NTA ने जारी किया NEET-UG का फाइनल रिजल्ट, बदली 4 लाख अभ्यर्थियों की रैंक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने विवादों से घिरी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है.

Update: 2024-07-26 14:30 GMT

NTA NEET UG Final Revised Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने शुक्रवार को विवादों से घिरी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया. यह परिणाम सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद भौतिकी के एक प्रश्न के अंकों को ध्यान में रखते हुए घोषित किए गए हैं. नये रिवाइज्ड रिजल्ट के बाद करीब चार लाख अभ्यर्थ‍ियों की रैंक बदल गई है.

एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दोबारा संशोधित स्कोर कार्ड अब उपलब्ध हैं. पहले टॉपर घोषित किए गए 67 उम्मीदवारों में से 44 को भौतिकी के उस विशेष प्रश्न के लिए दिए गए अंकों के कारण पूरे अंक मिले थे. वहीं, बाद में टॉपर्स की संख्या घटाकर 61 कर दिया गया है. क्योंकि एजेंसी ने कुछ परीक्षा केंद्रों पर समय की बर्बादी की भरपाई के लिए छह उम्मीदवारों को दिए गए ग्रेस मार्क्स वापस ले लिए हैं.

नीट-यूजी 2024 के असफल अभ्यर्थियों को बड़ा झटका देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने विवादों से भरी इस परीक्षा को रद्द करने और दोबारा कराने की मांग वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया और कहा कि रिकॉर्ड में ऐसा कोई सबूत नहीं है, जिससे यह निष्कर्ष निकाला जा सके कि इसकी पवित्रता के "प्रणालीगत उल्लंघन" के कारण "दूषित" हुई है.

बता दें कि यह फैसला एनडीए सरकार और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के लिए राहत की बात थी, जो 5 मई को आयोजित प्रतिष्ठित परीक्षा में पेपर लीक, धोखाधड़ी और प्रतिरूपण जैसे बड़े पैमाने पर कदाचार के आरोप में सड़कों और संसद में कड़ी आलोचना और विरोध का सामना कर रहे थे.

वहीं, राष्ट्रीय जांच एजेंसी सीबीआई नीट-यूजी 2024 में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही है और उसने इसको लेकर छह एफआईआर दर्ज की हैं. बता दें कि नीट-यूजी का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है.

Tags:    

Similar News