हमास से दुश्मनी तो समझ में आती है, हिज्बुल्लाह से इजरायल की क्या है अदावत

रविवार को मध्य-पूर्व में गहरा संकट पैदा हो गया. क्योंकि इजरायली सेना ने लेबनान के खिलाफ कई हवाई हमले किए. हिजबु्ल्लाह ने भी इसका जवाब ड्रोन से दिया.

Update: 2024-08-25 05:49 GMT
प्रतीकात्मक फोटो

Israel Launches Air Strikes against Hezbollah: इजरायल ने हिजबुल्लाह के हमले की आशंका जताने के बाद लेबनान में हमला बोल दिया है. यह हमला तब किया गया जब इजरायली रक्षा बलों के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा था कि हिजबुल्लाह हमले की तैयारी कर रहा है. इसके बाद शिया मिलिशिया हिजबुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाकर रविवार तड़के इजरायल ने लेबनान में हवाई हमले किए.

बता दें कि रविवार को मध्य-पूर्व में गहरा संकट पैदा हो गया. क्योंकि इजरायली सेना ने लेबनान के खिलाफ कई हवाई हमले किए. हिजबु्ल्लाह ने भी इसका जवाब ड्रोन से दिया. इजरायली रक्षा बलों ने कहा कि आईडीएफ ने हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन की पहचान की है, जो इजरायली क्षेत्र की ओर मिसाइल और रॉकेट दागने की तैयारी कर रहा है. इन खतरों के जवाब में आईडीएफ लेबनान में आतंकी ठिकानों को निशाना बना रहा है.

इजरायली सेना ने संकेत दिया है कि हिजबुल्लाह पर उसके अधिकांश मौजूदा हमले दक्षिणी लेबनान में केंद्रित हैं. लेकिन उसने चेतावनी दी है कि हमले उन सभी जगहों पर किए जाएंगे, जहां खतरा पहचाना जाता है. वहीं, एयरपोर्ट के अधिकारियों के अनुसार, तेल अवीव में बेन गुरियन हवाई अड्डे से आने-जाने वाली उड़ानें निलंबित कर दी गईं और रक्षा मंत्री ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी.

बता दें कि ये हमले काहिरा में वार्ताकारों द्वारा गाजा में युद्ध विराम को सुरक्षित करने और फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में इजरायली और विदेशी बंधकों की रिहाई के लिए अंतिम प्रयास करने की पृष्ठभूमि में किए गए हैं.

Tags:    

Similar News