अमेरिका फ्रांस के युद्ध विराम का आह्वान नज़रन्दाज, नेतन्याहू ने दिया पुरजोर हमले का आदेश

इस सप्ताह लेबनान में हिजबुल्लाह पर इजरायली हवाई हमलों में सैकड़ों लोगों के मारे जाने के बाद अमेरिका, यूरोपीय संघ और कई अरब देशों सहित अन्य सहयोगियों ने 21 दिन के युद्ध विराम का संयुक्त आह्वान किया.

Update: 2024-09-26 12:35 GMT

Israel Hezbullah War: इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका, फ्रांस व अन्य देशों द्वारा सुझाए गए 21 दिन के शांति प्रस्ताव पर कोई भी प्रतिक्रिया दिए बगैर सेना को हिजबुल्लाह के खिलाफ आर पार की लडाई के आदेश दिए हैं. गुरुवार (26 सितंबर) को नेतन्याहू के कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया, "यह एक अमेरिकी-फ्रांसीसी प्रस्ताव है, जिस पर प्रधानमंत्री ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है." बयान में यह भी कहा गया कि उन्होंने सेना को "पूरी ताकत से लड़ाई जारी रखने" का आदेश दिया है.

इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल कैट्ज ने भी उस प्रस्ताव को खारिज कर दिया, जिसमें लेबनान में 21 दिन के युद्ध विराम की बात कही गई थी। कैट्ज ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर घोषणा करते हुए कहा, "उत्तर में कोई युद्ध विराम नहीं होगा. हम जीत और उत्तर के निवासियों की उनके घरों में सुरक्षित वापसी तक हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन के खिलाफ अपनी पूरी ताकत से लड़ते रहेंगे."

'स्थिति किसी के हित में नहीं'
एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार इस सप्ताह लेबनान में हिजबुल्लाह पर इजरायली हवाई हमलों में सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं. ये सब देखते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और कई अरब राज्यों सहित अन्य सहयोगियों ने 21 दिन के युद्ध विराम का संयुक्त आह्वान किया है.
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, उनके फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों और अन्य सहयोगियों की ओर से एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि लेबनान की स्थिति "असहनीय" हो गई है और "यह किसी के हित में नहीं है, न तो इजरायल के लोगों के और न ही लेबनान के लोगों के."
"हम लेबनान-इज़रायल सीमा पर तत्काल 21 दिवसीय युद्धविराम की मांग करते हैं ताकि कूटनीतिक समाधान की दिशा में कूटनीति के लिए जगह मिल सके." यह बयान पश्चिमी शक्तियों, जापान और प्रमुख खाड़ी अरब शक्तियों - कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के साथ संयुक्त रूप से जारी किया गया था - जब नेताओं ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के मौके पर मुलाकात की थी.

ज़मीनी युद्ध के आवाहन के बाद आया युद्ध विराम का प्रस्ताव
इजरायली सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी द्वारा बुधवार को सैनिकों को हिज़्बुल्लाह के खिलाफ संभावित जमीनी हमले के लिए तैयार रहने को कहे जाने के कुछ घंटों बाद ही तीन सप्ताह के युद्ध विराम का प्रस्ताव आया है. माना जा रहा है कि अमेरिका, फ्रांस आदि देशों को ऐसा लग रहा है कि जल्द ही इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच जमीनी युद्ध हो सकता है.

एक हफ्ते में इसरायली हवाई हमलों में लेबनान में मचाई तबाही
इस सप्ताह लेबनान के आसपास हिजबुल्लाह के गढ़ों पर इजरायली हवाई बमबारी में सैकड़ों लोग मारे गए हैं, जबकि आतंकवादी समूह ने रॉकेटों की बौछार से जवाबी हमला किया है और कहा है कि बैलिस्टिक मिसाइल ने तेल अवीव को निशाना बनाया.
बुधवार को भी लेबनान में हुए हमले में 72 लोग मारे गए, जबकि इजरायल की बमबारी में मरने वालों की संख्या 620 से अधिक हो गई.


Tags:    

Similar News