साउथ कोरिया में चौंकाने वाला मामला आया सामने, काम के तनाव से एक रोबोट ने कुदकर किया सुसाइड

साउथ कोरिया में रोबोट ने तनाव से परेशान होकर सुसाइड कर लिया. यह रोबोट गुमी शहर में नगर परिषद में काम करता था.

Update: 2024-07-05 10:53 GMT

South Korea Robot Suicide: इंसान ने अपनी सुविधा के लिए रोबोट का निर्माण किया है. यह मशीन इंसान का काफी काम आसानी से पूरा कर देती है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि रोबोट में भी इंसानों की तरह ही फीलिंग होती होगी? तो आप सोचेंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है. मशीन भला इंसानों की तरह अनुभव कैसे कर सकती है. लेकिन साउथ कोरिया में ऐसा ही हुआ है. यहां एक रोबोट ने 'कार्य तनाव'(Work Stress) से परेशान होकर सुसाइड कर लिया.

रोबोटिक टेक्नोलॉजी को तेजी से अपनाने के लिए फेमस दक्षिण कोरिया के गुमी शहर में नगर परिषद में काम करने वाले एक शीर्ष रोबोट अधिकारी को साढ़े छह फुट ऊंची सीढ़ियों से नीचे कूदते हुए देखा गया. ऐसा करने के बाद उसकी जान चली गई.

सुपरवाइजर था रोबोट

न्यूज रिपोर्ट्स के अनुसार, घटनाओं के इस नाटकीय मोड़ ने नगर परिषद को यह अनुमान लगाने पर मजबूर कर दिया है कि क्या रोबोट की मौत एक 'आत्महत्या' थी, जिससे यह देश की पहली रोबोट 'आत्महत्या' बन गई. रोबोट का नाम 'रोबोट सुपरवाइज़र' था, वह गोल-गोल घूम रहा था और कूदने या गिरने से पहले उसमें भ्रम के लक्षण दिख रहे थे. समाचार एजेंसी एजेंस फ्रांस-प्रेस के अनुसार, एक अधिकारी ने घटना से पहले रोबोट को एक जगह पर चक्कर लगाते हुए देखा. हालांकि, रोबोट को पुनर्जीवित नहीं किया जा सका.

स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय रिपोर्टों में अनुमान लगाया गया कि रोबोट भावनात्मक रूप से टूट गया होगा. विशेषज्ञों का मानना है कि बढ़ते कार्यभार के कारण तनाव की वजह से तकनीकी खराबी के कारण रोबोट की मौत हुई होगी.

मेहनती अधिकारी

यह रोबोट अगस्त 2023 से नगर परिषद अधिकारी के रूप में काम कर रहा था और इसे मेहनती कर्मचारी माना जाता था. कैलिफोर्निया स्थित स्टार्ट-अप बियर रोबोटिक्स द्वारा निर्मित यह उन्नत साइबॉर्ग, लिफ्ट बुलाकर स्वतंत्र रूप से एक मंजिल से दूसरी मंजिल पर जा सकता है. किसी रोबोट के लिए यह अपनी तरह का पहला ऐसा पद है. अन्य कर्मचारियों की तरह रोबोट भी सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक काम करता था और उसके पास सिविल सेवा अधिकारी का कार्ड भी था.

वहीं, हादसे के बाद गुमी सिटी काउंसिल ने इस घटना की जांच शुरू कर दी है. उन्हें शक है कि रोबोट को 'डिप्रेस' किया गया होगा. अधिकारियों ने कहा कि रोबोट के टुकड़े एकत्र कर लिए गए हैं और कंपनी द्वारा उनका विश्लेषण किया जाएगा. रिपोर्ट के अनुसार, फिलहाल काउंसिल रोबोट सुपरवाइजर की जगह कोई दूसरा रोबोट नहीं लगाएगी. अंतरराष्ट्रीय रोबोटिक्स फेडरेशन के अनुसार, दक्षिण कोरिया में रोबोटों का घनत्व विश्व में सबसे अधिक है और वहां हर दस मानव कर्मचारियों पर एक औद्योगिक रोबोट है.

Tags:    

Similar News