इजराइल हमले की पहली वर्षगांठ से एक दिन पहले हमास ने फिर दागे राकेट

इस बार ये हमला दक्षिणी इजराइल पर किया गया. इजरायली सेना के मुताबिक हमास के 7 अक्टूबर के हमले की पहली वर्षगांठ से एक दिन पहले रविवार को उत्तरी गाजा से दागे गए रॉकेट दक्षिणी इजरायल में घुस गए.

Update: 2024-10-06 18:46 GMT

Israel Hamas War : इजराइल पर हमास द्वारा किये गए राकेट हमलों को पूरा एक होने से ठीक एक दिन पहले हमास ने एक बार फिर से इजराइल पर राकेट दागे. इस बार ये हमला दक्षिणी इजराइल पर किया गया. इजरायली सेना के मुताबिक हमास के 7 अक्टूबर के हमले की पहली वर्षगांठ से एक दिन पहले रविवार को उत्तरी गाजा से दागे गए रॉकेट दक्षिणी इजरायल में घुस गए.


इजराइल ने जारी किया अलर्ट
इजराइल ने हमास हमले की पहली वर्ष गाँठ पर सुरक्षा बलों के लिए अलर्ट जारी किया है. सेना ने एक बयान में कहा, "उत्तरी गाजा पट्टी से इजरायली क्षेत्र में प्रवेश करने वाले कई राकेट की पहचान की गई है. एक राकेट को रोक दिया गया, और बाकी खुले क्षेत्रों में गिर गए."

ईरान के सर्वोच्च नेता ने अमेरिका समेत कुछ मुस्लिम देशों को घेरा
वहीँ ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई ने 'X' पर श्रंखलाबद्ध पोस्ट की, जिसमें उन्होंने अमेरिका और पश्चिम एशिया क्षेत्र के उन अन्य मुस्लिम देशों को घेरा. इजरायली आधिकारिक आंकड़ों पर आधारित एएफपी टैली के अनुसार, फिलिस्तीनी समूह द्वारा इजरायल पर 7 अक्टूबर को किए गए अभूतपूर्व हमले में 1,205 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे, जिसमें कैद में मारे गए बंधक भी शामिल हैं.
एक साल बाद, गाजा में युद्ध जारी है जबकि इजरायल ने अपना ध्यान उत्तर में लेबनान और ईरान समर्थित हिजबुल्लाह पर केंद्रित कर दिया है.

एक साल से चले आ रहे युद्ध में हजारों लोगों की हुई मौत
इजरायल-गाजा युद्ध को 7 अक्टूबर को एक साल पूरा हो जाएगा. वर्ष 2023 में इसी तारीख को इजरायल पर हमला किया था और इस हमले में 1200 से अधिक इजरायली मारे गए थे. अपने ऊपर हुए हमले और नागरिकों मौत से नाराज़ इजराइल ने हमास पर हमला बोलते हुए फिलिस्तीन पर हमला शुरू कर दिया था, जो आज तक जारी है. एक आंकड़े के अनुसार इस दौरान फिलिस्तीन में 41,788 लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें हमास के लोगों के अलावा आम नागरिक भी शामिल हैं, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं.


Tags:    

Similar News