वैश्विक मंदी का असर आईआईटी आईआईएम पर भी ! आईआईटी-बी के कुछ छात्रों को मिले कैंपस ऑफर

आईआईटी-बी के 25 फीसदी छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट के जरिए नौकरी नहीं मिली, जबकि उनमें से 10 को महज 4 लाख रुपये के सालाना पैकेज से ही संतोष करना पड़ा।

Update: 2024-09-05 14:07 GMT

Global Slowdown Impact: वैश्विक आर्थिक मंदी के बीच आईआईटी और आईआईएम में प्लेसमेंट में भी गिरावट देखी जा रही है. आईआईटी-बॉम्बे में, जहां 25 प्रतिशत छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से नौकरी की पेशकश नहीं मिली, तो वहीं 10 छात्रों को केवल 4 लाख रुपये वार्षिक पैकेज के प्रस्ताव से संतुष्ट होना पड़ा है, ये बात संस्थान द्वारा 2023-24 शैक्षणिक वर्ष के लिए जारी प्लेसमेंट रिपोर्ट में कही गई है.


सकारात्मक पक्ष
हालांकि, आईआईटी-बॉम्बे में छात्रों को दिए जाने वाले औसत वार्षिक पैकेज में वृद्धि देखी गई. पिछले साल 21.8 लाख रुपये से यह 7.7 प्रतिशत बढ़कर इस साल 23.5 लाख रुपये हो गया. आईआईटी-बॉम्बे से नियुक्त करने वाली कंपनियों की संख्या में भी 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई.
123 कंपनियों की ओर से 550 से ज़्यादा ऑफर 20 लाख रुपये सालाना से ज़्यादा के थे. इनमें से 22 ऑफर 1 करोड़ रुपये से ज़्यादा के थे और 78 अंतरराष्ट्रीय थे। 230 ऑफर 16.75 लाख रुपये से लेकर 20 लाख रुपये तक के थे.

नकारात्मक पक्ष
वहीँ अगर कैंपस प्लेसमेंट के ज़रिए नौकरी पाने वाले छात्रों की संख्या में पिछले साल की तुलना में गिरावट आई है. पिछले साल 82 प्रतिशत की तुलना में इस साल प्लेसमेंट दर 75 प्रतिशत रही. करीब 15 प्रतिशत छात्रों को स्वतंत्र रूप से नौकरी मिली.
कुल 1,979 छात्रों ने प्लेसमेंट के लिए पंजीकरण कराया था. उनमें से केवल 1,650 को नौकरी के प्रस्ताव मिले और 1,475 ने उन्हें स्वीकार किया। सबसे कम पैकेज भी पिछले साल के 6 लाख रुपये से घटकर 4 लाख रुपये प्रति वर्ष हो गया.

प्रमुख भर्तीकर्ता
मुख्य भर्तीकर्ता ट्रेडिंग, बैंकिंग और फिनटेक कंपनियाँ थीं, जिनमें से अकेले वित्त क्षेत्र में 33 फर्मों ने 113 प्रस्ताव दिए. कंसल्टिंग ऑफ़र में गिरावट दर्ज की गई, जिसमें 29 फर्मों ने 117 पदों के लिए भर्ती की.
कैम्पस ड्राइव में शिक्षा क्षेत्र की ग्यारह कंपनियों ने भाग लिया और 30 नौकरियों की पेशकश की. कुल मिलाकर, अनुसंधान और विकास में 36 संगठनों ने 97 पदों की पेशकश की. 118 सक्रिय पीएचडी छात्रों में से केवल 32 को ही सफलतापूर्वक नौकरी मिल पाई. कृत्रिम बुद्धिमत्ता, मशीन लर्निंग, उत्पाद प्रबंधन और डेटा विज्ञान जैसे क्षेत्रों की कंपनियों ने भी भर्ती की. आईआईटी-बॉम्बे में पंजीकृत 543 कम्पनियों में से 388 ने कैम्पस प्लेसमेंट में भाग लिया और 364 को ऑफर दिए गए.

आईआईएम में मंदी का असर
जबकि उद्योग विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इस साल 15 लाख इंजीनियरिंग स्नातकों में से 50 प्रतिशत तक इस नौकरी संकट से प्रभावित हो सकते हैं, यह केवल इंजीनियरिंग तक ही सीमित नहीं है. प्रतिष्ठित भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) सहित भारत के शीर्ष बिजनेस स्कूल भी कैंपस प्लेसमेंट को लेकर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं.
वैश्विक आर्थिक मंदी के अलावा, कोविड-19 महामारी के बाद अत्यधिक नियुक्तियाँ भी मंदी के लिए ज़िम्मेदार हैं. इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, अहमदाबाद, बैंगलोर, कलकत्ता, लखनऊ, इंदौर और कोझीकोड सहित सभी शीर्ष आईआईएम इस मंदी का सामना कर रहे हैं.

प्लेसमेंट में गिरावट का डर
आईआईएम कोझिकोड के निदेशक देबाशीष चटर्जी सभी को नौकरी मिलने को लेकर चिंतित नहीं हैं, लेकिन उन्होंने ईटी से बातचीत में स्वीकार किया कि कुछ छात्रों को मनचाही नौकरी नहीं मिल सकती है. आईआईएम अहमदाबाद में प्लेसमेंट के अध्यक्ष अंकुर सिन्हा को भी प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनियों से मिलने वाले ऑफर में 10-15 प्रतिशत की गिरावट का डर है. कुछ आईआईएम को उम्मीद है कि अंतिम प्लेसमेंट सीजन कम से कम एक सप्ताह आगे बढ़ जाएगा। कुछ को ऑफर, सैलरी पैकेज या दोनों की संख्या में कमी आने का भी डर है.


Tags:    

Similar News