वाट्सएप यूज करना पड़ा भारी, साइबर फ्रॉड का शिकार हुआ शख्स; गंवाए 1 करोड़

टेक्नोलॉजी के जरिए अपराधी किसी भी इंसान के साथ आसानी से फ्रॉड कर सकते हैं और देखते ही देखते खाते से लाखों, करोड़ों रुपये गायब हो जाते हैं.

Update: 2024-05-22 12:18 GMT

Cyber Fraud: टेक्नोलॉजी ने जहां जीवन को आसान बना दिया है. वहीं, कई तरह की मुश्किलें भी पैदा कर दी हैं. टेक्नोलॉजी के जरिए अपराधी किसी भी इंसान के साथ आसानी से फ्रॉड कर सकते हैं. इसके लिए उनको पीड़ित के संपर्क में भी नहीं आना पड़ता है और देखते ही देखते खाते से लाखों, करोड़ों रुपये गायब हो जाते हैं. ऐसे ही एक मामले में एक शख्स को मैसेंजिंग ऐप से चुना लग गया और उसको 1 करोड़ रुपये गंवाने पड़े.

स्टॉक मार्केट से जुड़े टिप्स

साइबर फ्रॉड का यह नये तरीके का मामला सुनने को मिला है. पीड़ित शख्स नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली का रहने वाला है. उसकी साथ फ्रॉड की यह वारदात वाट्सऐप पर हुई. पीड़ित ने पुलिस को दिए शिकायत में बताया कि उसको किसी ने एख वाट्सऐप ग्रुप से जोड़ा. इस ग्रुप में दावा किया गया कि यह एक ऑफलाइन इनवेस्टमेंट रिसर्च ग्रुप है. 150 मेंबर वाले इस ग्रुप में स्टॉक मार्केट और शेयर ट्रेंडिंग से जुड़े टिप्स शेयर किए जाते थे.

कुल 1,13 करोड़ की इनवेस्टमेंट

पीड़ित रोजाना ग्रुप के जरिए शेयर मॉर्केट से जुड़े टिप्स लेने लगा. धीरे-धीरे ग्रुप वालों ने पीड़ित का भरोसा जीत लिया. जब पीड़ित को भी यह भरोसा हो गया कि इन टिप्स के जरिए इनवेस्टमेंट कराके अच्छी खासी रकम कमा सकता हूं तो उसने ग्रुप में दिए गए टिप्स के जरिए 50 हजार रुपये की इनवेस्टमेंट कर दी. इसके बाद आरोपियों ने पीड़ित को हाई रिटर्न के लिए अधिक रुपये लगाने को कहा. इस तरह पीड़ित ने कुल 1.13 करोड़ रुपये की इनवेस्टमेंट कर दी है.

लालच में किया निवेश

इतनी अधिक रकम निवेश करने के बाद भी जब उसको कोई फायदा मिलता हुआ नहीं दिखाई दिया तो उसे पता चला कि वह साइबर फ्रॉड का शिकार हो चुका है. पुलिस ने जब इस मामले की छानबीन की तो पचा चला कि साइबर ठगी का यह खेल करीब 55 दिनों तक चलता रहा. पीड़ित को एक नकली वेब पेज पर फेक प्रोफिट दिखाया जाता है, जिसको निकालने के एवज में रुपये की डिमांड की जाती.

Tags:    

Similar News