इलाज के लिए EPF से हो सकती है 1 लाख की निकासी, फॉलो करें ये स्टेप्स

इलाज के लिए पहले आप ईपीएफ से पचास हजार रुपए तक की ही निकासी कर सकते थे. लेकिन अब इसकी सीमा बढ़ा दी गई है.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-05-01 06:26 GMT

अगर आप किसी बीमारी का सामना नहीं कर रहे हों तो उससे बेहतर बात क्या हो सकती है. सामान्य तौर पर हम सभी कुछ न कुछ रकम दवाओं में और क्लिनिक में खर्च कर देते हैं. अगर बीमारी बड़ी हो तो खर्च और बढ़ जाता है. यहां हम लोगों के बारे में बात करेंगे जिनका ईपीएफ कटता है, ऐसे में सवाल यह है कि क्या आप इलाज के लिए ईपीएफ से निकासी कर सकते हैं. अगर हां तो निकासी की रकम क्या है. बता दें कि ईपीएफ ले करीब 27 करोड़ लोग जुड़े हैं. इलाज के लिए पहले आप 50 हजार रुपए की निकासी लेकिन अब यह सीमा बढ़ाकर एक लाख रुपए तक कर दी गई है.

अब एक लाख रुपए की निकासी की सुविधा

ईपीएफ ने खाताधारक के खुद इलाज के लिए या आपके ऊपर जो आश्रित हैं उनके इलाज के लिए 1 लाख रुपए तक निकासी की सुविधा दी है.इस बदलाव को 16 अप्रैल 2024 से लागू भी कर दिया गया है. इसके लिए ईपीएफ ने सॉफ्टवेयर में बदलाव किया है. बता दें कि इलाज के लिए सेक्शन 68 J के तहत निकासी होती है. खाता धारक को एक लाख रुपए तक की निकासी के लिए संबंधित सेक्शन के तहत दावा करना होगा. फॉर्म 31 के जरिए आंशिक निकासी की सुविधा उपलब्ध है.

कैसे कर सकते हैं निकासी

  • आप को पहले www.epfindia.gov.in पर लॉग इन करना होगा
  • लॉग इन करने के बाद online services का विकल्प मिलेगा. इस पर आप क्लेम फॉर्म को फिल करें
  • पीएफ खाते के अंतिम चार नंबर को फिल कर सत्यापन करना होगा
  • proceed for online claim पर क्लिक कर फॉर्म 31 फिल करें
  • खाते की डिटेल भरकर चेक या पासबुक की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करें
  • आधार ओटीपी पर क्लिक कर फॉर्म में दर्ज कर सब्मिट करें


आम तौर पर यह सलाह दी जाती है कि ईपीएफ से निकासी ना करें. लेकिन यदि आपके पास कोई विकल्प नहीं हो तो इसके जरिए आप अपनी जरूरत को पूरी कर सकते हैं.इलाज के लिए ईपीएफ से अब हो सकती है 1 लाख की निकासी, फॉलो करें ये सिंपल स्टेप्स

Tags:    

Similar News