एक महीने की देरी के बाद NTA ने जारी किया CUET-UG का परिणाम

एनटीए पर NEET-UG, UGC-NET और CSIR-UGC-NET परीक्षाओं में पेपर लीक होने के आरोपों का आरोप लगा था, जिसके कारण नतीजों में देरी हुई.

Update: 2024-07-28 16:05 GMT

CUET-UG Result : कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट ( CUET - UG ) का परिणाम रविवार ( 28 जुलाई ) को घोषित कर दिया गया. हालाँकि NTA ( नेशनल टेस्ट एजेंसी ) ने इस परिणाम को घोषित करने में 1 महीने की देरी कर दी, जिसकी वजह से अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज की एडमिशन प्रक्रिया भी अभी तक शुरू नहीं हो पाई है. आज रिजल्ट आने के बाद अब इस बात की उम्मीद जगी है कि जल्द ही एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो सकती है.

NTA ने 7 जुलाई को CUET - UG 2024 की अंतरिम उत्तर कुंजी जारी की थी. लेकिन परीक्षा में गड़बड़ी के आरोपों के चलते 19 जुलाई को 1,000 से अधिक उम्मीदवारों के लिए पुन: परीक्षा भी आयोजित की गयी, क्योंकि शिकायतें वास्तविक पाई गईं.

परिणाम में देरी क्यों हुई?

CUET-UG परिणामों में देरी, नीट-यूजी और यूजीसी-नेट सहित प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर उठे विवाद के बीच हुई.
शुरुआत में, CUET-UG परिणाम 30 जून को घोषित किए जाने थे, लेकिन NTA की ओर से इसमें देरी कर दी गयी, क्योंकि NEET-UG, UGC-NET और CSIR-UGC-NET परीक्षाओं में पेपर लीक के आरोपों के चलते NTA विवादों से जूझ रहा था.

परीक्षा रद्द
देश भर में पहली बार हाइब्रिड मोड में आयोजित की गई CUET-UG परीक्षा को “लॉजिस्टिक कारणों” से निर्धारित परीक्षा के दिन से एक रात पहले दिल्ली में रद्द कर दिया गया था. बाद में राष्ट्रीय राजधानी में परीक्षा आयोजित की गई.
15 विषयों के लिए परीक्षाएं पेन-एंड-पेपर मोड में थीं और अन्य 48 विषयों के लिए परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की गई थी. इस साल 261 केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा के लिए 13.4 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था.

NTA ने पहले क्या कहा था
NTA ने पहले घोषणा की थी कि सीयूईटी-यूजी का तीसरा संस्करण सात दिनों में पूरा हो जाएगा और अंकों का कोई सामान्यीकरण नहीं होगा क्योंकि सभी परीक्षाएं एक ही पाली में आयोजित की जाएंगी.
2022 में आयोजित परीक्षा के पहले संस्करण में तकनीकी गड़बड़ियों की वजह से परीक्षा में गड़बड़ी हुई थी। साथ ही, एक विषय की परीक्षा कई शिफ्टों में आयोजित होने के कारण, परिणाम घोषित होने के दौरान अंकों को सामान्य करना पड़ा था.

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)


Tags:    

Similar News