Budget 2024: लॉजिस्टिक्स प्लानिंग सरकार की प्राथमिकता, बजट में विकसित भारत 2047 विजन का दिखेगा रोडमैप

केंद्रीय बजट 2024 में बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है. खासकर शहरी विकास और बुनियादी ढांचा क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की संभावना है.

Update: 2024-07-16 11:30 GMT

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के केंद्रीय बजट 2024 में बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है. खासकर शहरी विकास और बुनियादी ढांचा क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की संभावना है. अंतरिम केंद्रीय बजट में पहले ही बुनियादी ढांचे के लिए पूंजी आवंटन में लगभग 11% की वृद्धि देखी गई है. ऐसे में विशेष रूप से परिवहन संपर्क में खर्च में वृद्धि से आर्थिक विकास को गति मिलेगी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गति शक्ति मास्टर प्लान और लॉजिस्टिक्स प्लानिंग भारत सरकार की प्रमुख प्राथमिकताएं हैं. इसलिए आगामी बजट में वितरण नेटवर्क और वैश्विक मूल्य श्रृंखला लिंकेज को बढ़ावा देने के लिए बुनियादी ढांचे में निवेश पर जोर दिए जाने की संभावना है. राष्ट्रीय आवास बैंक के तहत शहरी बुनियादी ढांचा विकास कोष (यूआईडीएफ) को पर्याप्त बढ़ावा मिलने की संभावना है, जिससे टियर 2 और टियर 3 शहरों में शहरी बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलेगा.

इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी किफायती आवास पहलों का विस्तार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. शहरी खपत को प्रोत्साहित करने की नीतियों के साथ ये उपाय आर्थिक गति को बनाए रखने और सतत शहरी विकास का समर्थन करने के लिए आवश्यक हैं.

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई 2024 को मोदी 3.0 सरकार का पहला पूर्ण वर्ष का बजट पेश करेंगी. यह सीतारमण का सातवां बजट होगा और उम्मीद है कि इससे मोदी सरकार के विकसित भारत 2047 विजन के लिए एक और रोडमैप मिलेगा. यह बजट ऐसे समय में आ रहा है, जब वैश्विक अर्थव्यवस्था भी आर्थिक और भू-राजनीतिक संकटों से जूझ रही है. सीतारमण के बजट में राजकोषीय समेकन पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखने की संभावना है, जो भारत को अगले कुछ वर्षों में जीडीपी आकार के हिसाब से दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर ले जाएगा.

Tags:    

Similar News