बिना डिग्री भी कमा सकते हैं लाखों रुपय, बस डिजिटल मार्केटिंग का फंडा समझे

इन दिनों डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स और कमाई का जरिया काफी तेजी से बढ़ रहा है. युवा भी आजकल डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स को सीखने में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं.

Update: 2024-04-30 07:58 GMT

न्यू जनरेशन में डिजिटलाइजेशन काफी बढ़ गया है. इस डिजिटलाइजेशन के चलते लोगों की लाइफ काफी बदल गई है. अब आप हर चीज की जानकारी ऑनलाइन जान सकते हैं. साथ ही नौकरियों में काम करने का तरीका काफी भी काफी हद तक बदल चुका है. आज की जनरेशन सरकारी नौकरी के बदले उन नौकरियों को तलाश रही है जिसमें डिजिटल मार्केटिंग की सहायता ली जा रही है. बीते 2 दशकों में कई गैजेट्स ने अपना रुप बदला और नए गैजेट्स ने भी लोगों को खूब एंटरटेन किया. जिससे मार्केटिंग करने का पूरा रुप ही बदल गया. इन दिनों पहले की तरह मार्केटिंग नहीं होती बल्कि हर कोई डिजिटल मार्केटिंग करना पसंद करता है. इसी कारण डिजिटल मार्केटिंग और ग्राफिक डिजाइन जैसी फील्ड में कई जॉब्स हैं जिसमें आप अपना करियर बना सकते हैं.

दिन पर दिन नई खोजों के चलते इंटरनेट की सेवाएं भी बहुत बेहतर होती जा रही है. ये ही देख लें कि आज की डेट में इंटरनेट डेटा कितना सस्ता हो गया है. इसी के साथ इसकी मार्किट काफी बड़ गई है. अब डिजिटल इंडस्ट्री हर साल कई युवाओं को जॉब देती है. साल 2024 में कई नौकरियां इस फील्ड में उनका इंतजार कर रही हैं.

अगर आपको भी इस फील्ड में अपना करियर बनाना है और रोजगार की तलाश में है या अपनी लाइफ में नए तरीके से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको आज से ही डिजिटल मार्केटिंग जैसी फील्म में उतर जाना चाहिए. आप कम पैसों में भी गूगल सर्टिफाइड एक्सपर्ट्स से डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े कई कोर्स घर बैठे सीख सकते हैं. इस फील्ड में अच्छी नौकरी पाकर आप अपना बेहतर करियर बना सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 15% लोग इस समय ई-कॉमर्स सेक्टर में नौकरी कर रहे हैं. साल 2023 सबसे ज्यादा डिजिटल फील्ड में नौकरियां ऑफर करने वाले साल में से एक रहा है. वहीं अगर आप भी इस फील्ड में नौकरी खोज रहे हैं तो डिजिटल मार्केटिंग आपका बड़े ही असानी से करियर बना सकती है.

लोगों को ई-कॉमर्स में काम करना और खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरु करना इन दोनों में काफी ग्रोथ देखने को मिल रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश में 15% लोग डिजिटल मार्केटिंग में काम कर रहें है और उसके साथ जुड़े हुए भी है. साल 2023 में डिजिटल सेक्टर में सबसे ज्यादा फूल टाइम नौकरियां देने वाले क्षेत्रों में से एक रहा है. इस फील्ड में 20 साल से लेकर 30 साल तक के युवा सबसे ज्यादा है. इस फील्ड में काम करने वाले युवा को बेहतर सैलरी पैकेज भी मिल रहे हैं.

वहीं अगर आप भी बेरोजगार है तो आप डिजिटल सेक्टर में कई कोर्स को सीख कर अपनी करियर बना सकते हैं. डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने का एक और फायदा है. इसमें आपको समय और पैसे दोनों ही कम खर्च करने पड़ेंगे. साथ ही बड़ी कंपनियों में काम करने का मौका भी मिलेगा. आप किसी भी कंपनी के लिए ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं. किसी भी कंपनी या वेबसाइट के लिए आप कंटेंट बना सकते हैं. इतना ही नहीं किसी वेबसाइट के लिए डिजाइनिंग भी कर सकते हैं. आप अपना वीडियो बनाकर भी सोशल मीडिया साइट्स के जरिए पैसा कमा सकते हैं.

बिना डिग्री वाले युवा डिजिटल मार्केटिंग सीखकर लाखों रुपय असानी से कमा सकते हैं. इसका मतलब ये भी है 10वीं पास युवा भी ये कोर्स असानी से कर सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग के इन तरीकों से कमा सकते हैं लाखों रुपये

एफिलिएट मार्केटिंग - फ्लिपकार्ट, एमेजॉन, मीशो जैसी कंपनी में जॉब.

सोशल मीडिया मार्केटिंग – किसी भी कंपनी के लिए सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करना.

SEO - सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के जरिए आप किसी भी कंपनी के कंटेंट को गूगल पर रैंक करा सकते हैं.

ईमेल मार्केटिंग - ई मेल के जरिये मार्केटिंग करना.

कंटेंट राइटिंग – ब्रांड्स, वेबसाइट्स या किसी कंपनी के लिए कंटेंट लिखना.

ब्लॉगिंग - ब्लॉगिंग के जरिये मॉनिटाइज करना.

वेबसाइट मैनेजर – किसी बड़े नेता, स्टार या वेबसाइट के लिए काम करना.

यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टा थंबनेल बनाने का काम

Tags:    

Similar News