हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्लाह अपनी हत्या से पहले युद्ध विराम पर हो गया था सहमत? जानें किसने किया ये दावा

लेबनान के विदेश मंत्री अब्दुल्ला बौ हबीब ने गुरुवार को खुलासा किया कि हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध विराम पर सहमत हो गए थे.

Update: 2024-10-03 08:25 GMT

Hezbollah chief Hassan Nasrallah: लेबनान के विदेश मंत्री अब्दुल्ला बौ हबीब ने गुरुवार को खुलासा किया कि हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध विराम पर सहमत हो गए थे. यह सहमति इजरायल के हवाई हमले में नसरल्लाह की हत्या से कुछ देर पहले हुई थी.

लेबनान के विदेश मंत्री ने कहा कि हिजबुल्लाह के साथ चर्चा के बाद लेबनान ने अमेरिकी और फ्रांसीसी सरकारों को युद्ध विराम के लिए अपनी सहमति के बारे में सूचित किया था. विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि नेतन्याहू दोनों देशों द्वारा दिए गए बयानों से सहमत थे. वहीं, शनिवार को नसरल्लाह हवाई हमले में मारे गए. इसके बाद आंतकी ग्रुप ने इजरायल के खिलाफ और फिलिस्तीन के समर्थन में युद्ध जारी रखने की कसम खाई थी.

बता दें कि हिजबुल्लाह द्वारा नसरल्लाह की हत्या की पुष्टि के बाद यह क्षेत्र अब चौतरफा संकट में घिर गया है. क्योंकि इजरायल ने लेबनान में जमीनी हमले शुरू कर दिए हैं. इस दौरान इजरायली सेना के 8 सैनिक मारे गए. वहीं, पिछले 24 घंटों में इज़रायली हमलों में 46 लोग मारे गए और 85 घायल हुए.

इज़रायली सेना ने कहा कि उसने शुक्रवार को एक सटीक हवाई हमला किया. जिसमें हिज़्बुल्लाह का चीफ बेरूत के दक्षिण में दहियाह में अपने मुख्यालय में मारा गया था. नसरल्लाह ने तीन दशकों से अधिक समय तक हिज़्बुल्लाह का नेतृत्व किया था.

लेबनानी सूत्रों के अनुसार, गुरुवार को इज़रायल ने मध्य बेरूत में हिज़्बुल्लाह के बचाव केंद्र पर एक घातक हवाई हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम छह मौतें हुईं. यह हमला ईरान द्वारा इज़रायल पर अपने सबसे बड़े मिसाइल हमले को अंजाम देने के बाद तनाव में वृद्धि के बाद हुआ. इज़रायली सेना ने कहा कि उसने शुक्रवार को उस समय हवाई हमला किया, जब हिज़्बुल्लाह के नेता बेरूत के दक्षिण में दहियाह में अपने मुख्यालय में बैठक कर रहा था.

Tags:    

Similar News