अब भिखारियों को लेकर पाकिस्तान को उठानी पड़ी शर्मिंदगी, सऊदी अरब ने दी ये चेतावनी

सऊदी अरब ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि वह हज यात्रियों के रूप में देश में प्रवेश करने वाले भिखारियों की भारी आमद पर रोक लगाए.

Update: 2024-09-25 17:27 GMT

Pakistan beggars: दुनिया भर में पाकिस्तान को समय-समय पर विभिन्न कारणों से शर्मिंदगी उठानी पड़ती है. ऐसी ही एक शर्मिंदगी उसको सऊदी अरब के सामने उठानी पड़ी है. इसका कारण पाकिस्तान की तरफ से आने वाले भिखारी हैं. ऐसे में सऊदी अरब ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि वह हज यात्रियों के रूप में देश में प्रवेश करने वाले भिखारियों की भारी आमद पर रोक लगाए.

पाकिस्तान के एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक खबर में सऊदी अधिकारियों ने यह भी चेतावनी दी है कि अगर स्थिति को नियंत्रित नहीं किया गया तो इसका पाकिस्तानी उमराह और हज यात्रियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. रिपोर्ट में पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से कहा गया है.

अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि सऊदी हज मंत्रालय ने पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय को चेतावनी जारी की है, जिसमें उनसे पाकिस्तानी भिखारियों को उमराह वीजा के साथ राज्य में प्रवेश करने से रोकने के लिए कार्रवाई करने का आग्रह किया गया है.

भिखारियों पर नियंत्रण के उपाय

सऊदी अरब की चेतावनी के बाद धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने उमराह अधिनियम लागू करने का फैसला किया है, ताकि उमराह यात्राएं आयोजित करने वाली ट्रैवल एजेंसियों पर कुछ कानूनी नियंत्रण लगाया जा सके. इसके अलावा, मंत्रालय ने पाकिस्तान सरकार से तीर्थयात्रियों की आड़ में सऊदी की यात्रा करने वाले भिखारियों को रोकने के लिए रणनीति बनाने को कहा है.

गृह मंत्री मोहसिन नकवी ने सऊदी अरब को भरोसा दिलाया कि वे सऊदी अरब में भिखारियों को भेजने वाले माफिया पर कड़ी कार्रवाई करेंगे. उन्होंने कहा कि इस माफिया पर नकेल कसने का काम संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) को सौंपा गया है.

भिखारियों पर नकेल कसना

पाकिस्तान सरकार के अनुसार, ये भिखारी तीर्थयात्रा के बहाने मध्य पूर्व की यात्रा करते हैं और उमराह वीजा लेते हैं तथा फिर देश में पहुंचकर भीख मांगने से संबंधित गतिविधियों में संलग्न हो जाते हैं. हाल ही में कराची एयरपोर्ट पर सऊदी अरब जाने वाली फ्लाइट से 11 भिखारियों को उतार दिया गया था. जबकि पिछले साल सितंबर में भी सऊदी अरब जाने वाली फ्लाइट से 16 भिखारियों को उतार दिया गया था. उन्हें भीख मांगने के लिए सऊदी अरब जाने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. ओवरसीज पाकिस्तानियों के सचिव जीशान खानजादा ने स्वीकार किया कि मक्का की भव्य मस्जिद के आसपास गिरफ्तार किए गए अधिकांश जेबकतरे पाकिस्तानी हैं.

Tags:    

Similar News