भारत में बढती इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग को लेकर फोक्सकॉन करने जा रही है भारत में निवेश

इलेक्ट्रिक वाहन खंड पर नजर रखते हुए, फॉक्सकॉन अपने बैटरी विनिर्माण कारोबार का विस्तार कर रही है, जिसका पहला संयंत्र ताइवान में स्थापित हो चुका है.

Update: 2024-08-18 15:52 GMT

Foxconn : देश में बढती ई वाहनों की मांग को देखते हुए विदेशी कंपनियां अब भारत में निवेश के लिए आगे आ रहीं हैं. इसी क्रम में ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण दिग्गज कंपनी फॉक्सकॉन भारत में बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली इकाई स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है. कंपनी के चेयरमैन यंग लियू ने यहां इसकी जानकारी दी है. इलेक्ट्रिक वाहन खंड पर नजर रखते हुए, फॉक्सकॉन अपने बैटरी विनिर्माण कारोबार का विस्तार कर रही है, जिसका पहला संयंत्र ताइवान में स्थापित हो चुका है.

लियू ने पीटीआई को बताया कि फॉक्सकॉन का सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी खंड भारत में अभी शुरू हुआ है. लियू ने कहा, "हम भारत में अपने 3+3 भविष्य के उद्योग को स्थापित करने का भी इंतजार कर रहे हैं. मैं यहां उद्योग मंत्री से इस बारे में बात कर रहा हूं कि हम तमिलनाडु में बीईएसएस (बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली) पर किस तरह सहयोग कर सकते हैं."

2 डी और वन आर पर काम कर रही है फोक्सकॉन
"3+3 रणनीति" के भाग के रूप में, फॉक्सकॉन ने तीन प्रमुख उद्योगों - इलेक्ट्रिक वाहन, डिजिटल स्वास्थ्य और रोबोटिक्स - को प्राथमिकता दी है - जिनमें से प्रत्येक में महत्वपूर्ण विकास क्षमता है, जिनका वर्तमान आकार 1.4 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर और 20 प्रतिशत से अधिक चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर है.
फॉक्सकॉन का बैटरी भंडारण व्यवसाय इलेक्ट्रिक वाहनों पर अधिक केंद्रित है.बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणालियां (बीईएसएस) सौर और पवन जैसे नवीकरणीय स्रोतों से ऊर्जा भंडारण को सक्षम बनाती हैं।
फॉक्सकॉन ने ई-बसों के लिए ताइवान में अपनी पहली BESS इकाई स्थापित की है। इस इकाई से इस वर्ष बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है।

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सहायक होगा कंपनी का कदम 
कंपनी इंडोनेशिया में बीईएसएस कारखाना स्थापित करने के लिए भी चर्चा कर रही है। भारत में प्रस्तावित बीईएसएस कारखाना, भारत में फॉक्सकॉन के इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण व्यवसाय का पूरक होगा, जिस पर अभी काम चल रहा है। इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर लियू ने कहा कि ये "बहुत जल्द" शुरू हो जाएगा।
फॉक्सकॉन ने अब तक भारत में 1.4 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक का निवेश किया है, और इसका कारोबार 10 बिलियन अमरीकी डॉलर तक बढ़ गया है। वर्तमान में कंपनी भारत में 48,000 से अधिक लोगों को रोजगार देती है। लियू ने कहा, "पिछले वर्ष तक हमने 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का कारोबार किया है। आने वाले वर्ष में हम इससे भी अधिक कारोबार करेंगे।"
लियू ने कहा कि अपनी वर्तमान यात्रा के दौरान उन्होंने विभिन्न मुख्यमंत्रियों से मुलाकात की और उन्हें लगता है कि भारत उन्नति की ओर अग्रसर है।
लियू ने कहा, "भारत के इतने सारे राज्यों का दौरा करने के बाद मुझे लगा कि भारत आगे बढ़ रहा है। फॉक्सकॉन इसका हिस्सा बनना चाहता है। हम भारत के विकास के साथ-साथ आगे बढ़ेंगे।"

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Tags:    

Similar News