दिल्ली के विवेक विहार में अस्पताल में लगी आग से हुई 7 नवजात की मौत के मामले में पीएम मोदी ने किया मुआवजे का एलान

आग रविवार देर रत लगभग 11:30 बजे लगी, दमकल विभाग की 9 गाड़ियों की मदद से लगभग डेढ़ घंटे में आग पर काबू पाया जा सका. इस दौरान स्थानीय लोगों की मदद से अंदर फंसे 12 नवजात बच्चों को बाहर निकाला गया, सभी बच्चों को दूसरे अस्पताल ले जाया गया जहाँ सुबह होने तक 7 बच्चों की मौत हो गयी

Update: 2024-05-26 02:29 GMT

दिल्ली के विवेक विहार स्थित बेबी केयर सेंटर में आग लगने के कारण चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान अन्दर फंसे नवजात बच्चों को बाहर निकालते हुए पुलिस, फायर विभाग और स्थानीय लोग  

दिल्ली के विवेक विहार इलाके में शनिवार देर रात एक बेबी केयर सेंटर में आग लगने से 7 नवजात बच्चों की मौत हो गयी. जिस समय सेंटर में आग लगी, उस समय अन्दर 12 नवजात दाखिल थे, जिन्हें बाहर निकाल कर दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया गया. उपचार के दौरान 12 में से 7 बच्चों ने दम तोड़ दिया. अन्य 6 बच्चों की हालत गंभीर बताई जा रही है. पुलिस का कहना है कि अस्पताल के मालिक नविन किची के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. वो पश्चिम विहार का रहने वाला है. उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जा रही है.


क्या है घटना

पुलिस के अनुसार रविवार देर रात लगभग 11:30 बजे पीसीआर कॉल मिली कि सी-54 विवेक विहार आईआईटी चौक के नजदीक न्यू बॉर्न बेबी केयर हॉस्पिटल और उससे सटी हुई बिल्डिंग में आग लग गयी है. तुरंत ही मामले की जानकारी दमकल विभाग को भी दी गयी. दमकल की 9 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया. लगभग डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका.


12 नवजात बच्चों को दूसरे अस्पताल में किया गया शिफ्ट

पुलिस का कहना है कि आग पर काबू पाने में स्थानीय लोगों ने भी मदद की और रेस्क्यू ऑपरेशन में भी दमकल विभाग और पुलिस के साथ साथ स्थानीय लोग शामिल रहे. अंदर फंसे सभी 12 नवजात बच्चों को विवेक विहार के डी ब्लाक में स्थित दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया गया. इनमें से एक बच्चा मौके पर ही दम तोड़ चुका था. 11 बच्चों को दूसरे अस्पताल ले जाया गया, जहाँ उन 11 बच्चों में से 6 को मृत घोषित कर दिया गया.



प्रधानमंत्री मोदी ने प्राइम मिनिस्टर फण्ड से 2 लाख रूपये मुआवजा देने की घोषणा की

प्रधानमंत्री ने रविवार को इस हादसे में मारे गए नवजात बच्चों के परिवार को 2 लाख रूपये मुआवजा देने का ऐलान किया है. पीएम्ओ द्वारा ट्वीट कर ये जानकारी दी गयी कि हादसे में मारे गए बच्चों के परिवार को 2 लाख रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. वहीँ घायलों को 50 हजार की मदद उपलब्ध करवाई जाएगी. ये मदद प्रधानमंत्री राष्ट्रिय रिलीफ फंड की तरफ से दी जाएगी.




आग की इस हृदयविदारक घटना को लेकर राष्ट्रपति दौपदी मुर्मू समेत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने ट्वीट करके दुःख जताया है




 

उपचार के दौरान 12 में से 6 की मौत

आग लगने की वजह से अंदर काफी धुआं भर गया था, जिसकी वजह से सभी 12 नवजात बच्चों की हालत भी गंभीर बनी हुई थी. उपचार के दौरान शानिवार/रविवार की दरमियानी रात 6 बच्चों ने दम तोड़ दिया. पुलिस का कहना है कि सभी 7 नवजात बच्चो के शवों को पोस्टमार्टम के लिए जीटीबी अस्पताल में सुरक्षित रखवा दिया गया है. बचे हुए बच्चों का उपचार जारी है. इनमें से एक की हालत बेहद नाजुक है जबकि 4 की हालत गंभीर बनी हुई है. 





 



क्या ऑक्सीजन सिलिंडर रिफिल्लिंग के चलते हुआ हादसा ?

पुलिस और दमकल विभाग का कहना है कि आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है. इस बीच पुलिस व दमकल विभाग के साथ आग बुझाने के काम में शामिल शहीद भगत सिंह सेवा दल के अध्यक्ष पदम्श्री जितेन्द्र सिंह शन्टी ने बताया कि ऐसी जानकारी मिली है कि जिस बेबी केयर अस्पताल में आग लगी वहां कुछ धमाके भी सुने गए. आसपास के लोगों का कहना है कि अस्पताल के बाहर ही एम्बुलेंस में ऑक्सीजन सिलिंडर की रिफिल्लिंग की जा रही थी और अचानक से सिलिंडर ब्लास्ट हो गया. ये जानकारी पुलिस से भी साझा कर दी गयी है.

Tags:    

Similar News