UPSC Success Story: क्रिकेटर का सपना छोड़कर क्लीयर कर दिखाई यूपीएससी की परीक्षा

राजस्थान के रहने वाले मनोज महरिया ने साल 2022 में यूपीएससी सीएसई में 628वां स्थान हासिल किया था.

Update: 2024-07-23 11:48 GMT

UPSC Success Story: यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला ही अपने आप में एक बड़ी बात है. इस मुश्किल परीक्षा को पास करने के लिए दिन-रात एक करना पड़ता है. जी हां, अपनी इस स्टोरी में हम आपको उनकी स्टोरी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने क्रिकेटर बनने का सपना छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा का देना का फैसला किया. राजस्थान के रहने वाले मनोज महरिया ने यूपीएससी सीएसई 2022 के फाइनल रिजल्ट में 628वां स्थान हासिल किया था.

मनोज ने 10वीं और 12वीं की पढ़ाई अपने ही गांव में की थी. उसके बाद उनका पढ़ाई से हटकर ध्यान क्रिकेट की तरफ बड़ा और उन्होंने क्रिकेटर बनने का सपना देख लिया था. आपको बता दें, मनोज जिला स्तर पर क्रिकेट खेल चुके हैं. लेकिन एक हादसे के बाद उनका सब कुछ बदल गया. साल 2018 में उन्होंने अपने सपने को छोड़कर पढ़ाई की तरफ फोकस करना शुरु किया. इस तैयारी के दौरान उन्होंने कई सरकारी नौकरियों की परीक्षा दी. कई परीक्षा में सफल भी हुए, लेकिन उन्हें वो नौकरी नहीं करनी थी.

इसी बीच मनोज के पिता राजेंद्र महरिया के निधन के बाद उनके घर में एक अलग माहौल बन गया था. 3 बहन-भाइयों की जिम्मेदारी उन्ही पर आ गई थी. उन्होंने अपने पिता के जाने के बाद सभी जिम्मेदारी बखूबी निभाई. लॉकडाउन के दिनों में मनोज ने सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी की थी. इस पढ़ाई के लिए उन्होंने कोई कोचिंग नहीं ली थी. खुद से पढ़ाई करके उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास की और आईएएस अधिकारी बनने का सपना पूरा किया.

Tags:    

Similar News