीं कर सकते.

हिंसा की जवाबी कार्रवाई पर चिंता

होमलैंड सुरक्षा और एफबीआई द्वारा संयुक्त खुफिया बुलेटिन के अनुसार रैली में हुई गोलीबारी के बाद से, ऑनलाइन बयानबाजी काफी चिंताजनक हो गई है, " कुछ ऑनलाइन कम्युनिटीज में अलग अलग लोगों ने हत्या के प्रयास के जवाब में हिंसा की धमकी दी है, या फिर हिंसा को प्रोत्साहित किया है, या हिंसा के कृत्यों का संदर्भ दिया है". ऐसी जानकारी एसोसिएटेड प्रेस द्वारा प्राप्त की गयी है.

सोमवार शाम को जारी बुलेटिन के अनुसार, राष्ट्रपतियों - और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों - को हमेशा ही धमकियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन एफबीआई और होमलैंड सुरक्षा अधिकारी "इस हमले के बाद संभावित हिंसा या जवाबी कार्रवाई की आशंका से चिंतित हैं."

लॉ एन्फोर्समेंट एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि अकेले प्रदर्शन करने वाले और छोटे समूह “रैलियों और अभियान कार्यक्रमों को आकर्षक लक्ष्य के रूप में देखते रहेंगे”.

मजबूत सुरक्षा व्यवस्था

अब ट्रम्प और राष्ट्रपति जो बिडेन के इर्द-गिर्द सुरक्षा व्यवस्था और भी मजबूत कर दी गई है. और स्वतंत्र उम्मीदवार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर को गोलीबारी के बाद सीक्रेट सर्विस की सुरक्षा दे दी गयी है.

सोमवार रात को जब बिडेन लास वेगास के लिए एयर फोर्स वन में सवार हुए तो उनके इर्द-गिर्द और भी एजेंट थे. उसी रात जब ट्रंप ने मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के फ़्लोर पर शूटिंग के बाद पहली बार उपस्थिति दर्ज कराई, तो वहां पहले से कहीं ज़्यादा लोग मौजूद थे, एजेंटों ने ट्रंप और भीड़ के बीच एक सुरक्षात्मक अवरोध बना रखा था, जिससे वे समर्थकों का अभिवादन उस तरह से नहीं कर पा रहे थे जैसा कि वे आमतौर पर करते रहे हैं.

स्पष्ट रूप से बढ़ी हुई उपस्थिति का उद्देश्य शक्ति प्रदर्शन और अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करना है, लेकिन ये उन अमेरिकियों को आश्वस्त करने का भी प्रयास है, जो पहले से ही तनावपूर्ण और 2024 के इस कटु चुनावी माहौल के घातक हो जाने के बाद अतिरिक्त हिंसा की संभावना के बारे में चिंतित हैं.

एकता का आह्वान

ट्रम्प और बिडेन दोनों ने गोलीबारी के बाद एकता का आह्वान किया है; बिडेन ने बार-बार कहा है कि राजनीतिक हिंसा को अस्वीकार किया जाना चाहिए.

एफबीआई को गोलीबारी का कोई स्पष्ट मकसद नहीं पता चल पाया है और फिलहाल जांच जारी है. बिडेन ने संघीय प्रतिक्रिया की स्वतंत्र समीक्षा का आदेश दिया, क्योंकि सवाल उठ रहे थे कि बंदूकधारी मंच के इतने करीब कैसे पहुंच गया और कैसे बढ़ी हुई सुरक्षा मौजूदगी हमले को रोक नहीं पाई.

बुलेटिन के अनुसार, "ये हमला हमारे इस आकलन को पुष्ट करता है कि चुनाव संबंधी लक्ष्यों पर हमले या अन्य प्रकार की विघटनकारी घटनाओं का खतरा बढ़ गया है."

गुप्त सेवा द्वारा अनुवर्ती कार्रवाई

कुछ सप्ताह में शिकागो में होने वाले डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में भी सुरक्षा बढ़ा दी जाएगी.

अमेरिकी सीक्रेट सर्विस, जिसे राष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपतियों, उनके जीवनसाथियों, कुछ अन्य सांसदों और प्रमुख सुरक्षा आयोजनों की सुरक्षा का कार्यभार सौंपा गया है, के पास ऐसे प्रोटोकॉल हैं जो सुरक्षा आवश्यकताओं को तत्काल समायोजित करने की छूट देते हैं.

इसमें उम्मीदवारों के इर्द-गिर्द अतिरिक्त एजेंट तैनात करना, या पर्दे के पीछे की गतिविधियों को बढ़ाना तथा अतिरिक्त अग्रिम टीमें बनाना शामिल है, जो साइटों की जांच करने और कमजोरियों का परीक्षण करने के लिए आगे जाती हैं.

वे लगातार संभावित खतरों पर नज़र रख रहे हैं. अधिकारियों ने इस सप्ताह फ्लोरिडा के एक व्यक्ति को गिरफ़्तार किया, जिसके बारे में उनका कहना है कि उसने बिडेन को मारने की टिप्पणी की थी. दस्तावेजों के अनुसार ये टिपण्णी ट्रम्प पर हुए हमले से पहले की गयी थी.

संघीय कानून पूर्व राष्ट्रपतियों और उनके जीवनसाथियों को जीवन भर के लिए गुप्त सेवा सुरक्षा प्रदान करता है. पूर्व राष्ट्रपतियों के इर्द-गिर्द सुरक्षा व्यवस्था खतरे के स्तर और जोखिम के आधार पर अलग-अलग होती है, आम तौर पर उनके पद छोड़ने के तुरंत बाद बेहद कड़ी होती है और जैसे-जैसे साल बीतते हैं, सुरक्षा कम होती जाती है - लेकिन ख़त्म नहीं होती.

कैनेडी की सुरक्षा

ट्रम्प एक और कार्यकाल की तलाश करने वाले पहले आधुनिक पूर्व राष्ट्रपति हैं, और उनकी उच्च दृश्यता के कारण, उनके कुछ साथियों की तुलना में उनका सुरक्षा घेरा हमेशा बड़ा रहा है. हाल के महीनों में ये सुरक्षा घेरा और भी कड़ा हो गया है क्योंकि वे संभावित रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बन गए हैं. सभी प्रमुख पार्टी के उम्मीदवारों को राष्ट्रपति के समान काउंटर असॉल्ट और काउंटर स्नाइपर टीमों के साथ बढ़ी हुई सुरक्षा व्यवस्था दी जाती है.

होमलैंड सुरक्षा सचिव एलेजांद्रो मयोरकास ने सोमवार को कहा कि बिडेन ने कैनेडी के लिए भी सुरक्षा का आदेश दिया है. कैनेडी के चाचा, राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी और उनके पिता, सीनेटर रॉबर्ट एफ कैनेडी, दोनों की हत्या कर दी गई थी.

सुरक्षा व्यवस्था में वृद्धि से उम्मीदवारों पर क्या प्रभाव पड़ता है?

ट्रम्प के लिए, एक सख्त सुरक्षा प्रोटोकॉल उनकी बातचीत में बाधा डाल सकता है. वो अक्सर हवाई जहाज़ के टर्मिनलों और कार्यक्रमों में ऑटोग्राफ देते हैं, हाथ मिलाते हैं और सेल्फी के लिए पोज़ देते हैं.

वो जिन शहरों में जाते हैं, वहां अभियान सार्वजनिक स्थानों जैसे कि रेस्तरां और फास्ट फूड जॉइंट्स में समर्थकों को इकट्ठा करता है. उनके स्वागत और बातचीत की तस्वीरें और वीडियो - उनके अभियान कर्मचारियों और रूढ़िवादी मीडिया द्वारा ऑनलाइन प्रसारित - उनके 2024 के अभियान के लिए मौलिक रहे हैं.

अभियान संबंधी बाधाएँ

एक समय, भवन में रहने वाले एक व्यक्ति ने प्रवेश द्वार के ठीक ऊपर स्थित खिड़की से चिल्लाना शुरू कर दिया, जहां ट्रम्प खड़े होकर कैमरों के सामने टिप्पणी करते थे और पत्रकारों के प्रश्नों का उत्तर देते थे.

बिडेन भी अक्सर अपने कार्यक्रम समाप्त होने के बाद भी लोगों से बात करते हुए काफी देर तक रुकते हैं. पिछले हफ़्ते पेंसिल्वेनिया के हैरिसबर्ग में एक अभियान रैली में उन्होंने धूप में हाथ मिलाते हुए, सेल्फी लेते हुए और लोगों से करीब से बात करते हुए लगभग एक घंटा बिताया. इससे पहले फिलाडेल्फिया में, उन्हें चर्च जाने वालों ने घेर लिया था क्योंकि वे उनसे बात करने की उम्मीद में बेंचों पर भीड़ लगाए हुए थे, जबकि उनके एजेंट भीड़ पर नज़र रख रहे थे और कुछ मामलों में लोगों को और पीछे धकेल रहे थे.

बिडेन अक्सर इस बात पर चर्चा करते हैं कि सुरक्षा संबंधी चिंताओं के कारण जनता से बातचीत करना कितना कठिन है.

पिछले हफ़्ते फ़िलाडेल्फ़िया में एक अभियान कार्यालय में बिडेन ने कहा, "मुझे सीक्रेट सर्विस बहुत पसंद है। लेकिन मैं वह नहीं कर पा रहा हूँ जो मैं पहले करता था."

उन्होंने कहा कि वो अक्सर किसी वाहन में सवार होकर लोगों से बात करने निकल जाते थे, लेकिन "वास्तविक रूप से, मैं अब ऐसा नहीं कर सकता. वहाँ जो कुछ हो रहा है, वो बहुत खतरनाक है."

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)

Tags:    

Similar News