छंटनी की ताजा आंधी में अगस्त में 27,000 तकनीशियनों की नौकरी गई: रिपोर्ट

छंटनी के इस दौर के साथ, इस साल वैश्विक स्तर पर 422 कंपनियों में नौकरी छूटने वालों की कुल संख्या कथित तौर पर 136,000 को पार कर गई है.

Update: 2024-09-05 14:39 GMT

Global Slowdown: वैश्विक मंदी के साथ साथ अब वैश्विक स्तर पर छंटनी भी तेजी से हो रही है, जिसका असर खासतौर से आईटी सेक्टर और तकनिकी क्षेत्र पर देखने को मिल रहा है. आंकडों की बात करें तो अगस्त महीने में अगस्त में वैश्विक स्तर पर छंटनी की ताजा लहर के कारण 27,000 से अधिक तकनीकी विशेषज्ञों ने अपनी नौकरी खो दी. इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंटेल, सिस्को और आईबीएम जैसी दिग्गज कंपनियों सहित 40 से अधिक कंपनियों ने छंटनी की घोषणा की है. ईटी की रिपोर्ट के अनुसार, इस वर्ष दुनिया भर में 422 कंपनियों में तकनीकी नौकरियों में छंटनी की कुल संख्या 136,000 को पार कर गई है.


बड़े नाम बड़ी कटौती करते हैं
इंटेल कथित तौर पर लागत में कटौती के लिए 15,000 नौकरियों में कटौती करने की योजना बना रहा है. सीईओ पैट जेल्सिंगर के अनुसार, उच्च लागत और कम मार्जिन के कारण इंटेल में राजस्व वृद्धि में कमी आ रही है, जो एक चौथाई सदी पहले सीपीयू चिप क्रांति के लिए जाना जाता है. सिस्को सिस्टम्स करीब 6,000 नौकरियों में कटौती करने जा रही है, जो इसके वैश्विक कर्मचारियों का करीब 7 प्रतिशत है. नेटवर्किंग दिग्गज कथित तौर पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता और साइबर सुरक्षा जैसे विकास क्षेत्रों पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहता है.
आईबीएम द्वारा चीन से अपने आरएंडडी संचालन को वापस लेने के निर्णय के परिणामस्वरूप 1,000 से अधिक नौकरियों में कटौती होगी. कंपनी कथित तौर पर अब चीनी बाजार में काम करने वाली चुनिंदा बहुराष्ट्रीय कंपनियों और निजी उद्यमों को ही प्राथमिकता देगी.

सैकड़ों की संख्या में छंटनी
जर्मन चिप निर्माता इन्फिनिऑन भी कथित तौर पर 1,400 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने तथा अन्य 1,400 को कम लागत वाले देशों में स्थानांतरित करने की योजना बना रही है. अन्य प्रौद्योगिकी कम्पनियों में, गोप्रो ने कथित तौर पर अपने कर्मचारियों की संख्या में 15 प्रतिशत की कटौती की है, जो लगभग 140 कर्मचारियों की है. एप्पल कथित तौर पर लगभग 100 कर्मचारियों की छंटनी करेगा, जिनमें से अधिकतर इसके सेवा समूह से होंगे.

छोटी कंपनियों में भी छंटनी
बाजार में ऐसी अफवाहें हैं कि डेल भी छंटनी के इस खेल में शामिल होगा, जिसमें बड़े पैमाने पर छंटनी की जाएगी. कथित तौर पर यह अपनी बिक्री टीमों को "पुनर्गठित" कर रहा है. छोटी कंपनियों में, बेंगलुरु स्थित फैब्रिक स्टार्ट-अप रेशामंडी कथित तौर पर अपने पूरे कर्मचारियों को नौकरी से निकाल देगी. ब्राउज़र कंपनी ब्रेव कथित तौर पर 27 नौकरियों में कटौती करने वाली है, जो इसके कर्मचारियों का 14 प्रतिशत है. बेंगलुरु स्थित एक अन्य सोशल मीडिया कंपनी शेयरचैट कथित तौर पर अपने कर्मचारियों की संख्या में 5 प्रतिशत की कटौती करेगी, जिससे 30-40 नौकरियां जाएंगी.


Tags:    

Similar News