अपनी पहली विदेश यात्रा पर भारत आएंगे श्रीलंका के राष्ट्रपति दिसानायके? जानें इसके मायने

श्रीलंका के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर अनुरा कुमार दिसानायके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चर्चा के लिए भारत आ सकते हैं.

Update: 2024-10-04 11:41 GMT

Sri Lanka President Anura Kumar Disanayake: श्रीलंका के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर अनुरा कुमार दिसानायके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चर्चा के लिए भारत आ सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दिसानायके को भारत आने का निमंत्रण देंगे, जिसको वह स्वीकार कर सकते हैं.

बता दें कि 21 सितंबर को दिसानायके के राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद जयशंकर श्रीलंका का दौरा करने वाले पहले उच्च पदस्थ विदेशी गणमान्य व्यक्ति हैं.

भारत-श्रीलंका संबंध

कोलंबो स्थित भारतीय उच्चायोग ने कहा कि भारत की पड़ोसी पहले नीति के अनुरूप जयशंकर की यात्रा दोनों देशों की दीर्घकालिक साझेदारी को और प्रगाढ़ करने की साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है. जयशंकर से श्रीलंका में भारत द्वारा वित्तपोषित परियोजनाओं और उनके आगे के रास्ते पर चर्चा की उम्मीद है.

जयशंकर करेंगे आमंत्रित

इसके बाद जयशंकर राष्ट्रपति दिसानायके से चर्चा के लिए नई दिल्ली की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे. जैसा कि पहले श्रीलंकाई नेतृत्व के साथ होता रहा है. पता चला है कि दिसानायके सबसे पहले नई दिल्ली का दौरा करके इस मानदंड को कायम रखेंगे.

जयशंकर श्रीलंका के प्रधानमंत्री से मिलेंगे

कहा गया है कि उनकी भारत की यात्रा 14 नवंबर के संसदीय चुनावों के बाद ही होगी. इस बीच जयशंकर के श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री हरिनी अमरसूर्या और विदेश मंत्री विजिता हेराथ से भी शिष्टाचार भेंट करने की उम्मीद है.

Tags:    

Similar News