इन वजहों से आपका PNB खाता हो सकता है बंद, जल्द करें ये काम

पीएनबी ने उन खातों को बंद करने का फैसला किया है, जिनमें पिछले तीन वर्षों से कोई लेन-देन नहीं हुआ है या फिर कोई जमा राशि शेष नहीं है.

Update: 2024-06-18 12:59 GMT

Punjab National Bank: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने उन खातों को बंद करने का फैसला किया है, जिनमें पिछले तीन वर्षों से ग्राहक द्वारा कोई लेन-देन नहीं किया गया है और इन खातों में कोई जमा राशि शेष नहीं है. बैंक ने सुरक्षा खतरे से बचने और यह सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला लिया है कि इन खातों का दुरुपयोग न हो सके.

पंजाब नेशनल बैंक के अनुसार, खाताधारकों को सूचित दिया गया है कि जब तक कि संबंधित शाखा में 30 जून 2024 तक केवाईसी दस्तावेज जमा करके खाता एक्टिव नहीं हो जाता है और जिन्होंने 30 अप्रैल 2024 तक तीन साल से अधिक समय तक अपने एकाउंट का संचालन नहीं किया है और जिनके खाते में शून्य राशि बची है, उनके खाते 30 जून 2024 को या उसके बाद बिना किसी और सूचना के बंद कर दिए जाएंगे.

हालांकि, इसके तहत ऐसे एकाउंट्स जो कि डीमैट खातों से लिंक्ड हैं, उन्हें बंद नहीं किया जाएगा. इसके साथ ही 25 वर्ष से कम उम्र के ग्राहक वाले स्टूडेंट एकाउंट्स, नाबालिगों के खाते, SSY/PMJJBY/PMSBY/APY जैसी स्कीम्स के लिए खोले गए खातों को भी बंद नहीं किया जाएगा.

वहीं, अगर आपका पीएनबी खाता बंद हो गया है तो आप खाते को सक्रिय करने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा में केवाईसी दस्तावेज जमा कर सकते हैं. आपको केवाईसी दस्तावेज जमा करने होंगे. इन डॉक्यूमेंट्स में पहचान प्रमाण (पैन कार्ड/आधार कार्ड/पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस), एड्रेस प्रूफ, (आधार कार्ड/बिजली बिल/पानी का बिल/हाउस टैक्स आदि).

बता दें कि इस पहले भी पीएनबी अपने X हैंडल पर पोस्ट कर खाताधारकों को अलर्ट कर चुका है. एक्स पर डाले एक पोस्ट में बैंक ने कहा था कि कई अकाउंट में बीते 3 सालों से ग्राहक द्वारा किसी तरह का कोई ट्रांजैक्शन नहीं किया गया है और इनमें कोई बैलेंस भी नहीं है. ऐसे में इन खातों का दुरुपयोग रोकने के लिए इन्हें बंद किया जा रहा है. इस संबंध में बैंक की ओर से ग्राहकों को 1 मई 2024, 16 मई 2024, 24 मई 2024 और 1 जून 2024 को वेबसाइट और सोशल मीडिया पर नोटिस जारी किया जा चुका है. अगर कोई अपना खाता बंद होने से रोकना चाहता है तो 30 जून तक केवाईसी डॉक्यूमेंट्स जमा कर खाते को एक्टिव करना होगा.

Tags:    

Similar News