प्रचार के बीच बाइडेन कोविड से पीड़ित, बोले- सिर्फ यह वजह ही रोक सकता है अभियान

अमेरिकी राष्ट्रपति ने मीडिया से कहा है कि केवल दैवीय हस्तक्षेप और गंभीर चिकित्सा आपातकाल जैसे कारक ही उन्हें अपने चुनाव अभियान पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर करेंगे।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-07-18 08:01 GMT

शीर्ष डेमोक्रेट्स की ओर से उन पर फिर से चुनाव लड़ने की कोशिश छोड़ने के बढ़ते दबाव के बावजूद, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्पष्ट कर दिया है कि वह “एक हजार प्रतिशत” राष्ट्रपति पद की दौड़ में बने रहेंगे।हालांकि, पिछले कुछ हफ्तों में पत्रकारों के सवालों के जवाब में, संकटग्रस्त डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति ने कुछ संकेत दिए हैं कि उन्हें क्या कदम पीछे खींचने पड़ सकते हैं - खासकर तब जब उनकी अपनी पार्टी से उनकी उम्मीदवारी समाप्त करने की मांग लगातार जारी है।बिडेन ने जिन बातों का हवाला दिया है - कुछ गंभीर हैं, अन्य नहीं - जो उन्हें अपनी दौड़ पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर करेंगी:

दैवीय हस्तक्षेप

यह एक चुनौतीपूर्ण उत्तर था, जिससे यह संकेत मिलता था कि बाइडेन का चुनाव से हटने का कोई इरादा नहीं है।एबीसी न्यूज के साथ साक्षात्कार के दौरान, जो कि कार्यालय के लिए उनकी योग्यता का पहला बड़ा परीक्षण था, एंकर जॉर्ज स्टेफानोपोलोस ने 81 वर्षीय बिडेन से पूछा कि क्या उन्होंने खुद को आश्वस्त कर लिया है कि केवल वे ही अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प को हरा सकते हैं।

बाइडेन ने कहा, "मैंने खुद को दो बातों के लिए आश्वस्त कर लिया है।" "मैं उन्हें हराने के लिए सबसे योग्य व्यक्ति हूँ, और मुझे पता है कि काम कैसे करना है।" स्टेफानोपोलोस ने थोड़ा और जोर देते हुए कहा: "अगर आपको यकीन हो जाए कि आप डोनाल्ड ट्रंप को नहीं हरा सकते, तो क्या आप पीछे हट जाएँगे?"बाइडेन ने जवाब दिया, "यह निर्भर करता है।" "मेरा मतलब है, अगर भगवान सर्वशक्तिमान आकर मुझसे ऐसा कहते हैं, तो मैं ऐसा कर सकता हूँ।"


कोई भी राजनेता कभी हारना नहीं चाहता - और ऐसा लगता है कि यदि बिडेन के पास संख्यात्मक प्रमाण हो कि ऐसा होगा तो वे भी हार मानने को तैयार हो जाएंगे।पिछले सप्ताह वाशिंगटन में नाटो शिखर सम्मेलन के समापन पर एक संवाददाता सम्मेलन में बाइडेन से पूछा गया था कि यदि उनके सहयोगी उन्हें यह दिखा दें कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, ट्रम्प के मुकाबले उनसे अधिक मजबूत प्रतिद्वंद्वी होंगी, तो क्या वे अपने पद से हट जाएंगे। बाइडेन का प्रारंभिक उत्तर "नहीं" था, लेकिन फिर उन्होंने विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा, "जब तक वे वापस आकर यह न कहें कि आप जीत नहीं सकते।" "कोई भी ऐसा नहीं कह रहा है। कोई भी सर्वेक्षण ऐसा नहीं कहता है।"उपलब्ध सीमित सर्वेक्षणों से पता चलता है कि चुनाव से कई महीने पहले एक प्रतिस्पर्धी दौड़ होगी। मतदाताओं के कई सर्वेक्षणों में ट्रम्प को मामूली बढ़त दी गई है, जबकि अन्य में किसी भी उम्मीदवार को बढ़त नहीं दिखाई गई है।बिडेन से सीधे तौर पर काल्पनिक स्थिति के बारे में नहीं पूछा गया था, लेकिन फिर भी उन्होंने एक नया परिदृश्य सामने रख दिया।

सख्त जवाब

पिछले हफ़्ते डेट्रॉइट में एंटरटेनमेंट नेटवर्क कॉम्प्लेक्स के होस्ट स्पीडी मोरमैन बाइडेन के साथ अपने इंटरव्यू को खत्म कर रहे थे, उन्होंने राष्ट्रपति के लिए एक और आखिरी सवाल पूछा: "हम 1,000 प्रतिशत - आपके शब्दों में - इस नवंबर में आपको बैलट पर देखेंगे?" बिडेन ने चुटकी ली: "जब तक कि मैं ट्रेन की चपेट में न आ जाऊं, हां।" मोरमैन ने जवाब दिया: "आपकी सुरक्षा की चिंता के लिए, आशा करते हैं कि ऐसा न हो। बाइडेन ने बुधवार रात को प्रसारित होने वाले एक साक्षात्कार के लिए बीईटी पत्रकार एड गॉर्डन से बात की। बातचीत के दौरान गॉर्डन ने बिडेन से पूछा कि क्या कोई ऐसे कारक हैं जो उन्हें अपनी उम्मीदवारी का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए मजबूर करेंगे।उन्होंने पहले बताए गए अन्य कारणों को नहीं दोहराया, बल्कि एक नया कारण सामने रखा।

बाइडेन ने गॉर्डन से कहा, "अगर मुझे कोई मेडिकल समस्या होती तो मैं उसे ठीक कर सकता था। अगर डॉक्टर मेरे पास आते और कहते कि आपको यह समस्या है, वह समस्या है।" अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बिडेन के स्वास्थ्य की उनके भयावह बहस प्रदर्शन से पहले ही जांच की जा चुकी है।

बाइडेन कोविड पॉजिटिव पाए गए

फरवरी में उनकी नवीनतम शारीरिक जांच के बाद, राष्ट्रपति के डॉक्टर केविन ओ'कॉनर ने कहा कि बिडेन "राष्ट्रपति पद के कर्तव्यों को सफलतापूर्वक निष्पादित करने के लिए फिट हैं।" ओ'कॉनर के अनुसार, एक महीने से अधिक समय पहले ली गई न्यूरोलॉजिकल परीक्षा में स्ट्रोक, मल्टीपल स्केलेरोसिस या पार्किंसंस रोग के कोई लक्षण नहीं दिखे। चिकित्सक ने यह भी कहा कि संज्ञानात्मक परीक्षा अनावश्यक थी।बुधवार को बिडेन का कोरोना वायरस टेस्ट पॉज़िटिव आया, जबकि वह अपने पुनर्निर्वाचन की संभावनाओं के लिए असंतुष्ट मतदाताओं के बीच समर्थन जुटाने की कोशिश कर रहे थे। इस निदान के कारण उन्हें नेवादा के युद्ध क्षेत्र में एक लैटिनो नागरिक अधिकार संगठन के सदस्यों के साथ एक बैठक रद्द करनी पड़ी।

राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर निकलने की मांग तेज़

इस बीच, कैलिफोर्निया के प्रतिनिधि एडम शिफ सबसे उच्च प्रोफ़ाइल वाले डेमोक्रेट बन गए हैं, जिन्होंने बाइडेन से पुनः चुनाव की बोली छोड़ने का आह्वान किया है, यहां तक कि पार्टी ने अगस्त के पहले सप्ताह में औपचारिक रूप से बिडेन को अपना उम्मीदवार बनाने के लिए वर्चुअल वोट की योजना को आगे बढ़ाया है।19 अगस्त को शिकागो में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के शुरू होने से कुछ सप्ताह पहले नामांकन की तिथि निर्धारित करने का कदम, कांग्रेस के लगभग 20 डेमोक्रेटिक सदस्यों द्वारा पिछले महीने रिपब्लिकन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ बहस में उनके निराशाजनक प्रदर्शन के मद्देनजर बिडेन से राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटने का आह्वान करने के बाद उठाया गया है।

बुधवार की देर शाम, एबीसी न्यूज़ ने बिडेन की सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर के साथ सप्ताहांत में उनके डेलावेयर स्थित समुद्र तट के घर पर हुई निजी बैठक के बारे में नई जानकारी दी। इसमें कहा गया कि शूमर ने राष्ट्रपति से कहा कि "अगर वह पीछे हट जाते हैं तो यह डेमोक्रेटिक पार्टी और देश के लिए बेहतर होगा।"शूमर के प्रवक्ता ने रिपोर्ट को "बेकार की अटकलें" कहा। नेता शूमर ने शनिवार को सीधे राष्ट्रपति बाइडेन को अपने कॉकस के विचारों से अवगत कराया।" एपी-एनओआरसी सेंटर फॉर पब्लिक अफेयर्स रिसर्च के नए सर्वेक्षण के अनुसार, देश भर के डेमोक्रेट्स में से लगभग दो-तिहाई का कहना है कि बिडेन को हट जाना चाहिए और अपनी पार्टी को एक अलग उम्मीदवार नामित करने देना चाहिए - जो बाइडेन के बहस के बाद के दावे को कमज़ोर करता है कि "औसत डेमोक्रेट" अभी भी उनके साथ हैं, भले ही कुछ "बड़े नाम" उनसे दूर हो रहे हों।

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)

Tags:    

Similar News