स्पाइस जेट ने QIP से महज तीन दिन में जुटाए तीन हजार करोड़ रूपये

स्पाइसजेट ने एक बयान में कहा कि क्यूआईपी को योग्य निवेशकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और इसे काफी अधिक अभिदान मिला.

Update: 2024-09-23 08:19 GMT

Spicejet QIP: किफायती उड़ान मुहैया कराने वाली घरेलू विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने सोमवार को कहा है कि उसने क्वालिफाइड इंस्टिट्यूशनल प्लेसमेंट ( क्यूआईपी) के जरिये महज तीन दिनों में 3 हजार करोड़ रुपये जुटाने में सफलता हासिल की है. कंपनी का कहना है कि इस रकम से वो अपने ऑपरेशनल सिस्टम को और भी दुरुस्त करेगी. वहीँ कंपनी के प्रति निवेशकों के इस रुझान को देखते हुए कंपनी के शेयर ने भी 10 प्रतिशत की तगड़ी उछाल लगायी है. स्पाइसजेट के अनुसार क्यूआईपी, जो 16 सितंबर को खुला और 18 सितंबर को बंद हुआ, को बाज़ार में योग्य निवेशकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और इसी वजह से काफी कम समय में ही अधिक सब्सक्राइब हुआ.


शेयर बाज़ार में स्पाइस जेट को मिली बढ़त
शेयर बाज़ार में मुनाफावसूली के चलते भाव में थोड़ी नरमी देखें को मिल रही है लेकिन अब भी स्पाइसजेट का शेयर काफी मजबूत स्थिति में है. फिलहाल BSE पर ये शेयर 6.38 फीसदी की बढ़त के साथ 70.38 रुपये पर है, तो वहीँ इंट्रा-डे में 10.04 फीसदी उछलकर 72.80 रुपये के भाव पर पहुंच गया. अगर हम पिछले साल से तुलना करें तो 26 अक्टूबर 2023 को ये शेयर अपने एक साल के निचले स्तर 34 रुपये पर था. हालाँकि आज से पहले 16 सितंबर 2024 को ये शेयर अपने एक साल के सबसे ज्यादा हाई 79.90 रुपये के भाव पर था.

इन कंपनियों ने किया निवेश
स्पाइस जेट की तरफ से एक्सचेंज फाइलिंग में जो जानकारी उपलब्ध करायी गयी है, उसके अनुसार जिन कंपनियों ने क्यूआईपी के माध्यम से कंपनी में निवेश किया है उनमी ऑथम इनवेस्टमेंट एंड इंफ्रा लिमिटेड, डिस्कवरी ग्लोबल अपॉर्च्यूनिटी (मॉरीशस) लिमिटेड, टू कैपिटल (Troo Capital), सोसायटी जनरल-ओडीआई और गोल्डमैन सचस (सिंगापुर)-ओडीआई शामिल हैं. कंपनी का कहना है कि क्यूआईपी के जरिए जुटाई गयी रकम का इस्तेमाल देनदारियां निपटाने, रीस्ट्रक्चर लीज और अपने बेड़े को बढ़ाने में करेगी.

तेजी से करेंगे विस्तार
स्पाइसजेट के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा, "निवेशकों और संस्थानों की ओर से मिली मजबूत प्रतिक्रिया स्पाइसजेट की तेजी से विस्तार करने और भारत के उभरते विमानन बाजार में एक मजबूत कंपनी बनने की क्षमता में उनके विश्वास का प्रमाण है." एयरलाइन की ओर से कहा गया है कि इस पूंजी निवेश के साथ, एयरलाइन अपने परिचालन को मजबूत करने, अपने बेड़े को बढ़ाने और बढ़ती यात्री मांग को पूरा करने के लिए अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए तैयार है.

क्या होता है क्यूआईपी
क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) भारतीय शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनियों के लिए क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) को शेयर या अन्य प्रतिभूतियाँ बेचकर धन जुटाने का एक तरीका है. QIP अन्य तरीकों, जैसे कि पब्लिक ऑफरिंग की तुलना में पूंजी जुटाने का एक तेज़ और सस्ता तरीका है.


Tags:    

Similar News