पोलैंड पहुंचे पीएम मोदी, प्रधानमंत्री टस्क और राष्ट्रपति के साथ प्रवासी भारतीयों से करेंगे बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार शाम पोलैंड पहुंचे. मेजबान देश की राजधानी वारसॉ के हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री का औपचारिक स्वागत किया गया.

Update: 2024-08-21 16:00 GMT

PM Modi Reached Poland: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार शाम पोलैंड पहुंचे. वे 45 वर्षों में (मोरारजी देसाई के बाद) यूरोपीय राष्ट्र का दौरा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं.

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया कि वह पोलैंड में विभिन्न कार्यक्रमों की प्रतीक्षा कर रहे हैं. यह यात्रा भारत-पोलैंड मैत्री को गति प्रदान करेगी और हमारे राष्ट्रों के लोगों को लाभान्वित करेगी.

वहीं, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कहा कि मेजबान देश की राजधानी वारसॉ के हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री का औपचारिक स्वागत किया गया. बता दें कि पोलैंड में प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रमों में उनके समकक्ष डोनाल्ड टस्क और राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा के साथ बैठकें शामिल हैं. वे भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत भी करेंगे. नवानगर के जाम साहब के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे और मोंटे कैसिनो की लड़ाई के स्मारक और उसके निकट कोल्हापुर स्मारक दोनों का दौरा करेंगे.

वहीं, बुधवार की सुबह अपने प्रस्थान-पूर्व वक्तव्य में प्रधानमंत्री ने पोलैंड को भारत का ‘मध्य यूरोप में प्रमुख आर्थिक साझेदार’ बताया था. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र और बहुलवाद के प्रति हमारी पारस्परिक प्रतिबद्धता हमारे संबंधों को और मजबूत करती है. मैं अपने मित्र प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क और राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से मिलकर अपनी साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हूं.

शुक्रवार को प्रधानमंत्री युद्धग्रस्त यूक्रेन की राजधानी कीव में होंगे, जो किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा होगी, जो फरवरी 2022 से रूस के साथ युद्ध में उलझा हुआ है. वे राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर वहां जा रहे हैं.

बता दें कि रूस से तेल खरीदना जारी रखने के लिए पश्चिमी देशों द्वारा भारत की बार-बार आलोचना की गई है. भारत ने रूस की आलोचना करने से भी परहेज किया है और संयुक्त राष्ट्र में इसके खिलाफ मतदान से भी परहेज किया है.

Tags:    

Similar News