अंडे बेचकर बना एक्टर, बड़े-बड़े एक्टर से दूगनी फीस लेता था ये कॉमेडियन

अपने फिल्मी करियर को शुरु करने से पहले इस एक्टर ने गरीबी का सामना किया. लेकिन जब उनकी किस्मत बदली तो वो कई बड़े कलाकारों पर भारी पड़े.

Update: 2024-04-29 09:02 GMT

फिल्म में काम करने की जब- जब आती है तब- तब फीस की बात सबसे पहले की जाती है. फिल्म में फीस को लेकर ये बात सामने आती है कि लीड एक्टर्स ने ही सबसे ज्यादा रकम ली होगी. फिर चाहे वो लीड एक्टर हो या फिर लीड एक्ट्रेस. इसके बाद साइड स्टार कास्ट की फीस की बारी आती है जो लीड एक्टर्स से थोड़ी कम फीस पाते हैं. फिल्म में कॉमेडियन स्टार की गिनती सबसे आखिरी में आती है, लेकिन एक ऐसा कॉमेडी स्टार जो अपने समय के बड़े- बड़े स्टार को फीस के मामले में पीछे छोड़ देता था. इस कॉमेडी स्टार में अपने फिल्म के शुरुआती समय में खूब गरीबी का सामना किया और एक समय की रोटी खाकर अपने सपनों को पूरा किया.

एक समय ऐसा आया जब उसकी किस्मत चमकी और उस एक्टर ने अमिताभ बच्चन से लेकर राजेश खन्ना जैसे सितारों पर भारी पड़ा. इस शख्स ने अपनी लाजवाब एक्टिंग या यूं कहे अपनी कॉमेडी टाइमिंग से सबको अपना दीवाना बना दिया था.

कमाई

अब आप ये सोच रहे होंगे कि हम किस एक्टर की बात कर रहे हैं. ये स्टार कोई और नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा के कॉमेडी बादशाह महमूद हैं. उनका नाम कई फिल्म क्रेडिट्स में दिया जाता था. उनकी पॉपुलैरिटी कुछ ऐसी थी कि उन्हें हर फिल्म में देखा जाता था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमिताभ बच्चन के साथ कई ऐसे सितारे हैं जिनका करियर बनाने में उन्होंने मदद की थी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक महमूद की एक फिल्म में काम करने की फीस उनके साथ काम करने वाले लीड एक्टर से ज्यादा होती थी. इतना ही नहीं महमूद सिर्फ दो हफ्तों के लिए 7.5 लाख रुपये फीस लेते थे. जो समय में अपने आप में ही बहुत बड़ी रकम है, लेकिन उनकी कॉमेडी के आगे ये फीस कुछ मायने नहीं रखती थी. उस समय हर डायेक्टर महमूद को अपनी फिल्म में लेना चाहता था क्योंकि उससे फिल्म को आसानी से पहचान मिल जाती थी और वो फिल्म बड़े पर्दे पर हिट भी हो जाती थी.

अंडे बेचकर करते थे गुजारा

कॉमेडी किंग महमूद ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआती दिनों में बहुत गरीबी का सामना करना पड़ा था. उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट से की थी. उन्होंने ज्ञान मुखर्जी की फिल्म किस्मत से अपना डेब्यू किया था. उस फिल्म में उनके साथ अशोक कुमार लीड रोल में दिखाई दिए थे. लेकिन इसके बाद घर की जिम्मेदारी उनके नन्हे कंधो पर आई. जिसे पूरा करने के लिए उन्होंने कभी ड्राइवर का काम किया तो कभी अंडे तक भेजे. उनकी किस्मत में फिर बदलाव तब आया जब उन्हें राज कपूर की फिल्म परवरिश में काम करने का मौका मिला. इस फिल्म में उनके काम को जबरदस्त तारीफ मिली और उनके दिन बदल गए.

Similar News