Success Story: नौकरी के साथ UPSC का सपना साकार करना है बेहद आसान, Alok Singh से जानें सफलता का राज

अगर आप भी नौकरी करने के साथ इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो यूपीएससी सिविल सेवा में कामयाबी पा सकते हैं.

Update: 2024-10-17 09:40 GMT

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के दौरान कई कैंडिडेट्स नौकरी करने के लिए मजबूर होते हैं. इसके बावजूद भी कई कैंडिडेट्स नौकरी करने के साथ और अपने घर को संभालने के लिए कड़ी मेहनत और बेहतर शेड्यूल को बनाकर सफलता पा लेते हैं. अपनी इस स्टोरी में हम आपको एक ऐसे कैंडिडेट की कहानी बताने जा रहे है, जिसे पढ़कर आपको मोटिवेशन मिलेगी. उनका नाम है आलोक सिंह (Alok Singh), जिन्होने अपनी नौकरी करने के साथ यूपीएससी की तैयारी की और अपना सपना पूरा किया. लेकिन उनका बस ये मानना है आपका सही टाइम मैनेजमेंट होना चाहिए बाकी सब हासिल हो जाता है.

वैसे तो अलोक सिंह बिहार के रहने वाले हैं, लेकिन वो ज्यादातर नोएडा में रहे है. बचपन से ही वो पढ़ाई में काफी होशियार रहे हैं. अपनी 12वीं पढ़ाई के बाद मैकेनिकल इंजीनियरिंग से डिग्री ली है. मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया में जॉब करनी शुरु कर दी थी. नौकरी के दौरान उन्हें सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी करने का ख्याल आया. फिर क्या था उन्होंने नौकरी करने के साथ अपनी यूपीएसएसी की तैयारी करना शुरु कर दिया.

आलोक सिंह ने तीसरे प्रयास में सफलता हासिल की थी और यूपीएससी परीक्षा को पास करने का सपना पूरा किया. क्योंकि उनको अपने आप पर काफी कॉन्फिडेंस था कि वो नौकरी करने के साथ- साथ अपने इस सपने को पूरा कर लेंगे. तैयारी करने के दौरान उन्होंने नौकरी के बाद के सयम का पढ़ाई का शेड्यूल बनाया. छुट्टी वाले दिन कहीं बाहर ना जाकर ज्यादा पढ़ाई की. अपनी गलतियों में सुधार किया. असफलता मिलने पर डिप्रेशन में नहीं गए. अपने आप पर कॉन्फिडेंस हमेशा हाई रखा और साथ ही मोटिवेटेड भी रखा.

Tags:    

Similar News