सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद NTA ने जारी किया NEET 2024 का केंद्र वार रिजल्ट

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद NTA ने जारी किया केंद्रवार परिणाम. सुप्रीम कोर्ट में पेपर लीक के चलते याचिकाओं पर सुनवाई 18 जुलाई को हुई थी, जिसमें सर्वोच्च न्यायालय ने ये आदेश दिया था और शनिवार तक का समय दिया था.

Update: 2024-07-20 06:53 GMT

NEET UG 2024: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद NTA ने शनिवार( 20 जुलाई ) को NEET 2024 की परीक्षा का केंद्रवार परिणाम घोषित कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने 18 जुलाई को सुनवाई के दौरान ये आदेश दिया था कि NTA सेंटर वाइज ( केंद्र वार ) परिणाम घोषित करें, जिसके लिए शनिवार तक का समय दिया गया था. 



चार हजार से ज्यादा थे सेंटर, जिनका विस्तृत परिणाम हुआ घोषित

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद शनिवार को NTA ने शहर और सेंटर वाइज जो नतीजे घोषित किये हैं, उनमें 4 हजार 750 केंद्र शामिल हैं. नीट-यूजी परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी. इसका रिजल्ट 4 जून को घोषित किया गया था, अपनए निर्धारित समय से लगभग 10 दिन पहले. रिजल्ट के बाद उस समय हंगामा खड़ा हुआ, जब टोपरों की संख्या एक या दो नहीं बल्कि 67 थी. इसका दूसरा मतलब ये हुआ कि 67 छात्रों के अंक 720 में से 720 आये. हंगामे के बाद ये मामला जब सुप्रीम कोर्ट पहुंचा तो NTA ने तर्क दिया कि समय कम मिलने की वजह से छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए. जिसके बाद एजेंसी ने दोबारा परीक्षा कराए जाने का विकल्प दिया था, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने भी मान लिया था. दोबारा परीक्षा 23 जून को करवाई गई. जिसका रिजल्ट 30 जून को जारी किया गया था. 


यहाँ देखें शहर और सेंटर वाइज रिजल्ट 

परिक्षण में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवार शहर और सेंटर वाइज रिजल्ट देखने के लिए NTA आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in/NEET/ पर जा कर परिणाम देख सकते हैं. इसके अलावा परिणाम  neet.ntaonline.in पर भी देखा जा सकता है. 


काउंसलिंग की तारीख भी जल्दी हो सकती है जारी 

NTA की ओर से जारी किये गए शहर और केंद्र वार नतीजों के बाद अब जल्द ही काउंसलिंग की तारीख की घोषणा भी हो सकती है. काउंसलिंग शेड्यूल परिणाम में आई रैंक के अनुसार तय होगा. काउंसलिंग के बाद ही उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम में प्रवेश मिलेगा फिर चाहे वो एमबीबीएस हो या डेंटल हो या आयुष या फिर नर्सिंग. 


सोमवार को सुनाया जा सकता है फैसला 

सुप्रीम कोर्ट में अब इस मामले की सुनवाई 22 जुलाई यानी सोमवार की है. आज जो परिणाम घोषित हुआ है, उससे काफी कुछ स्पष्ट होने की उम्मीद है, जो इस बात को साफ़ कर सकता है की पेपर लीक किस स्तर पर हुआ था. अगर ये पाया जाता है कि गड़बड़ी व्यापक स्तर पर थी तो उस याचिका को बल मिल सकता है, जिसमें NEET-UG 2024 की परीक्षा को दोबारा से कराने की मांग की गयी है. अगर ये पाया जाता है कि गड़बड़ी सिमित स्तर पर थी, तो फिर दोबारा से परीक्षा की मांग को खारिज किया जा सकता है. 

Tags:    

Similar News