NOIDA: कारोबारी ने व्हाट्सएप ग्रुप पर गंवाए 9 करोड़, शेयर ट्रेडिंग का मिला था झांसा

दिल्ली से सटे नोएडा में साइबर ठगों ने एक व्यापारी से नौ करोड़ रुपये से अधिक की ठगी की है.

Update: 2024-06-01 14:32 GMT

Cyber Crime: दिल्ली से सटे नोएडा में साइबर ठगों ने एक व्यापारी से नौ करोड़ रुपये से अधिक की ठगी की है. पुलिस के अनुसार, सेक्टर- 40 निवासी रजत बोथरा को एक मई को शेयर बाजार कारोबार के बारे में एक व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़े जाने के एक महीने बाद यह धोखाधड़ी हुई. इसको लेकर सेक्टर- 36 स्थित साइबर अपराध थाने में एफआईआर दर्ज की गई और उनके खाते में 1.62 करोड़ रुपये के लेन-देन को फ्रीज कर दिया गया है. आगे की जांच जारी है.

निवेश

सहायक पुलिस आयुक्त (साइबर अपराध थाना) विवेक रंजन राय ने कहा कि बोथरा ने पुलिस को बताया कि उसे एक मई को व्हाट्सऐप ग्रुप में जोड़ा गया था. ग्रुप में शेयर बाजार में ट्रेडिंग से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी थी और तभी से उसने छोटी-छोटी रकम का निवेश करना शुरू कर दिया था. 27 मई तक उसने शेयर ट्रेडिंग में 9.09 करोड़ रुपये का निवेश कर दिया था. हालांकि, इसके बाद उसका (ट्रेडिंग) खाता बंद हो गया.

पैसा इन जगहों पर ट्रांसफर

राय ने कहा कि जब हमें शिकायत मिली तो हमने तुरंत जांच शुरू कर दी और अब तक हम उनके बैंक खाते में जमा 1.62 करोड़ रुपये जब्त कराने में सफल रहे हैं. एसीपी ने बताया कि जांच के दौरान पता चला कि जिन बैंक खातों में ठगी की गई धनराशि ट्रांसफर की गई, वे चेन्नई, असम, भुवनेश्वर, हरियाणा और राजस्थान सहित विभिन्न स्थानों पर स्थित हैं.

एसआईटी गठित

उन्होंने कहा कि मामले की जांच और इसमें शामिल साइबर ठगों को गिरफ्तार करने के लिए एक विशेष टीम गठित की गई है. पुलिस ने आम जनता से भी आग्रह किया कि वे ऑनलाइन क्राइम के प्रति सतर्क रहें और इस तरह की घटना होने पर जल्द से जल्द केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर 1930 या आपातकालीन नंबर 112 या स्थानीय पुलिस स्टेशनों के साइबर डेस्क पर संपर्क करें.

Tags:    

Similar News