14 जून तक अपडेट कर लें अपना आधार कार्ड, वरना देने पड़ सकते हैं इतने रुपये

केंद्र सरकार ने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराने का निर्देश जारी किया है. इसके तहत आधार को 14 जून 2024 तक मुफ्त अपडेट कराया जा सकता है.

Update: 2024-06-12 16:58 GMT

Aadhaar Card Update: केंद्र सरकार ने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराने का निर्देश जारी किया है. इसके तहत आधार को 14 जून 2024 तक मुफ्त अपडेट कराया जा सकता है. इसके बाद 50 रुपये का शुल्क देना पड़ेगा. बता दें कि पहले आधार कार्ड को अपडेट करने की समयसीमा 14 मार्च 2024 थी. लेकिन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने निःशुल्क ऑनलाइन दस्तावेज़ अपलोड की सुविधा को 14 जून तक बढ़ा दिया है.

यूआईडीएआई ने कहा कि यह सेवा 14 जून तक केवल 'माईआधार' पोर्टल पर उपलब्ध है. वहीं, सर्विस सेंटर पर फिजिकल जाकर अपडेट कराने के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा. पिछले साल सरकार ने कहा था कि अगर कोई ऑपरेटर आधार सेवाओं के लिए अधिक शुल्क लेता पाया गया तो उसे निलंबित कर दिया जाएगा और उसे नियुक्त करने वाले रजिस्ट्रार पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने संसद में कहा था कि यूआईडीएआई ने सभी आधार ऑपरेटरों पर बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय विवरणों के अपडेट सहित आधार सेवाओं के लिए अधिक शुल्क न लेने की जिम्मेदारी सौंपी है. अगर अधिक शुल्क लेने की कोई रिपोर्ट प्राप्त होती है तो इसकी जांच की जाएगी और अगर यह साबित हो जाता है तो संबंधित नामांकन रजिस्ट्रार पर 50 हजार रुपये का वित्तीय जुर्माना लगाया जाएगा. इसके साथ ही ऑपरेटर को निलंबित कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा था कि लोग ईमेल के माध्यम से या टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके यूआईडीएआई के पास अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं.

ऐसे करें आधार कार्ड अपडेट:-

1: सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

2: अपना आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करें.

3: लिंक किए गए मोबाइल नंबर पर 'Send OTP' पर क्लिक करें.

4: 'अपडेट डेमोग्राफिक्स डेटा' चुनें.

5: संबंधित विकल्प चुनें और 'आगे बढ़ें' पर क्लिक करें.

6: संबंधित दस्तावेज़ अपलोड करें.

7: सबमिट पर क्लिक करने से पहले अपना विवरण सत्यापित कर लें.

Tags:    

Similar News