क्या होता है गोल्ड फंड, पोर्टफोलियो सेफ करने के लिए निवेश करना कितना सही

गोल्ड को लेकर क्रेज कभी कम नहीं हुआ है। आज के मौजूदा दौर में बेहतर रिटर्न के लिए एसआईपी की तरफ रुझान बढ़ा है। लेकिन सोने से मिलने वाला रिटर्न

By :  Lalit Rai
Update: 2024-10-10 08:57 GMT

What is Gold Fund:  उतार-चढ़ाव के बाद भी अक्टूबर 2022 से सोने की कीमत में वृद्धि जारी है। पिछले एक साल में रुपये के लिहाज से  सोना ने 33 प्रतिशत का चौंका देने वाला रिटर्न दिया है जो निफ्टी 50 से कहीं बेहतर प्रदर्शन है। इक्विटी बाजार सूचकांक केवल 27 प्रतिशत ही बढ़ पाया। गोल्ड म्यूचुअल फंड आपको चरणबद्ध तरीके से निवेश करने का रास्ता सुझाते हैं। इस तरह की सलाह भी विशेषज्ञ देते हैं क्योंकि पहले से चल रहे मध्य-पूर्व संघर्ष के बीच सोने की कीमतों में वृद्धि हो रही है।

शील्ड का काम करता है सोना
शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव और अनिश्चितताओं के खिलाफ बचाव के तौर पर सोने का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा, केंद्रीय बैंकों, खासकर रूस और चीन द्वारा सोने की खरीद और साल के दौरान बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव ने सोने की कीमतों में उछाल ला दिया है। अगर आप इसे लंबे समय तक बनाए रखते हैं तो इक्विटी की तरह सोने ने भी स्थिर रिटर्न दिया है। पिछले 40 वर्षों के सोने की कीमत के आंकड़ों से गणना किए गए 5-वर्ष, 10-वर्ष और 15-वर्ष के रोलिंग रिटर्न का विश्लेषण दिखाता है कि लंबी अवधि के निवेशों ने अल्पकालिक निवेशों की तुलना में धीमी अस्थिरता दिखाई। लेकिन ज्यादातर समय में स्थिर रिटर्न दिखाया।
हालांकि विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि सोना धन को अधिकतम करने के लिए नहीं है। वित्तीय सलाहकार सुझाव देते हैं कि सोने के मूल्य स्तरों के बावजूद, एक निवेशक को किसी भी समय पीली धातु में 5-10 प्रतिशत आवंटन करना चाहिए। यहाँ देखें: 30 सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड समय से पहले भुनाने के लिए आ रहे हैं क्या आपको इकाइयों को सरेंडर करना चाहिए या होल्ड करना चाहिए? गोल्ड फंड छोटे निवेशकों के लिए अपनी तरलता और निवेश में आसानी के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है खासकर यदि आप लंबी अवधि में चरणों में निवेश करना चाहते हैं।
गोल्ड फंड क्या है
गोल्ड फंड मुख्य रूप से गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) में निवेश करते हैं, जो बदले में 99.5 प्रतिशत या उससे अधिक शुद्धता वाले भौतिक सोने में निवेश करते हैं। गोल्ड फंड का शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य (NAV) स्थानीय बाजार में सोने की कीमत से जुड़ा होता है।मौजूदा समय में 11,451 करोड़ रुपये से अधिक की सामूहिक प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियों (AUM) के साथ 13 गोल्ड फंड उपलब्ध हैं। दो अन्य फंड हैं जो सोने और चांदी दोनों में निवेश करते हैं। ये गोल्ड फंड अपने स्वयं के गोल्ड ETF में निवेश करते हैं। चूंकि वे निष्क्रिय रूप से प्रबंधित होते हैं, इसलिए रिटर्न गोल्ड ETF के करीब होता है।ऑपरेशनल स्ट्रक्चर के अलावा, गोल्ड ETF और गोल्ड फंड ऑफ फंड के बीच बहुत अंतर नहीं है। हालांकि किसी भी समय मौजूदा NAV पर गोल्ड  फंड ऑफ फंड को खरीदना या बेचना आसान है।
गोल्ड फंड SIP की सुविधा देते हैं
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड और गोल्ड ETF के विपरीत, गोल्ड म्यूचुअल फंड सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) की सुविधा देते हैं। आप 500 रुपये महीने से भी कम निवेश करके गोल्ड फंड में अपना SIP शुरू कर सकते हैं।गोल्ड फंड में SIP निवेशकों को अच्छा रिटर्न देता है। उदाहरण के लिए, पिछले 10 सालों में गोल्ड फंड श्रेणी में 10,000 रुपये का मासिक SIP (कुल 12 लाख रुपये का निवेश) बढ़कर 22.5 लाख रुपये हो गया होगा।
Tags:    

Similar News