गाजा तनाव के बीच नेतन्याहू अमेरिकी कांग्रेस में देंगे भाषण, बाइडेन से करेंगे मुलाकात

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इस सप्ताह अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को चार बार संबोधित करेंगे.

Update: 2024-07-21 13:50 GMT

Israel Gaza War: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इस सप्ताह अमेरिकी कांग्रेस में एक ऐतिहासिक भाषण देंगे. क्योंकि वे हमास के साथ गाजा युद्ध संघर्ष विराम समझौते को समाप्त करने के लिए तीव्र दबाव का सामना कर रहे हैं. इजरायल के सबसे लंबे समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री बुधवार को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को चार बार संबोधित करने वाले पहले विदेशी नेता बन जाएंगे.

हालांकि, वहीं विश्लेषकों का कहना है कि 7 अक्टूबर को हमास के हमलों के बाद से गाजा युद्ध ने इजरायल और संयुक्त राज्य अमेरिका, इसके मुख्य सैन्य और कूटनीतिक समर्थक के बीच चिंताजनक तनाव पैदा कर दिया है. नेतन्याहू के कार्यालय ने घोषणा की कि वह मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलेंगे. वॉशिंगटन को गाजा पट्टी में बढ़ते नागरिक टोल से प्रतिक्रिया का डर है. जबकि हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों के परिवारों द्वारा इजरायल में विरोध प्रदर्शन भी नेतन्याहू के लिए सिरदर्द बन रहे हैं. बाइडेन और कुछ इजरायली मंत्रियों का कहना है कि कतर, मिस्र और अमेरिकी मध्यस्थों के माध्यम से बातचीत करके एक सौदा संभव है. मई की एक योजना में छह सप्ताह के युद्ध विराम का प्रस्ताव दिया गया था, जब कुछ इजरायली बंधकों को इजरायली जेलों में बंद फिलिस्तीनियों के बदले में दिये जाने की बात कही गई थी. वहीं, हमास ने नेतन्याहू पर सौदे को रोकने की कोशिश करने का आरोप लगाया है. लेकिन ब्लिंकन ने कहा कि वह नेतन्याहू के वॉशिंगटन में होने पर इस समझौते को अंतिम रूप देना चाहते हैं.

दोहरा दबाव

इज़राइल ने हाल के हफ़्तों में गाजा पर अपने हमले तेज़ कर दिए हैं और नेतन्याहू ने कहा है कि केवल सैन्य दबाव बढ़ाने से ही बंधकों को छुड़ाया जा सकता है और हमास को हराया जा सकता है. नेतन्याहू ने गुरुवार को गाजा में सैनिकों से कहा कि यह दोहरा दबाव सौदे में देरी नहीं कर रहा है. यह इसे आगे बढ़ा रहा है. इज़राइली आंकड़ों के अनुसार, 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हुए हमले में 1,195 लोग मारे गए, जिनमें ज़्यादातर नागरिक थे. हमास के आतंकवादियों ने 251 बंधकों को भी पकड़ लिया, जिनमें से 116 अभी भी गाजा में हैं, जिनमें से 42 के बारे में इज़राइली सेना का कहना है कि वे मर चुके हैं.

हमास शासित क्षेत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, इजरायल के जवाबी अभियान ने गाजा में कम से कम 38,919 लोगों की जान ले ली है, जिनमें से ज़्यादातर नागरिक हैं. वहीं, बाइडेन ने इजरायल के लिए मज़बूत समर्थन व्यक्त किया है. लेकिन उन्होंने मई में दक्षिणी शहर राफ़ा पर एक हमले पर चिंता व्यक्त की और कुछ समय के लिए इजरायल को भारी बमों की आपूर्ति को निलंबित कर दिया. 2,000 पाउंड के बमों की आपूर्ति पर प्रतिबंध लगा हुआ है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इससे पहले कभी भी माहौल इतना तनावपूर्ण नहीं रहा. रिश्ते में स्पष्ट रूप से तनावपूर्ण हैं. खासकर व्हाइट हाउस और इजरायल के प्रधानमंत्री के बीच.

राजनीतिक बयानबाजी

अमेरिकी रिपब्लिकन ने नेतन्याहू को कांग्रेस को संबोधित करने के लिए आमंत्रित करने पर जोर दिया है. हवाई के एक यहूदी सीनेटर और डेमोक्रेट ब्रायन शेट्ज़ ने बुधवार के भाषण का बहिष्कार करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि वे ऐसी राजनीतिक बयानबाजी नहीं सुनेंगे, जो क्षेत्र में शांति लाने के लिए कुछ नहीं करेगी. नेतन्याहू ने कांग्रेस में फिर से आमंत्रित किए जाने के बाद कहा कि वे उन लोगों के खिलाफ हमारे न्यायपूर्ण युद्ध के बारे में सच्चाई पेश करेंगे, जो हमें नष्ट करना चाहते हैं.

Tags:    

Similar News