ब्रिटेन में 14 साल बाद लेबर ने कंजरवेटिव को कैसे हराया, आंकड़ों से जानिए

कई मतदाताओं ने ब्रिटेन की समस्याओं के लिए कंजर्वेटिव पार्टी को दोषी ठहराया, जिसमें रेल सेवा से लेकर जीवन-यापन की लागत का संकट और इंग्लिश चैनल पार करके आने वाले प्रवासियों की बाढ़ शामिल है.

Update: 2024-07-06 04:29 GMT

UK Elections: ग्रेट ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने सत्ता पर नियंत्रण के लिए ऐतिहासिक संसदीय चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी को हरा दिया है. अधिकांश मतों की गिनती के साथ, लेबर पार्टी ने 63 प्रतिशत बहुमत के साथ संसद के निचले सदन की 650 सीटों में से 412 सीटें जीत ली हैं. एक सीट अभी भी अघोषित है.

इस बीच ग्रेट ब्रिटेन की सत्ता गंवाने वाली कंजर्वेटिव पार्टी को 121 सीटें मिली हैं, जो पार्टी के दो शताब्दी के इतिहास में सबसे कम संख्या है, तथा 2019 में 365 सीटों से बहुत कम है.

ग्रेट ब्रिटेन के इतिहास में इन चुनावों ने एक अलग ही कहानी की शुरुआत की है, जहाँ छोटे दलों को भी लाखों वोट मिले हैं, जिनमें मध्यमार्गी लिबरल डेमोक्रेट्स भी शामिल है, जिसने 71 सीटें जीतीं हैं, जो पिछले चुनाव से 60 सीटें ज़्यादा हैं. वहीँ सबसे ज़्यादा हारने वालों में से एक स्कॉटिश नेशनल पार्टी रही, जिसके पास चुनाव से पहले स्कॉटलैंड की 57 सीटों में से ज़्यादातर सीटें थीं, लेकिन ऐसा लग रहा था कि वह मुट्ठी भर सीटों को छोड़कर बाकी सभी सीटें हार जाएगी, जिनमें से ज़्यादातर लेबर के हाथों चली जाएंगी. प्रत्येक सीट ब्रिटेन के एक भौगोलिक क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती है. बहुमत प्राप्त करने के लिए पर्याप्त सीटों वाली पार्टी का नेता - चाहे अकेले या गठबंधन में - प्रधानमंत्री बनता है और सरकार का नेतृत्व करता है.

14 साल की सत्ता

लेबर पार्टी की भारी जीत से 14 वर्षों बाद एक नई पार्टी सत्ता में आई है. 2010 से संसद का नेतृत्व केंद्र-दक्षिणपंथी कंजर्वेटिवों के हाथ में था. उन्हें ब्रेक्सिट, कोविड-19 महामारी और बढ़ती मुद्रास्फीति सहित एक के बाद एक चुनौतियों का सामना करना पड़ा. कई मतदाताओं ने ब्रिटेन के सामने मौजूद समस्याओं के लिए कंजर्वेटिव पार्टी को दोषी ठहराया, जिसमें रेल सेवा से लेकर जीवन-यापन की बढ़ती लागत और इंग्लिश चैनल पार करके आने वाले प्रवासियों की भारी संख्या शामिल है. 2010 में, लेबर पार्टी 13 साल तक सत्ता में रहने के बाद सत्ता से बाहर हो गई थी, जो अब तक का उसका सबसे लंबा कार्यकाल था. अपने पिछले शासनकाल के अंत तक, लेबर पार्टी की लोकप्रियता में गिरावट आई थी. इसका एक कारण 2008 में वैश्विक वित्तीय संकट के कारण ब्रिटेन में आई गहरी मंदी भी थी.

समर्थन में गिरावट

इस चुनाव में लेबर और कंजर्वेटिव उम्मीदवार बमुश्किल 60 प्रतिशत वोट ही हासिल कर पाए, जो एक नया न्यूनतम स्तर है. पिछले 100 सालों से ब्रिटेन की दो मुख्य राजनीतिक पार्टियों को ही सबसे ज़्यादा वोट मिले हैं. उदाहरण के लिए, 1951 में कंज़र्वेटिव और लेबर को कुल मिलाकर लगभग 97 प्रतिशत वोट मिले थे. उसके बाद के दशकों में ये रुझान साफ़ तौर पर निचे की ओर जाता देखा गया है.

हाउस ऑफ कॉमन्स लाइब्रेरी के अनुसार, संसद की 650 सीटों में से 600 से अधिक सीटों के लिए इन दोनों मुख्य राजनीतिक दलों के उम्मीदवार मैदान में थे. लेकिन तीन अन्य पार्टियों के उम्मीदवार भी मैदान में थे: लिबरल डेमोक्रेट, ग्रीन और रिफॉर्म.

4,500 से अधिक उम्मीदवार

लाइब्रेरी के अनुसार प्रत्येक सीट के लिए औसतन सात उम्मीदवार मैदान में थे - लगभग 100 अलग-अलग राजनीतिक दलों से. नौ दलों ने 50 से ज़्यादा उम्मीदवार मैदान में उतारे थे.

लाइब्रेरी ने बताया कि इस साल संसद की सीट के लिए कुल 4,515 उम्मीदवार मैदान में हैं. ये संख्या 2019 की तुलना में एक हज़ार से ज़्यादा है. अपेक्षाकृत कम वोट शेयर के बावजूद, प्रधानमंत्री कीर स्टारमर हाउस ऑफ कॉमन्स में भारी बहुमत के साथ शासन करने में सक्षम होंगे.

ब्रिटेन में, प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में सबसे ज़्यादा वोट पाने वाला उम्मीदवार जीतता है, भले ही उसे बहुमत न मिले। इससे किसी पार्टी के लिए अपेक्षाकृत कम वोट शेयर पर सीट जीतना आसान हो जाता है, खासकर तब जब वोट कई पार्टियों के बीच बंट गया हो.

(एजेंसी इनपुट्स के साथ) 

Tags:    

Similar News