क्रेडिट कार्ड रिवार्ड पॉइंट स्कैम से खुद को बचाएं न करें ये काम

दिल्ली पुलिस की अपील किसी से भी साझा न करें अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड का ओटीपी व अन्य डिटेल

Update: 2024-05-18 11:12 GMT


दिल्ली पुलिस ने तमाम लोगों को क्रेडिट कार्ड रिवार्ड पॉइंट स्कैम को लेकर आगाह किया है. पुलिस ने सभी से अपील की है कि वो रिवार्ड पॉइंट के चक्कर में किसी भी व्यक्ति या मेसेज पर विश्वास न करें और अपना ओटीपी आदि किसी से साझा न करें. पुलिस ने ऐसे ही एक मामले में रिवार्ड पॉइंट स्कैम चलाने वाले गैंग का पर्दाफाश किया है.

क्या होता है क्रेडिट कार्ड रिवार्ड स्कैम

पुलिस के अनुसार साइबर ठगों ने लोगों को ठगने के लिए नए नए तरीके इजत किये हुए हैं. उन्हीं में से एक है रिवार्ड पॉइंट स्कैम. इसमें भी अलग अलग तरीके से लोगों को ठगा जाता है.

बात करते हैं एक तरीके की, जिसमें ठग कॉल करके क्रेडिट कार्ड यूजर को किसी सामान आदि बेचने के नाम पर फंसाता है. अगर वो व्यक्ति इसके फेर में आ जाता है तो फिर उससे क्रेडिट कार्ड से पेमेंट के लिए कहा जाता है. वो तैअर हो जाता है तो फिर अचानक से इसी गैंग का सदस्य क्रेडिट कार्ड जरी करने वाले बैंक का एम्प्लोयी बन कर फोन पर सम्पर्क करता है. वो कहता है कि आपके कार्ड में जो रिवार्ड पॉइंट है आप उनका इस्तेमाल कर कैश बेक ले सकते हैं या फिर आपको को किसी भीज खरीदने के लिए कूपन भी दिए जा सकते हैं. जैसे ही वो व्यक्ति लालच में फंसता है तुरंत ही उसे जाल में फंसा कर उसके क्रेडिट कार्ड का विवरण ले लिया जाता है. यहाँ तक की उससे ट्रांजेक्शन के नाम पर ओटीपी भी ले लिया जाता है. इससे पेले की वो कुछ समझ पाए उसके क्रेडिट कार्ड की लिमिट के अनुसार उससे खरीदारी कर ली जाती है.

ऐसे ठगों से बचने के लिए क्या नहीं करना है

सबसे पहले तो किसी भी अन वेरीफायड नम्बर से आ रही कॉल पर यकीन न करें. अगर कोई खुद को किसी बैंक का एम्प्लोई आदि बताये तो पहले अपने बैंक से कन्फर्म कर लें.

आज कल हर बैंक या वित्तीय संसथान ने खुद के ऑफिशियल फोन नंबर ट्रू कॉलर एप पर वेरिफाइड कराये हुए हैं. ऐसे में जब उन नम्बर से कॉल आती है तो उस हरे रंग का टिक मार्क और हरे रंग का ही कॉलर आईडी दीखता है. अगर लाल रंग का कॉलर आईडी दिखे तो समझ ले वो सम्बंधित संसथान का रजिस्टर्ड नंबर नहीं है.

इसके बाद अगर कोई भी आपसे आपके क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स मांगे तो बिलकुल भी साझा न करें. खास तौर से अपनी पर्सनल डिटेल्स और ओटीपी तो बिलकुल भी नहीं.

अगर रिवार्ड पॉइंट से सम्बंधित कोई एसएमएस आये तो उस नम्बर को भी पहले वेरीफाई करें. उस नम्बर में कोई लिंक हो तो उस पर बिलकुल भी क्लिक न करें. उस लिंक पर क्लिक करने से आपका फ़ोन हैक हो सकता है.

नई दिल्ली जिला पुलिस ने 3 ठगों को किया गिरफ्तार

नई दिल्ली जिला पुलिस ने रिवार्ड पॉइंट स्कैम करने वाले 3 ठगों को गिरफ्तार किया है. अमन परवेज खान, हिमांशु चोपड़ा और विवेक मेहरा है. ये तीनों मिलकर ये स्कैम चला रहे थे.

पुलिस ने बताया कि ये हिमांशु चोपड़ा ओएलएक्स पर सस्ते मोबाइल फ़ोन बेचने का विज्ञापन डालता. जैसे ही कोई उससे सम्पर्क करता वो ओं लाइन पेमेंट के लिए कहता. इसके बाद अमन परवेज खान तुरंत ही उस व्यक्ति से सम्पर्क करता जो हिमांशु से फोन खरीदने की डील करता. परवेज उसे रिवार्ड पोइंट ले लालच में फंसा कर उससे उसके क्रेडिट कार्ड की जानकारी साझा करता और ओटीपी नम्बर भी ले लेता. इस जानकारी से हिमांशु इलेक्ट्रॉनिक साईट से लाखों की खरीदारी करता और फिर उन्हें मार्किट में बेच कर जो रकम मिलती उसे अपने गैंग मेम्बर के साथ बाँट लेता.

पुलिस ने बताया कि विवेक मेहरा डिलीवरी बॉय का काम करता है. हिमांशु चोपड़ा उससे क्रेडिट कार्ड की डिटेल लेता था.

पुलिस के अनुसार पंकज वर्मा नामक एक शख्स ने इनके झांसे में आकर रिवार्ड पॉइंट के नाम पर क्रेडिट कार्ड से 1 लाख रूपये का चूना लगवाया था. नई दिल्ली जिला के साइबर थाने में मुकदमा भी दर्ज किया गया था.

अलग अलग बैंक भी रिवार्ड पॉइंट सकाम को लेकर समय समय पर अपने अपने ग्राहकों को सतर्क करते रहते हैं. लोगों से यही अपील है कि वो बैंकों की चेतावनी और गाइडलाइन का पालन करें और सतर्क रहें.

Tags:    

Similar News