पेंटागन के दस्तावेज में लगी,सेंध, ईरान के खिलाफ आरपार वाले मूड में इजरायल

ईरान के खिलाफ इजरायल हमले के लिए अभ्यास कर रहा है। इस संबंध में न्यूयॉर्क टाइम्स ने पेंटागन से लीक हुए दस्तावेजों का हवाला दिया है।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-10-20 07:03 GMT

Pentagon Leak Document: खुफिया दस्तावेजों के लीक होने के मामले नए नहीं हैं। लेकिन अमेरिका के पेंटागन से एक्सक्लूसिव दस्तावेज लीक हो जाए बात आसानी से हजम नहीं होती। न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस बारे में जानकारी दी है। जानकारी के मुताबिक नेशनल जियोस्पैशियल- इंटेलिजेंस एजेंसी यानी एनजीए से जुड़े दस्तावेज हैं और उसके मुताबिक इजरायल के सैन्य अभ्यास और उसकी तैयारी से जुड़ी है। ऐसे में आपको लगेगा कि इसमें असामान्य बात क्या है। दरअसल आगे जो जानकारी मिली उसके हिसाब से यह पूरी कवायद ईरान के खिलाफ की जा रही है। बेरुत में हिजबुल्ला मुखिया हसन नसरुल्लाह के मारे जाने के बाद ईरान और इजरायल में तनाव बढ़ चुका है।

टेलीग्राम पर प्रसारित हुए थे दस्तावेज
अब कैसे यह पता चला कि ईरान के खिलाफ इजरायल बड़ी तैयारी कर रहा है। दरअसल अमेरिकी खुफिया सैटेलाइट ने जो तस्वीरें भेजी हैं उनका मुल्यांकन एनजीए ने किया और उसके आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया है। 15 और 16 अक्टूबर की तारीख वाले दो दस्तावेज टेलीग्राम पर प्रसारित हुए। इन दस्तावेजों को ईरान से सहानुभति रखने वालों ने प्रसारित किया। ईरान के खिलाफ इजरायली तैयारी की वजह क्या है। दरअसल 1 अक्टूबर को जिस तरह से ईरान ने रॉकेट अटैक के जरिए इजरायल को निशाना बनाया उसके बाद नेतन्याहू सरकार ने कड़ा जवाब देने का फैसला किया।

ईरान- इजरायल के बीच चरम पर तनाव

दस्तावेजों में एक का शीर्षक इजरायल: ईरान पर हमले के लिए एयर फोर्स की लगातार तैयारी है। इससे यह बता चलता है कि नेतन्याहू की सरकार किसी भी कीमत पर ईरान को सबक सिखाना चाहती है। इन तैयारियों में एयर टू एयर रिफ्यूलिंग, सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशंस और ईरान की तरफ से संभावित किसी भी हमले का जवाब देने के लिए मिसाइल की तैनाती है। हालांकि इस तरह के दस्तावेज में इजरायली तैयारी का जिक्र तो है लेकिन सैटेलाइट तस्वीरों के बारे में जानकारी नहीं है। इन दस्तावेजों से यह तो पता चलता है कि इजरायल, ईरान के खिलाफ तैयारी कर रही है लेकिन स्केल के बारे में एक तरह से चुप्पी साध ली गई है। 

लीक दस्तावेजों पर राय बंटी
लीक की वजह से अमेरिकी सरकार भी चिंतित है। लीक की गंभीरता को लेकर अमेरिकी अधिकारी बंटे हुए हैं। कुछ ने इसके प्रभाव को कम करके आंका है क्योंकि दस्तावेजों में नई अमेरिकी क्षमताओं का खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि दूसरे लोग लोग इजराइल की संवेदनशील सैन्य योजनाओं के उजागर होने से चिंतित हैं। राष्ट्रपति जो बिडेन से जब हाल ही में जर्मनी की यात्रा के दौरान पूछा गया कि क्या उन्हें ईरान और उसके लक्ष्यों पर इजरायल के नियोजित हमले के बारे में पता था, तो उन्होंने संक्षेप में सिर्फ हां और हां में जवाब दिया। लेकिन विस्तार से बताने से इनकार कर दिया। हालांकि लीक का सटीक स्रोत अज्ञात है। लेकिन शुरुआती संकेत बताते हैं कि दस्तावेज किसी निचले स्तर के अमेरिकी सरकारी कर्मचारी द्वारा लिए गए हो सकते हैं। पेंटागन अमेरिकी खुफिया एजेंसियों और FBI द्वारा एक संयुक्त जांच चल रही है ताकि यह पता लगाया जा सके कि जानकारी कैसे लीक हुई और क्या और दस्तावेज़ सामने आ सकते हैं।

Tags:    

Similar News